वरुण चक्रवर्ती का जीवन परिचय | Varun Chakravarthy Biography in Hindi

 वरुण चक्रवर्ती का जीवन परिचय




पूरा नाम :- वरुण चक्रवर्ती विनोद

उपनाम :- वरुण

जन्म :- 29 अगस्त 1991

जन्म स्थान :- बीदर, कर्नाटक, भारत

आयु/उम्र :- 30 वर्ष 

जन्मदिन :- 29 अगस्त

धर्म हिंदू :- धर्म


वरुण चक्रवर्ती का परिवार


पिता :-  सी.वी. विनोद चक्रवर्ती (बीएसएनएल के कर्मचारी

माता :- मालिनी चक्रवर्ती

बहन :-  वन्दिता चक्रवर्ती

पत्नी :-  नेहा खेडेकर 


वरुण चक्रवर्ती का शिक्षा


स्कूल :-  एसटी पैट्रिक स्कूल, चेन्नई

कॉलेज :- एसआरएम विश्वविद्यालय,चेन्नई

शैक्षिक योग्यता :- वास्तुकला में स्नातक


वरुण चक्रवर्ती का व्यवसाय


व्यवसाय :-  क्रिकेटर

बल्लेबाजी :- शैली दाएं हाथ के बल्लेबाज

गेंदबाजी :- शैली लेग ब्रेक और गुगली

भूमिका :-  गेंदबाज

राज्य टीम :- तमिलनाडु

प्रमुख टीमें :- तमिलनाडु, 

Ipl टीम :- कोलकाता नाइट राइडर्स

भूमिका :-  गेंदबाज

राष्ट्रीयता :- भारतीय


वरुण चक्रवर्ती का शारीरिक संरचना


हाइट (लगभग) :- 1.70 मीटर या 170 सेंटीमीटर

वजन (लगभग) :- 72 किलो

बालों का रंग :- काला

आंखों का रंग :- काला


वरुण चक्रवर्ति का प्रारंभिक जीवन


वरुण चक्रवर्ति एक  क्रिकेटर है जो तमिलनाडु की टीम से खेलते है. वरुण चक्रवर्ति का जन्म 29 अगस्त 1991 में में हुआ था. वरुण एक मध्मवर्गीय परिवार से आते है, इन्होने अपने स्कूल के समय से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था

वरुण बताते है कि वे 13 साल की उम्र से एक विकेट कीपर बल्लेबाज़ की तरह क्रिकेट खेला करते थे और इसी तरह 17 साल की उम्र तक इसी तरह क्रिकेट खेला पर कहते है न किस्मत से ज्यादा और वक्त से पहले कभी किसी को कुछ नही मिलता, कुछ ऐसा ही हुआ वरुण के साथ. उन्हें एज ग्रुप क्रिकेट में कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा.


जब वरुण के घरवालो को क्रिकेट में कुछ सफलता देखने को नही मिली तो वरुण पर अपनी पढ़ाई पूरी करने का दबाव बनाने लगे. पढ़ाई को पूरी करने के चलते वरुण को अपना क्रिकेट करियर छोड़ना पड़ा. क्रिकेट छोड़ वरुण ने चक्रवर्ति ने चेन्नई के SRM यूनिवर्सिटी से अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की

वो 5 साल तक आर्किटेक्चर की पढ़ाई की. पढ़ाई पूरी करने के बाद आर्किटेक्स सेक्टर में नौकरी करने लगे. सुबह 10 से 6 की नौकरी में उनका मन नहीं लगता था. अभी भी वरुण क्रिकेट को भुला नहीं पाए थे. क्रिकेट उनका पैशन था. इस बीच वो जब भी समय मिलता या वीकेंड पर टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलते. क्रिकेटर बनने के अधूरे सपने उन्हें सोने नहीं देते थे.

फिर उनका सपना उनकी नौकरी पर भारी पड़ गया. वरुण चक्रवर्ती ने फिर से क्रिकेट के लिए नौकरी छोड़ दी. 


वरुण चक्रवर्ति का करियर


साल 2015 में उन्होंने क्रोमबेस्ट क्रिकेट अकादमी में दाखिला ले लिया. करीब सात साल के बाद वरुण ने वापसी की थी. अब उनकी उम्र 25 की हो चुकी थी. 


