भारत के राष्ट्रीय पुरस्कार | National Awards Of India In Hindi

 

Table of Contents

• भारत का सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार कौन सा है? 

1. भारत रत्न 

यह कला , साहित्य तथा विज्ञान या बड़े पैमाने पर जनसेवा में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए देश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय पुरस्कार है । ‘ इसकी शुरुआत 1954 ई . में हुई थी । यह 26 जनवरी को भारत के राष्ट्रपति के द्वारा दी जाती है । इसके मेडल में पीपल के पत्ते के आकार पर सूर्य का चित्र अंकित रहता है । 

जनता पार्टी द्वारा इस पुरस्कार को 1977 में बन्द कर दिया गया था , किन्तु 1980 में काँग्रेस सरकार ने इसे फिर से शुरू किया । 1980 में दोबारा शुरू होने पर इसे सर्वप्रथम मदर टेरेसा ने प्राप्त किया ।

मरणोपरांत सर्वप्रथम लाल बहादुर शास्त्री को भारत रत्न से सम्मानित किया गया था । श्री सत्यपाल आनन्द ने राजीव गाँधी को मरणोपरांत भारत रत्न देने की प्रक्रिया को मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी । भारत रल एकमात्र ऐसा पुरस्कार है जिसे वरीयता सूची में स्थान दिया गया है । 

2. पद्म पुरस्कार 

पद्म पुरस्कार भारत रल के बाद दूसरा बड़ा सम्मान है । इसे भी भारत रत्न के साथ 1977 में बंद कर दिया गया था तथा 1980 में फिर से शुरू किया गया । तीन पद्म पुरस्कार हैं 

3. पद्म विभूषण : 

सरकारी कर्मचारियों द्वारा की गई सेवाओं सहित किसी भी क्षेत्र में विशेष तथा उल्लेखनीय कार्य के लिए दिये जाने वाला दूसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय पुरस्कार है ।

4. पद्म भूषण : 

किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने के लिए दिये जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय पुरस्कार है । 

5. पद्म श्री : 

किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट कार्य के लिए दिये जाने वाला चौथा सबसे बड़ा राष्ट्रीय पुरस्कार है । 

भारत के राष्ट्रीय पुरस्कार

• राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार कितने श्रेणी में दिया जाता है?

भारतीय थल सेना , वायु सेना एवं नौं सेना के वीर और साहसी सैनिकों को विभिन्न पदकों से सम्मानित किया जाता है । इन पदकों का विवरण निम्न प्रकार है 

1. परमवीर चक्र 

यह वीरता के लिये दिये जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार या पदक है , जो थल , जल व वायु में दुश्मन के सामने बहादुरी के सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन या आत्म बलिदान के लिए दिया जाता है । यह मेडल या पदक कांस्य का बना होता है , जिस पर एक ओर इंद्रवज़ अंकित होता है , जबकि दूसरी ओर हिन्दी व अंग्रेजी में परमवीर चक्र लिखा होता है । पदक को सैनिक अपनी कमीज के बायीं ओर बैंगनी रंग के रिबन से लगाता है ।

 2.महावीर चक्र 

यह दूसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार या पदक है , जो थल , जल एवं वायु में दुश्मन के सामने बहादुरी के सर्वोत्कृष्ट कार्य के लिए दिया जाता है । यह पदक स्टैण्डर्ड चाँदी का बना होता है । इसका आकार गोल होता है , जिसके एक ओर पांच कोण वाले सितारे के बीच राष्ट्रचिह्न अंकित होता है , दूसरी ओर कमल तथा हिन्दी एवं अंग्रेजी में महावीर चक्र लिखा होता है । 

3. वीर चक्र 

यह तृतीय श्रेणी का वीरता पुरस्कार या पदक है जो थल , जल एवं वायु में दुश्मनों के सामने साहस , पराक्रम और आत्म बलिदान के लिए दिया जाता है । यह पदक भी स्टैण्डर्ड चाँदी का बना होता है । इसके एक ओर पांच कोण वाला सितारा तथा अशोक चक्र एवं दूसरी ओर दो कमल अंकित होते हैं । पदक को नीली – केसरी पट्टी के साथ पहना जाता है 

4. विशिष्ट सेवा मेडल 

यह सेना के कर्मचारियों को असाधारण तथा उच्च कोटि के विशिष्ट सेवा कार्य के लिए दिया जाता है ।

अशोक चक्र 

यह पदक थल , जल और नभ में साहस , पराक्रम या आत्म – बलिदान का अत्यन्त ही सराहनीय कार्य दिखाने के लिए प्रदान किया जाता है । 

कीर्ति चक्र 

यह दूसरा  श्रेणी  का पुरस्कार उन्हें दिया जाता है जो देश के लिए अधिक वीरता प्रदर्शित करता है.

शौर्य चक्र  

यह तृतीय श्रेणी का सम्मान वीरता के लिए दिया जाता है.

