भाविना पटेल का जीवन परिचय | Biography of Bhavina Patel in Hindi

भाविना पटेल का जीवन परिचय

पूरा नाम : भाविना हसमुख भाई पटेल

जन्मदिन : 6 नवम्बर 1986

जन्म स्थान : मेहसाणा, गुजरात

पिता का नाम : हंसमुख भाई पटेल

पेशा : टेबल टेनिस खिलाड़ी

उम्र (age) : 34 वर्ष

Height : 1.62 मीटर

Weight : 56 Kg

वैवाहिक:  जीवन शादीशुदा

कोच  : ललन दोशी और तेजलबेन लाखिया 

पसंदीदा खाना : पिज्जा

चॉकलेट और आइसक्रीम

भाविना पटेल का प्रारंभिक जीवन

भाविना पटेल का जन्म 6 नवंबर 1986 को गुजरात के मेहसाना जिले के वडगर के एक छोटे से गांव में हुआ। अभी उनकी उम्र महज एक साल थी और उनके साथ बड़ा हादसा हुआ।  एक समान परिवार में जन्मीं भाविना पोलियो ग्रस्त हो गईं। पांच लोगों के इस परिवार में अकेले कमाने वाले उनके पिता थे। इसलिए वह अपनी बेटी का इलाज नहीं करवा पाए। इसके बाद विशाखापट्टन में उनका ऑपरेशन किया गया लेकिन नतीजा ढाख के तीन पात रहा। 

गरीबी और पोलियो से जूझने बावजूद भाविना ने कभी हार नहीं मानीं। इसके बाद उन्होंने शौक और मनोरंजन के लिए टेबल टेनिस खेलना शुरू कर दिया। व्हीलचेयर पर बैठकर टेबल टेनिस खेलते हुए उन्होंने इसमें करियर बनाने की सोची जिसमें वह सफल हुईं। 

वर्ष 2004 में ही वह अपने परिवार के साथ अपने गांव सुधिया से अहमदाबाद चली गई थी और उन्होंने वहीं से ही आईटीआई कोर्स करने के लिए ब्लाइंड पीपुल्स एसोसिएशन में भाग लिया । उनके पिता का नाम हसमुखभाई पटेल है जिनका अहमदाबाद में एक छोटा कटलरी कियोस्क है । भाविना पटेल का बचपन अपने गांव में ही बीता है । वहीं से उन्होने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की

भाविना पटेल का करियर

 वह 2011 में आयोजित पीटीटी थाईलैंड टेबल टेनिस चैंपियनशिप में व्यक्तिगत श्रेणी में भारत के लिए रजत पदक जीतकर विश्व नंबर 2 की रैंकिंग पर पहुंच गई।  अक्टूबर 2013 में, पटेल ने महिला एकल कक्षा 4 में रजत पदक जीता। बीजिंग में एशियाई पैरा टेबल टेनिस चैंपियनशिप।

भावना ने अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ एशियाई पैरा टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता जो कि से आयोजित किया गया था23 से 31 अगस्त 2017 बीजिंग, चीन में। वह महिला एकल वर्ग 4 श्रेणी में कोरियाई खिलाड़ी कांग के खिलाफ खेली, और भारत के लिए कांस्य जीतने के लिए उसे 4-0 से हरा दिया। वह ललन दोशी द्वारा प्रशिक्षित हैं और टीम के अधिकारी तेजलबेन लाखिया द्वारा भी निर्देशित हैं। 

टोक्यो 2020 पैरालिंपिक भाविना पटेल  प्रदर्शन

टोक्यो 2020 पैरालिंपिक में उसने दुनिया की नंबर 2 और रियो पैरालंपिक की स्वर्ण पदक विजेता बोरिसलावा रैंकोविक को हराकर महिला एकल वर्ग 4 वर्ग में सेमीफाइनल में प्रवेश किया।  उसने फाइनल में पहुंचने के लिए चीन की झांग मियाओ को भी हराया, और वर्तमान विश्व नंबर 2, चीन की झोउ यिंग के खिलाफ है।

भारत की भाविनाबेन पटेल को तोक्यो पैरालिंपिक की टेबल टेनिस क्लास 4 स्पर्धा के महिला एकल फाइनल में चीन की झाउ यिंग के खिलाफ 7-11, 5-11, 6-11 की शिकस्त के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

पैरालिंपिक खेलों में यह भारत का पहला पदक है। भाविनाबेन ने पहले गेम में झाउ यिंग को अच्छी टक्कर दी लेकिन चीन की दो बार की पूर्व स्वर्ण पदक खिलाड़ी ने एक बार लय हासिल करने के बाद भारतीय खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया और सीधे गेम में आसान जीत दर्ज की।

भाविना पटेल के पुरस्कार

2011- पीटीटी थाईलैंड टेबल टेनिस चैंपियनशिप में भारत के लिए रजत पदक

• 2013- बीजिंग द्वारा आयोजित पैरा एशियन टेबल टेनिस चैंपियनशिप में रजत पदक

• 2017- एशियाई टेबल टेनिस चैंपियनशिप में महिला एकल वर्ग में कोरियाई खिलाड़ी कांग को 3-0 से हराकर कांस्य पदक जीता

• भावना पटेल को सरदार पटेल ) और एकलव्य पुरस्कार 

भाविना पटेल का Net worth

भाविना पटेल का Net worth 15 लाख है और प्रति माह इनकम 45 हजार है 

Leave a Comment