वरुण चक्रवर्ति ने बहुत अधिक मेहनत की ज़रूरत थी. अकादमी जॉइन करने के बाद वरुण बल्लेबाज़ के साथ  साथ तेज़ गेंदबाज के तौर पर अभ्यास करना चालू कर दिया वहां एक तेज गेंदबाज ऑलराउंडर क्रिकेटर खेलना शुरू कर दिया था . यहां एक बार फिर किस्मत रूठ गई. शुरूआत में ही उन्हें मैच के दौरान चोट लग गई. घुटने की चोट के चलते वरुण को एक बार फिर कई दिनों तक क्रिकेट से दूर रहना पड़ा.

चोट से उबरने के बाद वरुण स्पिन गेंदबाजी करने लगे. ट्रेनिंग के दौरान वरुण ने स्पिन गेंदबाजी में काफ़ी वैरीएशन सीखी. वो प्रशिक्षण के दौरान टेनिस बॉल से गेंदबाजी पर खूब मेहनत करने लगे. इसी मेहनत के बूते वो टेनिस बॉल क्रिकेट के बेहतरीन स्पिनर बन गए. 


वरुण ने इस टैलेंट ने लेदर बॉल क्रिकेट में इस्तेमाल किया. वैसे तो उन्हें लेगब्रेक गुगली गेंदबाज के तौर पर जाना जाता है. लेकिन वो ऑफ ब्रेक, कैरम बॉल, टॉप स्पिन और स्लाइडर गेंदे आदि फेंकने में भी माहिर हैं. उनकी गेंदबाजी में इतने वैरीएशन देखने के बाद उन्हें मिस्ट्री बॉलर के नाम से पहचान मिली. मिस्ट्री बॉलर वरुण चक्रवर्ती अपनी गेंदबाजी वैरीएशन के चलते चेन्नई लीग सीजन चार (2017-18) में जुबली क्रिकेट क्लब से खेलने का मौका मिला. 


इस टूर्नामेंट में वरुण ने शानदार गेंदबाजी करते हुए बल्लेबाजों को खूब परेशान किया. उनकी घातक गेंदबाजी के चलते उन्हें महज 7 मैचों में 31 विकेट मिले थे. इस दौरान उन्होंने सिर्फ 3.06 की इकॉनमी से रन दिए थे. सालों बाद वापसी करने के बावजूद अपनी मेहनत और लगन से शानदार प्रदर्शन किया था. 


27 साल के इस खिलाड़ी को इसके मेहनत का फल भी मिला. तमिलनाडु प्रीमियर लीग में मदुरई पैंथर्स की तरफ से अपनी क़ाबलियत दिखाने का मौका मिला. वरुण ने इस टूर्नामेंट में अपनी धमाकेदार प्रदर्शन के दम पर खूब चर्चाएं बटोरी. उस साल अपनी टीम को ख़िताब दिलाने में वरुण की अहम भूमिका रही. टीपीएल टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में वरुण ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 9 रन देकर 2 विकेट चटकाए थे. इस लीग में उन्होंने 5 से भी कम औसत से रन लुटाए थे.  


वरुण चक्रवर्ती के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए फाइनल मुकाबले में कमेंट्री कर रहे आस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज माइकल हसी ने उनकी खूब प्रशंसा की थी. उन्होंने वरुण की गेंदबाजी को देखते हुए कहा कि वरुण के अन्दर एक अलग तरह का बेहतरीन टैलेंट है. वो आईपीएल अभ्यास सत्र के दौरान कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से गेंद फेंकने के लिए बुलाए गए. जहां से उन्होंने अपनी गेंदबाजी को और निखारा था. उन्हें दिग्गज स्पिनर सुनील नरेन से भी टिप्स मिले. 

