लवलीना बोरगोहेन (मुक्केबाज) का जीवन परिचय | Lovlina Borgohain Biography in Hindi

 लवलीना बोरगोहेन (मुक्केबाज) का जीवन परिचय


पूरा नाम :- लवलीना बोर्गोहेन

निक नेम :- लवलीना

जन्म तिथि :- 2 अक्टूबर 1997

जन्म स्थान :- गोलाघाट असम, इंडिया

उम्र :- 23

होमटाउन :- गोलाघाट असम

करंट सिटी :- टोकियो

नागरिकता :- भारतीय

धर्म :- हिन्दू

जाति :- आसामी

रोल Women’s, :- 69kg

नेटवर्थ :- 1-5 मिलियन डॉलर

प्रोफेशन :- बॉक्सर

हाइट :- 1.77 मीटर

आंखों का रंग :- काला

बालों का रंग :- काला

पिता का नाम :-  टीकेन बोर्गोहेन

मां का नाम :- मामोनी बोर्गोहे

सिब्लिंग्स :- लीमा और लीनान


लवलीना बोरगोहेन (मुक्केबाज) का प्रारंभिक जीवन



लवलीना का जन्म 2 अक्टूबर 1997 को असम के गोलाघाट जिले में हुआ था. उनके पिता का नाम टिकेन हैं. इनके पिता टिकेन एक छोटे व्यवसायी हैं. इनकी माता का नाम मामोनी बोरगोहेन हैं. टिकेन ने अपनी बेटी की महत्वाकांक्षा और सपनों को पूरा करने के लिए बहुत संघर्ष किया. उनकी बड़ी जुड़वां बहने लिचा और लीमा ने भी राष्ट्रीय स्तर पर किकबॉक्सिंग में भाग लिया. लवलीना ने किकबॉक्सर के रूप में भी अपना करियर शुरू किया था लेकिन बाद में मुक्केबाजी में स्विच किया

लवलीना ने अपनी स्कूली शिक्षा Barpathar Girls High School, से पूरी की. इन्होने अपने स्कूल से ही बॉक्सिंग के लिए ट्रायल दिया था जहाँ इन्हे सेलेक्ट कर लिया गया था.


लवलीना बोरगोहेन का  करियर 


साल 2012 में लवलीना ने अपने बॉक्सिंग ट्रेनिंग Podum Boro के निगरानी में शुरू की थी। बॉक्सर मैरी कॉम लवलीना की सबसे बड़ी इंस्पिरेशन थी। लवलीना की आर्थिक स्थिति काफी खराब थी लेकिन चीजें तब सही हो गई जब लवलीना ने बॉक्सिंग में अपना नाम कमाया। इंटरनेशनल बॉक्सिंग की ट्रेनिंग लवलीना ने वूमंस बॉक्सिंग कोच Shiv Singh से ली थी।

 

साल 2018 के दौरान लवलीना बोरगोहेन को बड़ा मौका मिला जब उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में वेल्टरवेट बॉक्सिंग में भाग लिया था. हालाँकि वे क्वाटरफाइनल में हार गई थीं.


लवलीना का चयन 2018 के राष्ट्रमंडल खेलो में हुआ था और इसका परिणाम इंडियन ओपन में देखने को मिला. दरअसल इस वर्ष में फरवरी माह के दौरान अंतराष्ट्रीय मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप थी और यहाँ लवलीना ने वेल्टरवेट श्रेणी में गोल्ड मैडल जीता.


इसके बाद नवंबर 2017 के दौरान एशियाई मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप में भी उन्उहोंने देश को कांस्य पदक दिलाया जबकि इसी वर्ष जून में अस्थाना में आयोजित प्रेसिडेंट्स कप में भी लवलीना को कांस्य के ही संतोष करना पड़ा.

साल 2018 के जून महीने में मंगोलिया में उलानबातर में लवलीना ने रजत पदक अपने नाम किया और सितम्बर महीने में 13वीं अन्तराष्ट्रीय सिलेसियन चैंपियनशिप (13th International Silesian Championship) में भी कांस्य पदक जीता. इस वर्ष के नवम्बर महीने में लवलीना ने कांस्य पदक जीता था.


साल 2020 के मार्च महीने के दौरान लवलीना बोरगोहेन ने एशिया/ओसनिया ओलंपिक क्वालीफ़ायर बॉक्सिंग टूर्नामेंट में जीत के साथ ही ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई किया. वे ऐसी पहली महिला खिलाड़ी बनी जिन्होंने ओलंपिक के लिए अपना स्थान सेव किया था.


इसी वर्ष यानि अक्टूबर 2020 के दौरान लवलीना बोरगोहेन को कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया और वे नेशनल बॉक्सिंग टीम में शामिल होने से चूक गईं और साथ ही इटली की यात्रा से भी हाथधोना पड़ा.


लवलीना ने नई दिल्ली में आयोजित किए गए पहले इंडियन ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट  में गोल्ड मैडल जीता था. इसके बाद दूसरे इंडियन ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में उन्होंने रजत पदक हासिल किया. शिव थापा के बाद असम से वे दूसरी बॉक्सर हैं जिन्होंने देश का प्रतिनिधित्व किया.


लवलीना बोरगोहेन टोक्यो ओलिंपिक ब्रॉन्ज मेडल जीता


पहली बार ओलंपिक खेलने गईं Lovlina Borgohain ने भारत को दिलाया ब्रॉन्ज मेडल ओलंपिक खेलों में 9 साल बाद भारत को बॉक्सिंग से ओलंपिक में कोई पदक मिला है.ओलंपिकक खेलों में पहली बार भाग ले रहीं भारत की युवा महिला बॉक्सर लवलीना बोर्गोहेन (Lovlina Borgohain) ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर देश का सिर ऊंचा किया है. महिला बॉक्सिंग के 69 किलो भार वर्ग में खेलने वालीं लवलीना को बुधवार को दुनिया की नंबर एक बॉक्सर तुर्की की बुसेनाज सुरमेनेली के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. अगर इस मैच में वह जीत दर्ज करती तो फिर इस वेट कैटिगरी के फाइनल में गोल्ड मेडल पर अपना दावा ठोकतीं. लेकिन अपने पहले ही ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर कोई कम बड़ी उपलब्धि नहीं हैं.

असम की यह 23 वर्षीय मुक्केबाज लवलीना (Lovlina Borgohain Bronze Medal) ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाली देश की तीसरी बॉक्सर बनी हैं


लवलीना बोरगोहेन का नेट वर्थ 


जानकारी के अनुसार, लवलीना बोरगोहेन का नेट वर्थ का नेट वर्थ 1 मिलियन से 5 मिलियन डॉलर है। वही 2020 में उनका नेट वर्थ 1 मिलियन से 3 मिलियन डॉलर था।


लवलीना बोरगोहेन का अवार्ड


लवलीना असम की 6ठी व्यक्ति हैं जिन्हें अर्जुन अवार्ड (Lovlina Borgohain Arjun Award) से सम्मानित किया जा चुका है.


यह पढ़ें

• मीराबाई चानू का जीवन परिचय

• रवि कुमार दहिया ( रेसलिंग) का जीवन परिचय 

• पी वी सिंधु (बैडमिंटन) की जीवनी

 बजरंग पुनिया का जीवन परिचय

• नीरज चोपड़ा (जेवलिन थ्रो) का जीवन परिचय

Leave a Comment