वेंकटेश अय्यर का जीवन परिचय | Venkatesh Iyer Biography in Hindi

वेंकटेश अय्यर का जीवन परिचय


पूरा नाम :- वेंकटेश राजसेकरण अय्यर

निकनेम :- वेंकी

जन्मदिन :- 25 दिसम्बर 1995

उम्र :- 26 साल

स्कूल :- सेंट पॉल हायर सेकेंडरी स्कूल इंदौर

कॉलेज :- इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज

शिक्षा :- चार्टेड अकाउंटेंट की शिक्षा

होमटाउन :- इंदौर मध्यप्रदेश

हाइट :- 6 फीट

वजन :- 70 किलोग्राम

माता :- वरिष्ट नर्स एक निजी अस्पताल में

पिता :- राजसेकरण अय्यर

फर्स्ट क्लास क्रिकेट:- डेब्यू रणजी ट्राफी (2018-19)

आईपीएल  :-डेब्यू कोलकाता नाइट राइडर्स (2021)

पसंदीदा बल्लेबाज :- सौरभ गांगुली

पसंदीदा बॉलर :- जहीर खान

नेट वर्थ 75 लाख


वेंकटेश अय्यर का प्रारंभिक जीवन


वेंकटेश अय्यर का जन्म 25 दिसंबर 1994 को इंदौर, भारत में हुआ था।इनके माता एक निजी हॉस्पिटल में नर्स हैं और इनके पापा राजसेकरण अय्यर एक निजी कंपनी से रिटायर्ड कर्मचारी हैं जब मैं छोटा था तो सभी की तरह है क्रिकेट खेला करता था लेकिन धीरे-धीरे इसमें मजा आने लगा और फिर मैं एक क्रिकेट एकेडमी भी ज्वाइन कर लिया और बाद में इसे एक करियर ऑप्शन के तौर पर देखने लगा  वेंकटेश अय्यर का पूरा नाम वेंकटेश राजसेकरण अय्यर है और इन्हें इनके दोस्त और घर वाले वेंकी नाम से बुलाते हैं वेंकटेश अय्यर बैटिंग के आलावा मीडियम पेसर बॉलर भी है और ये दोनों चीजे अच्छे से खेलते हैं और अभी फिलहाल वेंकटेश घरेलू क्रिकेट ही खेलते हैं 


वेंकटेश अय्यर का शिक्षा


वेंकटेश अय्यर की स्कूल की शिक्षा St. Paul higher secondary school indore से हुई और इनके कॉलेज की पढाई इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज से हुई और इन्होने चार्टेड एकाउंटेंट की पढाई भी की है 

अय्यर ने चार्टर्ड अकाउंटेंसी की डिग्री के साथ बी.कॉम डिग्री के लिए नामांकन किया। 2016 में इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद अय्यर को फैसला करना था। सीए फाइनल का प्रयास करने का अर्थ होगा खेल को छोड़ना, या कम से कम अस्थायी रूप से अपने क्रिकेट करियर को रोकना ।


वेंकटेश अय्यर का करियर


वेंकटेश अय्यर अंडर-19 स्तर तक विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में खेलते थे। जब उन्हें एक मैच में गेंदबाजी करने का मौका दिया गया तो उनकी गेंदबाजी में रुचि पैदा हुई।

वेंकटेश अय्यर ने विजय हजारे ट्रॉफी में महज 146 गेंदों का सामना करते हुए 198 रनों की धमकेदार पारी भी खेली है। इस पारी में उन्होंने 20 चौके और 7 छक्के भी लगाए थे।

26 वर्षीय बाएं हाथ के युवा बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर अपने क्रिकेट करियर में अभी तक प्रथम श्रेणी (First-Class), लिस्ट ए तथा घरेलू टी20 व इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कुछ मैच खेले हैं। उस दौरान वेंकटेश का प्रदर्शन भी बहुत बढ़िया रहा है, उन सभी के बारे में आगे विस्तार से बताया गया है। इस वजह से आगे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

वेंकटेश अय्यर अभी तक अपने प्रथम श्रेणी करियर में 10 मैचों की 15 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 36.33 औसत और 54.33 की स्ट्राइक रेट से 545 रन बनाए हैं, जिसमे उन्होंने 6 अर्द्धशतक भी लगाया है। उस दौरान वेंकटेश का उच्चतम स्कोर 93 रन रहा है। इसके अलावा उन्होंने 10 प्रथम श्रेणी मैचों की 16 पारियों में 7 विकेट भी चटकाया है।

वेंकटेश अय्यर घरेलू क्रिकेट में टोटल 40 टी20 मैच खेले हैं और उस दौरान उन्होंने इसकी 34 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 38.95 की औसत तथा 140.30 की स्ट्राइक रेट से 818 रन बनाए हैं। उस दौरान वेंकटेश ने तीन अर्द्धशतक भी लगाया है। क्रिकेट इस फॉर्मेट में उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 88 रन रहा है। इसके अलावा गेंदबाजी करते हुए वेंकटेश ने 21 विकेट भी अर्जित किए हैं।


वेंकटेश अय्यर का आईपीएल  करियर


वेंकटेश अय्यर ने आईपीएल के दूसरे हाफ में तूफान ला दिया जब उन्होंने केकेआर के पिछले गेम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ सिर्फ 27 गेंदों में नाबाद 41 रनों की पारी खेली। कप्तान इयोन मोर्गन युवा बल्लेबाज के दृष्टिकोण से काफी प्रभावित थे।


वेंकटेश अय्यर नेट वर्थ  Net Worth


 वेंकटेश अय्यर  साल 2021 में उनकी टोटल नेट वर्थ एक मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी तकरीबन 72 लाख रुपये की हैं। आईपीएल के इस सीजन के लिए वेंकटेश अय्यर को 20 लाख रुपये मिले हैं।

Leave a Comment