लक्ष्य सेन का जीवन परिचय | Lakshya Sen Biography in Hindi

लक्ष्य सेन का जीवन परिचय


पूरा नाम :-  लक्ष्य सेन

जन्मदिन :- 16 अगस्त 2001 

उम्र :- 21 साल 

जन्म स्थान :- अल्मोड़ा, उत्तराखंड

स्कूल :- बेर्शेबा सीनियर सेकेंडरी स्कूल,

कॉलेज :- प्रकाश पादुकोण बैडमिंटन अकादमी, बेंगलुरु

राष्ट्रीयता :- भारतीय

गृहनगर :- अल्मोड़ा, उत्तराखंड

पेशा :- बैडमिंटन खिलाड़ी

धर्म :- हिन्दू

राशि :- सिंह राशि


लक्ष्य सेन की शारीरिक संरचना


कद :- 5 फीट 10 इंच

आंखों का रंग :- काला

बालों का रंग :- काला

लक्ष्य सेन का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन

लक्ष्य सेन का जन्म अल्मोड़ा, उत्तराखंड में  16 अगस्त 2001 के दिन हुआ था इन्होन अपने पिता के मार्गदर्शन में 4 साल की बहुत ही कम उम्र से स्टेडियम जाना शुरू कर दिया था, जहाँ से प्रशिक्षण की शुरुआत कर इन्होने अपनी प्रतिभा से सबको हैरान कर दिया।


लक्ष्य सेन का परिवार 


लक्ष्य  के परिवार की बात करें तो उनके  पिता का नाम धीरेंद्र के सेन है, जो कि एक बैडमिंटन कोच हैं। उनकी माता का नाम निर्मला धीरेंद्र सेन हैं जो कि एक शिक्षिका हैं। और उनका एक बड़ा भाई चिराग सेन है, जो कि एक अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी है।


लक्ष्य सेन की शिक्षा 


लक्ष्य सेन की शिक्षा के बारे में यह जानकारी मिली है कि उन्होंने बेर्शेबा सीनियर सेकेंडरी स्कूल, हल्द्वानी, उत्तराखंड में पढ़ाई की। बाद में, उन्हें प्रकाश पादुकोण बैडमिंटन अकादमी, बेंगलुरु में प्रवेश लिया।


लक्ष्य सेन का  करियर 


लक्ष्य सेन ने अपना करियर अपने पिता के साथ बेडमिंटन खेलकर शुरू किया, जहाँ से उन्होंने शुरुआत  में यूनियन बैंक ऑल इंडिया सब जूनियर बैडमिंटन टूर्नामेंट में खेला करते थे। इसके बाद प्रकाश पादुकोण एकडेमी बैंगलोर में प्रशिक्षण लेने के बाद उन्होंने कम उम्र में ही  बैडमिंटन खिलाड़ी के रूप में शानदार प्रदर्शन किया 

साल 2016 में जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन कर कांस्य पदक जीता। इसके बाद उन्होने सीनियर अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया  और इसके बाद 2016 में इंडिया इंटरनेशनल सीरीज टूर्नामेंट में गोल्ड पदक जीतकर पुरुष एकल का खिताब जीता।


इसके बाद साल 2017 में इन्होने BWF वर्ल्ड जूनियर रैंकिंग में नंबर एक जूनियर एकल खिलाड़ी बन गए। इसके बाद उन्होने साल 2017 में भारत अंतराष्ट्रीय श्रृंखला और युरोपियन बलगेरियाई ओपन , टाटा ओपन इंडिया इंटरनेशनल में रजत पदक अपने नाम किया जैसे कई खिताब अपने नाम किए, 

साल 2018 में इन्होने जकार्ता (इंडोनेशिया) में एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में अक्ल वर्ग में गोल्ड पदक जीता। इसके बाद उन्होने युवा ओलिंपिक खेल ब्यूनस (आयर्स) में एकल वर्ग में  रजत पदक जीता और युवा ओलंपिक में पदक जीतने वाले पहले भारतीय शटलर बन गए। 

साल 2019 में उन्होंने डच ओपन में पुरुष एकल जीता। इसी साल 2019 में सारलोरलक्स ओपन जीता। और इसी साल नवंबर 2019 में, उन्होंने 2019 स्कॉटिश ओपन में पुरुष एकल का खिताब जीता।

 साल 2020 में बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे।

 साल 2021 में विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता।

 साल 2022 में ऑल इंग्लैंड ओपन के फाइनल में पहुंचे।


लक्ष्य सेन का कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में प्रदर्शन 


बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन ने गोल्ड जीत लिया है। उन्होंने बैडमिंटन के पुरुष सिंगल्स के फाइनल मैच में मलेशिया के जी योंग एनजी (Tze Yong Ng) को शिकस्त दी। लक्ष्य सेन ने जी योंग के खिलाफ 19-21, 21-9, 21-16 से जीत दर्ज की। लक्ष्य सेन का कॉमनवेल्थ गेम्स के सिंगल्स में अपना यह पहला ही मेडल है। दुनिया के 10वें नंबर के शटलर लक्ष्य सेन ने कॉमनवेल्थ में यह दूसरा मेडल जीता है। उन्होंने पहला मेडल इसी बार मिक्स्ड टीम इवेंट में सिल्वर जीता था। अब इसी सीजन में उन्होंने गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है।


लक्ष्य सेन के पुरस्कार और सम्मान 


• साल 2016 में जूनियर एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। इसके बाद इंडिया इंटरनेशनल सीरीज़ में पुरुष एकल का खिताब जीता।

• साल 2017 में BWF वर्ल्ड जूनियर रैंकिंग में नंबर एक जूनियर एकल खिलाड़ी का दर्जा दिया गया था।

• साल 2018 में जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता।

• साल 2018 में उन्होंने लड़कों के एकल में 2018 एशियाई जूनियर चैंपियनशिप और मिश्रित टीम स्पर्धा में ग्रीष्मकालीन युवा ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीते।

• साल 2019 में उन्होंने डच ओपन में पुरुष एकल जीता। इसी साल 2019 में  सारलोरलक्स ओपन जीता। और इसी साल नवंबर 2019 में, उन्होंने 2019 स्कॉटिश ओपन में पुरुष एकल का खिताब जीता।

• साल 2020 में बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे।

• साल 2021 में विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता।

• साल 2022 में ऑल इंग्लैंड ओपन के फाइनल में पहुंचे।


लक्ष्य सेन की कुल आय (Net Worth) 


लक्ष्य सेन ने अपने  करियर में काई  टूर्नामेंट  जीते और उनसे मिलने वाले  कुल 4834 डॉलर कमाई की।

Leave a Comment