जीवन रक्षा पदक 

डूबने से , आग से या किसी भी तरह से प्राण बचाने के लिए प्रदर्शित साहस एवं वीरतापूर्ण कार्यों के लिए यह पदक प्रदान किया जाता है ।

• राष्ट्रीय खेल पुरस्कार कितने श्रेणी में दिया जाता है? 

1. राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 

 यह भारत का सबसे बड़ा सम्मान होता है जो किसी भी खेल के लिए किसी भी खिलाड़ी को दिया जा सकता है इसे 1991-92 में आरम्भ किया गया । इसके तहत नकद पुरस्कार 7.5 लाख रुपये दिया जाता है । यह पुरस्कार सर्वप्रथम विश्वनाथन आनन्द को प्रदान किया गया । उसके बाद सचिन तेंदुलकर, ध्यानचंद पी वी सिन्धु, दीपा करमाकर, साक्षी मालिक और जीतू राय भी शामिल हैं अब तक कुल 32 खिलाडियों को ये पुरस्कार दिया जा चूका है,

2. मौलाना अबुल कलाम आजाद ट्रॉफी 

यह ट्रॉफी 1956-57 में शुरू की गयी । यह चल वैजती ( रॉलिंग ट्रॉफी ) है और यह अंतर विश्वविद्यालय टूर्नामेंट्स में सवश्रेष्ठ समग्र प्रदर्शन करने वाले विश्वविद्यालय को प्रदान की जाती है । इसे फिर से हासिल करने वाले विश्वविद्यालय को ट्रॉफी की प्रतिकृति भी दी जाती है । इसके अलावा विश्वविद्यालय को 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है । प्रतियोगिता में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले विश्वविद्यालय को 5 लाख रुपये तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले को 3 लाख रुपये के नकद पुरस्कार दिये जाते हैं ।

3. ध्यानचंद पुरस्कार 

इसे वर्ष 2012 में गठित किया गया , इसमें नकर पुरस्कार 5 लाख रुपये है । पुरस्कार उन खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए प्रदान किये जाते हैं , जिन्होंने अपने खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और सक्रिय खेल जीवन से संन्यास लेने के बावजूद भी खेल की उन्नति के लिए योगदान करते रहते हैं । प्रत्येक वर्ष ज्यादा – से – ज्यादा तीन खिलाड़ियों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है । 

4. अर्जुन पुरस्कार : 

इसे 1961 में आरंभ किया गया और इसमें 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है । खिलाड़ी को न केवल उत्कृष्टता के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पिछले तीन वर्षों में और उस वर्ष में जिसमें पुरस्कार की सिफारिश की गई है , लगातार अच्छा प्रदर्शन किया होना चाहिए , बल्कि नेतृत्व , खेल – भावना और अनुशासन का भाव दर्शाया होना चाहिए । 

2001 से यह पुरस्कार केवल उन विभागों में दिया जायेगा , जो निम्नलिखित श्रेणियों में आते हैं । 1. ओलंपिक खेल / एशियाई खेल / राष्ट्रमंडल खेल विश्व कप / विश्व चैम्पियन विभाग और 2.स्वदेशी खेल 3. शारीरिक रूप से असमर्थ लोगों के लिए खेल । प्रत्येक वर्ष अधिकतम 15 अर्जुन पुरस्कार दिये जाते हैं 

5. द्रोणाचार्य पुरस्कार : 

इसे 1985 में आरंभ किया गया । इसमें उन विख्यात कोचों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने खिलाड़ियों और टीमों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया है और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने में समर्थ बनाया है । इसमें 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और गुरु द्रोणाचार्य की प्रतिमा प्रदान की जाती है । एक वर्ष में पाँच से अधिक पुरस्कार नहीं दिये जा सकते हैं ।

 • राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार कितने श्रेणी में दिया जाता है?

1. राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

यह पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, सर्वश्रेष्ठ सिनेमा लेखन जैसे क्षेत्रों में दिया जाता है। इस पुरस्कार की शुरुआत 1954 में हुई थी। यह सिनेमा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए दिया जाता है।

यह पुरस्कार राष्ट्रपति द्वारा दिया जाता है। 2018 में बेस्ट पापुलर फिल्म का अवॉर्ड बाहुबली 2 फिल्म को मिला। बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड श्रीदेवी को मॉम फिल्म के लिए दिया गया।

3. आइफा फिल्म पुरस्कार – इंडियन इंटरनेशनल फिल्म अवॉर्ड्स (IIFA)

पुरस्कार सिनेमा के क्षेत्र में योगदान देने के लिए दिया जाता है। आइफा फिल्म पुरस्कार की स्थापना 2000 में की गई थी। इसका पहला आयोजन लंदन के मिलेनियम डोव में किया गया था।

यह पुरस्कार हर साल विश्व के जाने-माने शहरों में दिया जाता है। इसका मकसद बॉलीवुड, भारतीय फिल्मों का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रचार करना भी है। इस पुरस्कार से भारतीय फिल्मो को दुनिया भर में पहचान और ख्याति मिली है।

3.दादासाहेब फाल्के पुरस्कार

यह पुरस्कार सिनेमा के क्षेत्र में दिया जाता है। इसकी स्थापना 1969 में की गई थी। दादा साहब फालके को “भारतीय सिनेमा का पितामह” कहा जाता है। यह पुरस्कार उनकी याद में दिया जाता है। उन्होंने भारत की पहली पूर्ण अवधि (2.30 घंटे की फिल्म) राजा हरिश्चंद्र का निर्देशन किया था। इस पुरस्कार में 10 लाख रूपये नकद, शाल, एक स्वर्ण कमल पदक दिया जाता है।

• हिंदी साहित्य का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार कौन सा है?

