श्रीकांत किदाम्बी का जीवन परिचय | Srikanth Kidambi Wiki, Age, Family, Wife, Height, Biography, Family, Wife & More

श्रीकांत किदाम्बी का जीवन परिचय 


 पूरा नाम  – श्रीकांत किदाम्बी ,

 जन्म दिन – 7 फरवरी 1993 ,

जन्म भूमि  – हैदराबाद (आंध्रा प्रदेश ) ,

पिता का नाम  – केवीएस कृष्णा ,

माता का नाम – राधा किदांबी ,

धर्म – हिन्दू 

धर्मजाति – ब्राह्मण

हंदेड्नेस  – राइट ,

ऊचाई  – 5 ft 10 in (1.78m) ,

वजन (लगभग) – 73 किलो

बालों का रंग – काला

आंखों का रंग- काला

शौकिया – वीडियो गेम

राष्ट्रीयता – भारत


श्रीकांत किदाम्बी का  जन्म और परिवार


किदम्बी श्रीकान्त का जन्म 7 फरवरी, 1993 को आंध्र प्रदेश राज्य के गुंटूर में हुआ था। उनके पिता का नाम के.वी.एस. कृष्णा और माता का नाम राधा है। उनके बड़े भाई नन्दा गोपाल जो एक बैडमिंटन खिलाड़ी हैं।


 श्रीकांत किदाम्बी का प्रशिक्षण


 श्रीकान्त ने गोपीचन्द बैडमिंटन एकेडमी, हैदराबाद से खेल का प्रशिक्षण लिया है।


श्रीकांत किदाम्बी का करियर


.साल 2011 में  “कॉमनवेल्थ यूथ गेम्स” में हिस्सा लिया. इसमें इन्हें मिक्स्ड डबल में रजत पदक और डबल में कांस्य पदक हासिल किया. इसी साल में  ‘आल इंडिया जूनियर इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप’ में हिस्सा लिया  इसमे इन्हें सिंगल और डबल दोनों तरह के खेलों में जीत हासिल हुई.

 साल 2012 में ‘मालदीव्स इंटरनेशनल चैलेंज’ में उन्होंने जूनियर वर्ल्ड चैंपियन मलेशिया के ज़ुल्फदिल ज़ुल्किफ्फी को हरा कर ये जूनियर विश्व चैंपियन अपने नाम किया

 साल 2013 में थाईलैंड ओपन ग्रैंड प्रिक्स गोल्ड इवेंट में बून्सक पोंसना को हरा कर ‘मेन्स सिंगल टाइटल’ का खिताब अपने नाम किया. इसी साल आल इंडिया सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में प्रख्यात ओलिंपियन परुपल्ली कश्यप को हरा कर ‘फर्स्ट सीनियर नेशनल’ का खिताब जीता

 साल 2014 में ‘इंडियन ओपन ग्रैंड प्रिक्स गोल्ड’ में रनर अप रहे. जिसके बाद मलेशिया ओपन में क्वार्टर फाइनलिस्ट रहे. ग्लासगो में होने वाले कामनवेल्थ गेम में ‘मिक्स्ड टीम’ इवेंट में सेमी फाइनलिस्ट रहे. इसी साल मेन’स सिंगल में इन्होने क्वार्टर फाइनल तक का सफ़र पूरा किया. इस साल नवम्बर होने वाले ‘चाइना ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर’ के फाइनल में  लीन डैन को स्ट्रैट सेट से हरा कर सुपर सीरीज प्रीमियर मेन का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने. जिसके बाद इन्होने हांगकांग ओपन में हिस्सा लिया.  इसमें उनका सफ़र ‘थ्री सेट’ में सेमिफाइनल तक का रहा. 

साल 2015  किदम्बी ने ‘स्विस ओपेन्न ग्रैंड प्रिक्स गोल्ड’ इवेंट में स्वर्ण पदक हासिल किया और भारत के पहले खिलाड़ी बने इसी वर्ष इन्होने ओपन सीरीज में भी अपनी जीत हासिल किया

साल 2016  किदम्बी  मलेशिया मास्टर्स में सेमीफाइनल तक पहुँच सके.  जिसके बाद साउथ एशियाई गेम्स में इन्हें दो गोल्ड मैडल प्राप्त हुए. इन दो गोल्ड मैडल में एक मेन’स सिंगल और एक मेन’स टीम के लिए था.जिसके बाद रियो अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक में लीणो मुनोज़ और हेनरी हुर्स्कैनेन को हरा कर टॉप 16 में शामिल हुआ. विश्व के पांचवे स्तर के खिलाड़ी जोर्गेनसेन को से हराकर वे क्वार्टरफाइनल में गये, 

साल 2017 :  श्रीकांत किदम्बी और साईं प्रणीत ने मिलकर एक बैडमिंटन रैंकिंग इवेंट में एक साथ फाइनल में पहुँच कर इतिहास कायम किया. इसी साल ये जापान के कज़ुमासा सकई को इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज में हरा कर खिताब अपने नाम करने वाले पहले भारतीय बने. इसी साल इन्होने ऑस्ट्रेलिया ओपन में शामिल हो कर लगातार तीन सुपर सीरीज इवेंट में शामिल होने का रिकॉर्ड बनाया.


BWF World Championships: का प्रदर्शन


 Kidambi Srikanth ने रच दिया इतिहास, BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष

 किदांबी श्रीकांत  ने लक्ष्य सेन के खिलाफ निर्णायक मुकाबले में लगातार पांच अंक हासिल किए और शनिवार को 2021 बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश करते हुए तीन मैचों में विजेता बनकर फाइनल में प्रवेश किया.


लक्ष्य ने पहला गेम जीता लेकिन श्रीकांत ने दूसरे गेम में जोरदार वापसी की और अपने अनुभव का इस्तेमाल जीत को सील करने और अपने पहले विश्व चैम्पियनशिप फाइनल में पहुंचने के लिए किया. उसके करियर का. 28 वर्षीय ने पहले सेमीफाइनल में हमवतन सेन को 17!, 21-14, 21-17 से सिर्फ एक घंटे में हराया.


 श्रीकांत किदम्बी को मिले अवार्ड (Srikanth Kidambi Awards)


• 2012 में मालदीव इंटरनेशनल चैलेंज।

• 2013 में थाइलैंड ओपन ग्रां प्री गोल्ड।

• 2014 में चाइना ओपन सुपर सीरीज़ प्रीमियर।

• 2015 में स्विस ओपन ग्रां प्री गोल्ड  के लिए रू 5,00,000 प्राप्त हुये.

• 2015 में इंडिया ओपन सुपर सीरीज़ जीतने पर रू 500,000 का पुरस्कार.

• 2016 में सैयद मोदी इंटरनेशेनल चैलेंज।

• 2016 में साउथ एशियन गेम्स।

• 2017 में इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज़ में रू 500,000 का पुरस्कार.

• 2017 में ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज़ जीतने पर रू 500,000 का पुरस्कार.

• 21 मार्च, 2018 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किदम्बी श्रीकान्त को ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया।


किदांबी श्रीकांत नेट वर्थ 2021


2018 के बाद से विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर रहने के कारण खिलाड़ी सबसे अमीर बैडमिंटन खिलाड़ियों में से एक है। उनकी कुल संपत्ति लगभग रु। 38 करोड़। कमाई का प्राथमिक स्रोत टूर्नामेंट और उसके द्वारा जीते गए टूर्नामेंट से नकद पुरस्कार हैं।

Leave a Comment