उमरान मलिक का जीवन परिचय | Biography of Umran Malik in hindi

 

उमरान मलिक का जीवन परिचय

नामउमरान मलिक
जन्म22 नवंबर 1999
जन्म स्थानश्रीनगर (जम्मू-कश्मीर)
पिता का नामरशीद मलिक
पेशाक्रिकेटर
आईपीएल टीमसनराइजर्स हैदराबाद
भूमिकागेंदबाज
कोचरणधीर सिंह मिन्हास

उमरान मलिक का प्रारंभिक जीवन

उमरान मलिक का  जन्म 22 नवंबर 1999 श्रीनगर में हुआ था उनके पिता अब्दुल मलिक की फल और सब्जियों की दुकान  का काम करते हैं. उमरान ने चार साल पहले गुज्जर नगर में कंक्रीट पिच पर अपना करियर शुरू किया था. जब कभी- उमरान रात को टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलने के लिए जाता था तो उनके पिता उनका पीछा करते थे क्योंकि उनको यह डर था कि मेरा बेटा कोई गलत रास्ते पर तो नहीं चल रहा है

 उमरान के पिता ने यह भी उम्र कैसी होती है. बहुत सारे युवा ऐसे हैं जो ड्रग्स आदि का सेवन कर अपनी जिंदगी खराब कर रहे हैं. मैं चिंतित था. लेकिन उनका बेटा क्रिकेट खेलने के प्रति एक दम फोकस था इसलिए  उनके पिता को चिंतित होने की जरूरत नहीं है. कभी-कभी मैं छिपकर देखता था कि वह वास्तव में खेल रहा है या नहीं.

उमरान मलिक का करियर

उमरान मलिक जम्मू में अंडर-19 ट्रायल के लिए गए और फिर उन्हें जम्मू-कश्मीर टीम के लिए चुना गया. उन्हें जम्मू-कश्मीर के अनुभवी परवेज रसूल और कोच इरफान पठान ने करीब से देखा है, जो इस पूरे क्षेत्र में टैलेंट की खोज में हैं. परवेज रसूल कहते हैं, ‘हमारी टीम के कुछ जूनियर खिलाड़ी उसका सामना करने से डरते थे. उन्हें डर था कि वह चोटिल हो जाएंगे. उसके पास काफी तेज गति थी, जिसने सबका ध्यान खींचा.

 इसी साल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से उन्होंने क्रिकेट में डेब्यू किया था. इसी साल उन्हें हैदराबाद के गेंदबाज टी नटराजन के कोविड पॉजिटिव होने पर टीम में शामिल किया गया था. केकेआर के खिलाफ उन्हें पहला मैच खेलने का मौका मिला

उमरान मलिक ने पहले ही मैच में 151 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गेंद डालकर कमाल कर दिया. अगर आईपीएल डेब्यू में सबसे फास्ट बॉल की बात करें तो उमरान मलिक ने एक रिकॉर्ड बना दिया. अपने पहले मैच में सबसे फास्ट बॉल डालने का रिकॉर्ड अभी तक मोहम्मद सिराज के नाम पर था. मोहम्मद सिराज इस समय आरसीबी की टीम में हैं लेकिन उन्होंने भी आईपीएल में अपनी शुरुआत सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से ही की थी. अब उनका रिकॉर्ड उमरान मलिक ने तोड़ दिया. कमाल की बात मलिक ने 151 के अलावा 150.06 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से भी गेंद फेंकी. इसके अलावा उनकी एक गेंद 146.84 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भी गई. इस तरह डेब्यू मैच में सबसे फास्ट बॉल, सेकेंड सबसे फास्ट बॉल और सिक्स्थ सबसे फास्ट बॉल का रिकॉर्ड उमरान मलिक के नाम पर दर्ज हो गया. 

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए पिछले मैच से पूर्व कप्तान डेविड वार्नर टीम की प्लेइंग इलेवन में नहीं दिखाई दे रहे हैं. टीम के कोच ने कहा था कि वार्नर को सिर्फ इसलिए हटाया गया है क्योंकि नये खिलाड़ियों का ज्यादा मौके मिल सकें. ऐसी स्थिति में उमरान मलिक की गेदें बता रही हैं कि उनका यह प्रयोग कुछ तो सफल रहा ही है. 

 इरफान पठान ने इनके बारे में कुछ और भी बताएं ‘इस सीजन में जब तेज गेंदबाज टी. नटराजन को कोविड-19 के चलते बाहर कर दिया, तब उमरान को नटराजन के बदले टीम में शामिल किया गया. मुझे बताया गया कि उमरान ने डेविड वॉर्नर को नेट सीजन के दौरान शानदार गेंदबाजी की और उन्हें मौका नहीं दिया. उनकी तूफानी गति ने सभी को प्रभावित किया और यही कारण है कि उन्हें नटराजन के स्थान पर चुना गया.’ 

उमरान मालिक का आईपीएल प्रदर्शन

आईपीएल 2022 (IPL 2022) के जारी सीजन में बीती रात हार्दिक पंडया की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने अंतिम गेंद पर सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) को पांच विकेट से मात दी. लेकिन इस मैच के हीरो रहे जम्मू से आने वाने धाकड़ तेज गेंदबाज उमरान मालिक. उमरान ने गुजरात के पांच बल्लेबाजों को अपनी तेज गेंदों से शिकार बनाया. हालांकि इसके बावजूद हैदराबाद को हार का सामना करना पड़ा. ऐसे में हार हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन ने उमरान की तारीफ करते हुए कहा कि मैच में वह(उमरान) एक विजेता खिलाड़ी की तरह खेला. 

इन 5 बल्लेबाजों को उमरान ने किया चलता 

गौरतलब है कि 196 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे गुजरात के बल्लेबाज हैदराबाद के उमरान मालिक का सामना नहीं कर सके और उन्होंने अकेले अपनी टीम के लिए चार ओवर में 25 रन देकर पांच बड़े विकेट चटकाए. जिसमें शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पंड्या, डेविड मिलर और अभिनव मनोहर का नाम शामिल हैं. हालांकि इनझटकों के बावजूद अंतिम चार गेंदों में राशिद खान ने तीन छक्के जड़कर गुजरात को चमत्कारिक जीत दिला डाली. 

मैच के दौरान उमरान ने गुजरात के ओपनर रिद्धिमान साहा को 153 km/hr की रफ्तार से फेंकी गई यॉर्कर पर बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाई. इस गेंद को देखकर डग आउट में बैठे गेंदबाजी कोच डेल स्टेन भी सहम से गए और हैरानी भरा रिएक्शन देते हुए नजर आए

FAQ

1. उमरान मलिक का जन्म दिन कब आता है

Ans :- 22 नवंबर 1999

2. उमरान मलिक के पिता का नाम क्या है

Ans :-अब्दुल मलिक

3. उमरान मलिक निवास स्थान कहां का हैं

Ans :- श्रीनगर, जम्मू कश्मीर

4. उमरान मलिक की bowling स्पीड क्या है

Ans :- 150.06 किलोमीटर प्रति घंटे

Leave a Comment