1. भारतीय ज्ञानपीठ पुरस्कार

भारतीय ज्ञानपीठ पुरस्‍कार- यह पुरस्‍कार उर्दू शायर फिराक गोरखपुरी के सम्‍मान में शुरू किया गया था। साहित्‍य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए इसे प्रदान किया जाता है। । इसकी स्थापना 1965 में की गयी थी। इसमें 11 लाख रूपये, स्मृति चिन्ह दिया जाता है। यहां देश की 22 भाषाओं में किसी भी भाषा में साहित्य सेवा के लिए दिया जा सकता है। पहला भारतीय ज्ञानपीठ पुरस्कार मलयालम जी शंकर कुरूप को 1965 में दिया गया था।

2. भाषा सम्मान

यह पुरस्कार भारतीय साहित्य अकादमी द्वारा 24 भाषाओं में उल्लेखनीय साहित्य प्रदान करने के लिए दिया जाता है। इस पुरस्कार की शुरुआत 1996 में हुई। इसमें 1 लाख रूपये नगद और स्मृति का भेट की जाती है।

3. साहित्य अकादमी पुरस्कार

यह पुरस्कार साहित्य में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया जाता है। इसमें 1 लाख नकद और सत्यजीत रे द्वारा डिजाइन की गई साहित्य अकादमी पट्टिका दी जाती है। इस पुरस्कार की शुरुआत 1954 में की गई थी।

4. नव लेखन सम्मान

यह पुरस्कार साहित्य के क्षेत्र में योगदान देने के लिए दिया जाता है। इसे भारतीय ज्ञानपीठ संस्था प्रदान करती है। इसमें 50 हजार रूपये नकद, सरस्वती की प्रतिमा, और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। 

5. मूर्तिदेवी पुरस्कार

स्वर्गीय शांति प्रसाद जैन की माता का नाम मूर्तिदेवी था। शांति प्रसाद जैन ने ही भारतीय ज्ञानपीठ पुरस्कार की स्थापना की थी। मूर्ति देवी पुरस्कार की स्थापना 1961 में की गयी थी। इसमें 4 लाख रूपये, प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह, और वाग्देवी की प्रमिता दी जाती है।

6. सरस्वती सम्मान

यह देश की 22 भाषाओं में दिया जाता है। इस पुरस्कार की स्थापना के के बिड़ला ग्रुप द्वारा 1991 में की गयी थी। इसमें 15 लाख रूपये नकद, स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। इस पुरस्कार के प्रथम विजेता हरिवंशराय बच्चन थे। उन्हें यह पुरस्कार उनकी 4 खंडो की आत्मकथा के लिए दिया गया था।

• गांधी शान्ति अन्तराष्ट्रीय पुरस्कार 

यह पुरस्कार 1905 से भारत सरकार द्वारा विश्व शांति में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाले व्यक्ति को दिया जाता है । इस पुरस्कार के अन्तर्गत एक करोड़ रुपये की राशि एवं प्रशस्ति पत्र दिया जाता है । 

• कलिंग पुरस्कार 

 यह पुरस्कार 1952 में प्रारंभ हुआ । इसे प्रारंभ करने में सबसे प्रमुख भूमिका कलिंग फाउंडेशन के संस्थापक बीजू पटनायक की थी । अब यह पुरस्कार यूनेस्को द्वारा विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के लिए किये गये असाधारण प्रयास के लिए दिया जाता है । 

• जवाहरलाल नेहरू पुरस्कार 

विश्व शांति और अंतर्राष्ट्रीय सद्भाव को बढ़ावा देने में पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के योगदान की प्रतिष्ठा में 1965 में शुरू किये गये इस पुरस्कार के अंतर्गत 25 लाख रुपये की राशि प्रशस्ति पत्र के साथ दी जाती है । इस पुरस्कार की घोषणा भारत सरकार का विदेश मंत्रालय करता है ।

FAQ 

1. भारत रत्न कब दिया जाता है?

Ans : 26 जनवरी को भारत के राष्ट्रपति के द्वारा दी जाती है । 

2. भारत का सबसे बड़ा सम्मान क्या है?

Ans भारत रत्न 

3. सर्वोत्तम कोच को कौन सा अवार्ड दिया जाता है?

Ans  द्रोणाचार्य पुरस्कार

4. राजीव गांधी खेल पुरस्कार कब शुरू किया गया?

Ans 1991-92

5.सर्वोच्च वीरता पुरस्कार कौन सा है?

Ans परमवीर चक्र

Leave a Comment