जेरेमी लालरिनुंगा का जीवन परिचय | Jeremy Lalrinnunga Biography in Hindi

लालरिनुंगा जेरेमी  का जीवन परिचय

 

पूरा नाम :- जेरेमी लॉरिननुंगा

जनम तिथि :- 26 अक्टूबर, 2002

उम्र :- 21 साल

जन्मस्थान :- ऐज़ौल, मिजोरम, इंडिया

पेशा :- वेघ्टलिफ्टर

वेट :- 67 kg


जेरेमी लॉरिननुंगा (Jeremy Lalrinnunga) कौन है?


जेरेमी लॉरिननुंगा का जन्म  26 अक्टूबर, 2002 को   ऐज़ौल, मिजोरम, इंडिया में हुआ था ये वेट लिफ्टिंग गेम में भारत को रिप्रेजेंट करते हैं.इन्होने छोटी उम्र से ही वेट लिफ्टिंग की ट्रेनिंग करना शुरू कर दिया था  67Kg वर्ग में वेट लिफ्टिंग करते हैं.  जिसके चलते इन्होने भारत के लिए कई मेडल्स भी जीते.


जेरेमी लालरिनुंगा का परिवार 


जेरेमी लालरिनुंगा के पिता का नाम लालमैथुआवा राल्ते है और उनकी माता का नाम (Mother’s name) लालमुआनपुई राल्ते है और उनकी बहन का नाम  जैरी राल्टे ,जोसेफ राल्टे ,जेम्स राल्टे  है 


जेरेमी लॉरिननुंगा का करियर


जेरेमी 67Kg वर्ग में वेट लिफ्टिंग करते हैं. इन्होने छोटी उम्र से ही वेट लिफ्टिंग की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी. जिसके चलते इन्होने भारत के लिए कई मेडल्स भी जीते.


2018 युथ ओलंपिक्स गेम्स में इन्होने कुल 274Kg का वेट उठा के भारत के लिए पहला गोल्ड मैडल जीता था. ये मैडल इन्होने वेट लिफ्टिंग की 62Kg वर्ग में जीता था.


इसके बाद 2021 में इन्होने कॉमन वेल्थ चैंपियनशिप में भी भारत के लिए गोल्ड मैडल जीता. ये मैडल इन्होने वेट लिफ्टिंग की 67Kg वर्ग में जीता था.


इस साल वह बिर्मिंघम कॉमन वेल्थ गेम्स में अपनी दावेदारी पेश करने जा रहे हैं. और हम ये आशा करते है की वह अपने इस अचे प्रदर्शन को जारी रखें और भारत की झोली में एक और स्वर्ण पदक दाल दें.


 भारत को Commonwealth Games 2022 वेटलिफ्टिंग में दिलाया गोल्ड मेडल लालरिनुंगा जेरेमी का जीवन परिचय 


 कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आयोजन बर्मिंगम में हो रहा है. इसके तीसरे दिन भारत को दूसरा गोल्ड मेडल मिला. लालरिनुंगा जेरेमी ने वेटलिफ्टिंग में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने स्नैच में 140 किलोग्राम वेट लिफ्ट किया. जबकि क्लीन एंड जर्क में 160 किलो भार उठाया. जेरेमी ने स्नैच में 140 किलो भार उठाकर रिकॉर्ड कायम कर दिया है. मेन्स के 67 किलो वर्ग के फाइनल में वाइपावा नेवो इओन दूसरे स्थान पर रहे.


मेन्स के 67 किलो वर्ग के फाइनल में जेरेमी को समोआ के वेटलिफ्टर वाइपावा नेवो इओन कड़ी टक्कर दे रहे थे. लेकिन अंत: जेरेमी ने बाजी मार ली. जेरेमी ने स्नैच के पहले प्रयास में 136 और दूसरे में 140 किलो भार उठाया. लेकिन वे तीसरे प्रयास में 143 किलो भार नहीं उठा सके. इसके बाद वे क्लीन एंड जर्क की तरफ बढ़े. इसमें उन्होंने पहले प्रयास में 154 और दूसरे में 160 किलो भार उठाकर मुकाबला जीत लिया. यह कॉमनवेल्थ गेम्स का एक रिकॉर्ड रहा.


इंग्लैंड के वेटलिफ्टर जसवंत सिंह शेरगिल चौथे नंबर पर रहे. उन्होंने स्नैच के पहले प्रयास में 110 और दूसरे में 114 किलो भार उठाया. जबकि क्लीन एंड जर्क में 140 और 146 किलो भार उठाया. श्रीलंकाई वेटलिफ्टर चतुरंगा जयसूर्या पांचवें स्थान पर रहे. बता दें कि भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में खबर लिखने तक 5 मेडल मिले हैं और पांचों में मेडल वेटलिफ्टिंग में मिले हैं. 


जेरेमी लालरिनुंगा के पदक एवं उपलब्धियाँ –


•  साल 2016 में विश्व युवा चैंपियनशिप में 56 किग्रा के तहत रजत पदक

• साल 2017 में राष्ट्रमंडल युवा चैंपियनशिप गोल्ड कोस्ट में स्वर्ण पदक

• साल 2017 में कॉमनवेल्थ जूनियर चैंपियनशिप गोल्ड कोस्ट में स्वर्ण पदक

• साल 2018 में युवा ओलंपिक, ब्यूनस आयर्स में स्वर्ण पदक

• साल 2021 में गोस्पोर्ट्स फाउंडेशन का वार्षिक खेल पुरस्कार

Leave a Comment