हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना 2023,रजिस्ट्रेशन | Haryana Parali Incentive Scheme 2023,Registration in hindi

 हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना 2023 क्या है?

इस योजना से  किसानों को पराली प्रोत्साहन राशी दी जाती है। देश के अधिकतर किसान धान की कटाई करने के बाद पराली को आग लगाकर जला देते हैं जिस वजह से वातावरण में बहुत अधिक मात्रा में वायु प्रदूषण फैल जाता है। इस प्रदूषण को रोकने के लिए  हरियाणा सरकार ने यह एकदम उठाया है कि  किसानों से सभी पराली खरीद लिया जाए, जिससे प्रदूषण बहुत कम मात्रा में फेले ।

हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए के  पराली बेचेगा उन्हें प्रति एकड़ 1000 रुपये के हिसाब से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। जिसके लिए किसानों को सबसे पहले Official  website पर जाकर Registration करना होगा। उसके बाद ही वो हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना 2021 का लाभ उठा पाएंगे।

हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना 2023 का लाभ 

  • इस योजना से किसानों की आय  में फायदा होगा जिससे उनके परिवार को लाभ होगा 
  • इस योजना से  किसानों से पराली खरीद कर उन्हें ₹1000 प्रति एकड़ के हिसाब से  मदद करेगी। 
  • किसान पराली का बंडल बनाकर उसे बेच सकते हैं। इसके बदले में किसानों को अधिकतम ₹1000 प्रति एकड़ या ₹50 प्रति क्विंटल की राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना से  ऐसी कंपनियां सामने आ रही है जो पराली खरीद कर किसानों को अच्छी राशि  देने के लिए तैयार है। इससे किसानों को बहुत अच्छा   लाभ होगा और शुद्ध वातावरण प्रदूषित नहीं हो पाएगा 

हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना 2023 क्रियान्वयन प्रक्रिया 

  • कोई भी किसान पराली की गांठ  तैयारकर ग्राम पंचायत में उसे ले जाने बाद पंचायत अधिकारियों के द्वारा उन्हें एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा। 
  • किसान पराली  की कांटे इकट्ठी कर ग्राम पंचायत से प्रमाण पत्र प्राप्त भी कर सकता है ।

हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना  2023 Official  website

हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाने के लिए आपको खुद को इसकी Official website में जाकर  रजिस्टर करना होगा 

हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना 2023  Online Registration

कोई भी किसान को प्रमाण पत्र प्राप्त हो जाने के बाद ऑनलाइन पोर्टल में जाना होगा। इस पोर्टल में जाकर सबसे पहले किसान को पराली की गांठ के उचित निष्पादन के लिए Registration कराना होगा। इसके बाद किसानों को कुल धान का रकबा, प्रबंधन रखवा और खाता नंबर आदि की जानकारी देनी होगी। सरकार जानकारी प्राप्त होने पर ग्राम पंचायत में तैयार की गई कमेटी  किसानों द्वारा दी गई जानकारी का सत्यापन करेगी जिसके बाद जिला स्तरीय कमेटी के पास जानकारी भेज  दी जाएगी 

जिला स्तरीय कमेटी के सत्यापन के बाद  राशि किसानों के बैंक खाते में  डाल दी जाएंगी । 

हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना,2023 उद्देश्य 

हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य किसानों को  पराली खरीद कर उन्हें आर्थिक स्थिति में सहायता देना है। दिल्ली हरियाणा के आसपास के वातावरण में वायु प्रदूषण बहुत अधिक मात्रा में बढ़ता ही जा रहा है . आने वाले ठंड के सीजन में यह बहुत  अधिक बढ़ जाएगा जिससे वातावरण में बहुत ज्यादा प्रभावित होगा और आवागमन में बहुत परेशानी पैदा हो सकती है जिसके कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ पैदा हो सकती है  किसानों के द्वारा पराली जलाने से वायु प्रदूषण और अधिक बढ़ता जाएगा। इसलिए सरकार ने किसानों के लिए यह योजना लाई है जिसमें किसान सरकार को पराली का गट्ठा बेच दिया जाएगा और उन्हें लाभ प्राप्त हो जाएगा । 

हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना 2023 Helpline Number

हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना से जुड़ी किसी भी समस्या के बारे में जानने के लिए हेल्पलाइन नंबर दी जाती है आप Official website पर जा के  हेल्पलाइन नंबर देख सकते हैं

Leave a Comment