राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन | Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2021: Apply Online in hindi

 राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2021  क्या है


राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिक परिवार की अविवाहित बेटियों और हिताधिकारी महिलाओं का विकास करने, उन्हें उनकी शिक्षा पूरी करने या नए व्यवसाय की शुरुआत करने एवं विवाह के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करने हेतु राजस्थान शुभ शक्ति योजना का आरम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य की महिलाओं एवं बालिकाओं के विकास के लिए उन्हें 55000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है, जिससे महिलाएँ एवं बालिकाओं को आगे बढ़ने हेतु प्रोत्साहन मिल सकेगा साथ ही विवाह हेतु प्राप्त होने वाली धनराशि से उनके परिवार को भी राहत मिल सकेगी। राज्य की जो भी महिलाएँ/बालिकाएँ योजना के अंतर्गत आवेदन करनी चाहती हैं, या शुभ शक्ति योजना से सम्बंधित जानकारी जैसे योजना के लाभ, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि प्राप्त करना चाहती हैं, तो वह इसे हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकती हैं।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा शुरू की गई योजना है, जिसके अंतर्गत सरकार राज्य के श्रमिक परिवार की अविवाहित बालिकाओं एवं महिलाओं को आगे बढ़ने हेतु आर्थिक सहयोग प्रदान करती है, जिसमे राज्य की श्रमिक हिताधिकारी महिला और अविवाहित बालिका को कौशल विकास प्रशिक्षण, अपनी शिक्षा पूरी करने और अपने खुद के व्यवसाय को आरम्भ करने हेतु सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है, जिससे महिलाएँ शिक्षित होकर भविष्य में आगे बढ़ सकेंगी। राजस्थान शुभ शक्ति योजना का लाभ श्रमिक परिवार की दो बालिकाओं जिनकी आयु 18 वर्ष से ऊपर होती है उन्हें प्रदान किया जाता है, या फिर महिला हिताधिकारी के खुद के लिए और उसकी किसी एक बेटी को यह लाभ दिया जाता है, जिससे वह भी योजना का लाभ प्राप्त कर पढ़लिखकर या अपना खुद का व्यवसाय की शुरूआत कर आत्मिर्भर हो सकेंगी या फिर योजना द्वारा शादी के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त कर उन्हें किसी तरह की आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पडेगा।


राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2021 के लाभ


• इस योजना  से परिवार की महिलाओं व बेटियों के लिए वित्तीय लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

• इस योजना से श्रमिक परिवारों की बेटियों को व महिला हितकारी को ₹55000 की वित्तीय सहायता दी जाएगी ।

• इस योजना तहत दी गई आर्थिक सहायता राशि का उपयोग बेटियों को वह महिलाओं को आगे शिक्षा या अन्य किसी तरह का व्यवसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करने में उसके अलावा अपना स्वरोजगार शुरू करने के लिए अथवा कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त करने में इसका उपयोग कर सकते हैं ।

• शुभ शक्ति योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि के माध्यम से बेटियां स्वयं के बाद के लिए इसका उपयोग कर सकती हैं ।

• राजस्थान शुभ शक्ति योजना का फायदा लेने के लिए अविवाहित बेटियों या महिलाओं को इस योजना में आवेदन करना अनिवार्य है।


राजस्थान शुभ शक्ति योजना office website


राजस्थान शुभ शक्ति योजना के लिए आवेदन के लिए महिलाओं को इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ से आपको योजना से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी और आप यहाँ से आवेदन भी कर सकते हैं.


राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2021 की पात्रता



इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली बालिका/महिला राजस्थान की स्थाई निवासी होनी चाहिए। इस
योजना के अंतर्गत आवेदक बालिका एवं महिला हिताधिकारी की पुत्री अविवाहित होनी आवश्यक है, तभी वह योजना में आवेदन के लिए पात्र होंगी।
आवेदन के लिए आवेदक लड़की के माता-पिता श्रमिक होने चाहिए जो कम से कम 1 वर्ष से श्रमिक के रूप में कार्यरत हों, जिसके लिए उनके पास उनके श्रमिक होने का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

