राजस्थान दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना 2023, ऑनलाइन अप्लाई | Rajasthan Dalit Tribal Enterprise Promotion Scheme 2023, Apply Online in hindi

 राजस्थान दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना 2023, ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर (Rajasthan Dalit Aadiwasi Udyam Protsahan Yojana in Hindi) (Online Apply, Registration, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline)

राजस्थान दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना 2023 क्या है

 इस योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू किया गया है। जिसका लाभ राजस्थान के लोगों को मिलेगा। राजस्थान दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना  के अंतर्गत इनक्यूबेशन कम ट्रेनिंग सेंटर खोला जाएगा। जिसके जरिए उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा आत्मनिर्भर बनने के लिए। इस योजना के अंतर्गत इनको इंडस्ट्री शुरू करने के लिए 25 लाख रूपये की सब्सिडी दी जाएगी।इस योजना के लिए सरकार की ओर से 100 करोड़ रूपये का बजट तैयार किया गया है  

दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना लाभ (Benefit)

  • इस योजना से   एससी/ एसटी लोगों को लाभ मिलेगा। जो इस योजना से जोड़ा जाएगा।
  • इस योजना के लिए सरकार द्वारा एक बजट तैयार किया है उसके अंतर्गत ही लोगों को लाभ प्राप्त कराया जाएगा।
  • इस योजना से  राजस्थान के लोगों को ट्रेनिंग सेंटर खोल दिया जाएगे। जहां उन्हें आत्मनिर्भर कैसे बनना है जिसके बारे में उन्हें बताया जाएगा ।
  • इस योजना से  एससी/ एसटी लोगों को इंडस्ट्री शुरू करने के लिए सब्सिडी दी जाएगी।

दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना आधिकारिक वेबसाइट (Official Website)

दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना  की Official Website अभी तक लॉन्च नहीं की गई है ऐसी स्थिति में आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। जैसे ही इस योजना की Website के बारे में जानकारी प्राप्त होगी हम इसे आर्टिकल में अपडेट कर देंगे।

दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना पात्रता (Eligibility)

इस योजना  का लाभ उठाने की लिए आपको राजस्थान का मूल निवासी  निवासी होना आवश्यकता  है। ताकि इस योजना  के लिए  पात्रता  हो सके ।इस योजना के लिए सरकार ने जितने भी लोगों को चुना है बस उन्हें ही इसमें पात्रता दी जाएगी।

दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना दस्तावेज (Document)

  • आधार कार्ड 
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर 
  • बैंक खाते की जानकारी 

दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना उद्देश्य (Objective)

इस योजना का उद्देश्य राजस्थान सरकार ने एससी/ एसटी के लोगों को  आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू किया है। जिसके लिए सरकार अपनी ओर से हर प्रकार की कोशिश कर रही है। जितने लोग इस योजना से जुड़े उतना ही बेहतर होगा। जिससे  वो अपने भविष्य की ओर एक अहम कदम उठाए गे  इसी उद्देश्य के राजस्थान सरकार ने इस योजना को लाने की कोशिश करी है 

दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना हेल्पलाइन नंबर से जुड़ी किसी भी समस्या के बारे में जानने के लिए हेल्पलाइन नंबर दी जाती है हालांकि हेल्पलाइन नंबर-से जुड़ी कोई भी जानकारी भारत सरकार ने अपडेट नहीं की है। इस आर्टिकल के माध्यम से Helpline Number की जानकारी आपको दे दी जाएगी । 

Leave a Comment