साल 2018 में एक बार फिर वरुण ने अपनी घातक गेंदबाज़ी से धमाल मचाया. इस साल विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी के लिस्ट-ए मैच में खेलने का मौका मिला. वरुण को तमिलनाडु की टीम में शामिल किया गया था. इस टूर्नामेंट में वरुण ने सिलेक्टरों को निराश नहीं किया. मिस्ट्री स्पिनर ने इस टूर्नामेंट में घातक गेंदबाजी करते हुए 9 मैच में 22 विकेट अपने नाम किए. वहीं 4.2 की इकॉनमी से रन खर्च किए थे. इनके इस प्रदर्शन को देखते हुए इन्हें रणजी टीम में शामिल किया गया. घरेलू मैचों में अपने शानदार प्रदर्शन से वरुण चक्रवर्ती ने आईपीएल फ्रेंचाइजियों का ध्यान अपनी ओर खींचा. 


वरुण चक्रवर्ति का आईपीएल करियर


आईपीएल 2019 के लिए हुई नीलामी में वरुण चक्रवर्ति को खरीदने के लिए हर ipl की टीम उनके पीछे लग गई थी लेकिन अंत में  किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.4 करोड़ रूपये की महंगी कीमत देकर वरुण चक्रवर्ति को अपनी टीम में शामिल किया. आईपीएल 2019 में वरुण सबसे महंगे अनकैप खिलाड़ी (Uncapped Player) बनकर खूब चर्चा बटोरी थी. 


हर कोई इनको आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करते हुए देखना चाहता था. लेकिन एक बार फिर से किस्मत को शायद ज्यादा कुछ मंजूर नहीं था. पंजाब ने  सिर्फ़ एक मैच में मौका दिया उस मैच में एक ओवर बुरी तरह से अच्छा नहीं गया उसको बाकी मैच में खेलने को नहीं मिला. वहीं आईपीएल 2020 के 13वें सीज़न के लिए कोलकाता नाइटराइडर्स ने इन पर भरोसा जताया. वरुण को इस सीज़न के लिए 4 करोड़ रुपये मिले. जबकि इनका बेस प्राइस 20 लाख था. 

इस सीज़न में कोलकाता ने उन्हें प्लेइंग इलेवन में भी शामिल किया. कई बार रिजेक्शन का सामना करने के बाद वरुण इस सीज़न में धमाल मचा रहे हैं. उन्होंने आईपीएल 2020 में 3 मैच में 4 विकेट हासिल किए हैं. डेविड वार्नर , महेन्द्र सिंह धोनी ,विराट कोहली ,रोहित शर्मा   जैसे बड़े खिलाड़ी को  अपने फिरकी के जादू में फंसा दिया।  आबूधाबी मे इन्होंने दिल्ली के खिलाफ मात्र 20 रन देकर 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बनाया !  वहीं टीम को भी इनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. इस तरह प्रदर्शन करते हुए उनके इंडिया टीम के उनके रास्ते खुल गए  ।  वरूण चक्रवती को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चुना गया   

 

वरुण चक्रवर्ति का अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू 


अपने आईपीएल मे कमाल के खेल के चलते 2020 मे ऑस्ट्रेलिया के साथ के t-20 श्रंखला मे उनका चयन किया गया लेकिन चोट के चलते वरुण अपना डेब्यू नहीं कर पाए !

इस बाद वरुण चक्रवर्ती को इंग्लैंड के दौरे के लिए फिर से इंडिया की टीम में चुना गया लेकिन वरुण को ने यो  यो टेस्ट पास नही किया  इसलिए उनको टीम में नहीं चुना गया 


2021 मे वरुण चक्रवर्ती का नाम श्रीलंका के खिलाफ वनडे और t-20 दोनों मे शामिल किया गया और 25 जुलाई 2021 को वरुण ने अपना T-20 प्रदार्पण डेब्यू किया !


वरुण चक्रवर्ति का Net Worth


वरुण चक्रवर्ती की कुल संपत्ति के बारे में बात करना।  सूत्रों के अनुसार, वह आईपीएल टीम के लिए एक क्रिकेट मैच खेलने के लिए लगभग ₹1 लाख से ₹15 लाख तक चार्ज करते हैं।  उनकी कमाई का मुख्य जरिया आईपीएल टीम के लिए क्रिकेट खेलना है।  उनकी कुल संपत्ति लगभग ₹15 करोड़ से ₹20 करोड़ है।


  वेतन उनका वेतन लगभग ₹4 करोड़ प्रति वर्ष है कुल निवल संपत्ति ₹15 करोड़ से ₹20 करोड़ (लगभग 2021 में)

Leave a Comment