शुभ शक्ति योजना में आवेदन करने वाली महिला/बालिका आठवीं पास होनी चाहिए। आवेदक लड़की की आयु 18 वर्ष होनी अनिवार्य है, इससे कम आयु की लड़कियाँ आवदेन नहीं कर सकेंगी।

इस योजना में आवेदन करने वाले वह हिताधिकारी जिन्होंने आवेदन से पहले 90 दिनों के लिए निर्माण श्रमिक के तौर पर कार्य किया है वह आवेदन करने हेतु पात्र माने जाएँगी।

 इस योजना के अन्तर्गत राज्य की वह बालिकाएँ/महिलाएँ जो अपनी शिक्षा पूरी करना चाहती हैं, अपने व्यवसाय की शुरुआत करना चाहती है, और अपनी बेटियों की शादी करवाने के लिए योजना में आवेदन कर सकेंगी। लड़की के पास उसकी 8 वीं कक्षा की मार्कशीट प्रमाण के रूप में होनी आवश्यक है।
आवेदक का बैंक में खाता होना अनिवार्य है।


राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2021 के दस्तावेज़

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदिका का बैंक अकाउंट पासबुक
  • बालिका का आयु प्रमाण पत्र
  • 8 वी पास का रिजल्ट
  • हिताधिकारी पंजीयन परिचय पत्र की प्रतिलिपि।
  • भामाशाह परिवार कार्ड या भामाशाह नामांकन का फोटोकापी।
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया


राजस्थान शुभ शक्ति योजना का लाभ  उठाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा ।ऑनलाइन आवेदक के लिए दिए गए जानकारी को पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

अबको सबसे पहले स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर नीचे आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा जो कुछ इस प्रकार होगा।

अब आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी अच्छी तरह  भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा। इस तरह आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2021 ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया


शुभ शक्ति योजना के लिए जो व्यक्ति आवेदक ऑनलाइन  नहीं कर सकते वह ऑफलाइन माध्यम से भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, इसके लिए वह दिए गए जानकारी को पढ़कर उन्हें फॉलो कर सकते हैं।

आवेदक सबसे पहले लेबर डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । यहाँ आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा। होम पेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका आवेदन फॉर्म डाउनलोड हो जाएगा, जिसमे पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, पिता/पति का नाम, वर्तमान पता अदि आपको अच्छी तरह से भरनी होंगी। सारी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर देना होगा। इसके बाद आपको श्रम विभाग या अन्य विभाग के सक्षम अधिकारी के कार्यालय में इसे जमा करवा देना होगा।इस तरह आपकी आवदेन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2021 का उद्देश्य

 राज्य के श्रमिक लोग आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण अपनी बेटी का पालन पोषण अच्छे से नहीं कर पाते और न ही होने उच्च शिक्षा नहीं प्रदना कर पाते और कुछ लोग को बेटियों को बोझ समझते है इन सभी परेशानियों को देखते हुए राज्य सरकार ने इस राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2021 को शुरू किया है ।इस योजना से राज्य की पंजीकृत श्रमिक परिवार की महिलाओ और अविवाहित बालिकाओ को सरकार की तरफ से 55000 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान करना और  बालिकाओ को उच्च शिक्षा ,व्यवसाय आदि के प्रोत्साहित करना । इस योजना के ज़रिये श्रमिक परिवार की बेटियों की हित की रक्षा करना । इस योजना के ज़रिये श्रमिक परिवार की महिलाओ और बेटियों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना ।

 राजस्थान शुभ शक्ति योजना Helpline number 

राजस्थान शुभ शक्ति योजना में आवेदन करने वाले आवेदकों को यदि योजना से सबंधित किसी भी तरह की कोई समस्या या जानकारी प्राप्त करनी हो तो वह इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

यहाँ होम पेज पर आपको कांटेक्ट अस का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।


हमें उम्मीद है कि आपको मेरा article जरूर पसंद आया होगा! राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन  हमे कोशिश करता हूं कि रीडर को इस विषय के बारे में पूरी जानकारी मिल सके ताकि वह दूसरी साइड और इंटरनेट के दूसरे article पर जाने की कोशिश ही ना पड़े। एक ही जगह पूरी जानकारी मिल सके।

आपको इस article के बारे में कुछ भी प्रश्न पूछना हैै तो हमें नीचे comments कर सकते हैं

Leave a Comment