सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय | siddharth shukla biography in Hindi

 सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय


वास्तविक नाम :- सिद्धार्थ शुक्ला

उपनाम :- सिद्द

 पिता  का नाम – अशोक शुक्ला (सिविल अभियंता)

माता का नाम – रीटा शुक्लआ

जन्मतिथि :- 12 दिसंबर 1980

आयु   :- 40 वर्ष

जन्मस्थान :- मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

राष्ट्रीयता भारतीय

गृहनगर मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

व्यवसाय :- अभिनेता और मॉडल

प्रसिद्ध भूमिका :- शिव (बालिका वधू)

लम्बाई (लगभग) से० मी०- 188

मी०- 1.88

फीट इन्च- 6′ 2″

वजन/भार (लगभग) 80 कि० ग्रा०

शारीरिक संरचना (लगभग) -छाती: 44 इंच

-कमर: 34 इंच

-Biceps: 16 इंच

आँखों का रंग :- काला

बालों का रंग:- काला

स्कूल/विद्यालय :- सेंट जेवियर्स हाई स्कूल, किला, मुंबई

महाविद्यालय/विश्वविद्यालय :-  संसद स्कूल ऑफ इंटीरियर डिजाइन, मुंबई

शैक्षणिक योग्यता :-  इंटीरियर डिजाइनिंग में स्नातक

डेब्यू फिल्म (अभिनेता) :- हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया (2014)


सिद्धार्थ शुक्ला का प्रारंभिक जीवन


सिद्धार्थ शुक्ला का जन्म 12 दिसंबर 1980 को मुंबई महाराष्ट्र में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ. इनके पिता का नाम अशोक शुक्ला एवं माता का नाम रीता शुक्ला है. इनके पिता पेशे से एक सिविल इंजीनियर हैं. परिवार में इनकी दो बड़ी बहनें भी है. मुख्य रूप से इनका परिवार इलाहाबाद उत्तर प्रदेश का रहने वाला है और यह आप ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते हैं.

सिद्धार्थ की प्रारंभिक शिक्षा सेवियर हाई स्कूल फोर्ट से हुई. इन्होंने इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स किया है. सिद्धार्थ एक्टिंग में आने से पहले इंटीरियर डिजाइनर बनना चाहते थे, लेकिन एक्टिंग में ज्यादा स्कोप होने के कारण उन्होंने इस फील्ड को चुना


सिद्धार्थ शुक्ला का करियर


सिद्धार्थ शुक्ला ने टीवी इंडस्ट्री में कदम 2008 में रखा था.  इन्होंने टेलीविजन के शो ” जाने भी दो तुमसे ” , ” लव यू ज़िन्दगी ” जैसे धारावाहिकों में मुख्य भूमिकाएँ कीं । शिवराज शेखर के रूप में उनकी एक प्रमुख भूमिका टीवी श्रृंखला ” बालिका वधु ” में थी ।2014 में उन्होंने क्राइम शो सावधान इंडिया की मेजबानी की । 2016 में , उन्होंने स्टंट रियलिटी शो फियर फैक्टर : खतरों के खिलाड़ी 7 में भाग लिया । वह पहले हफ्तों में समाप्त हो गए लेकिन बाद में वाइल्ड कार्ड एंट्री के रूप में वापस आ गए । अभिनेता फाइनलिस्ट में से एक के रूप में उभरा और अप्रैल में विजेता घोषित किया गया । 2019 में , वह अपने तेरहवें सीजन में कलर्स टीवी के रियलिटी शो बिग बॉस में भाग ले रही है सिद्धार्थ शुक्ला बिग बॉस सीजन 13 के विजेता है. इन्होने इस घर में रहते हुए काफी आलोचनाओं का भी सामना किया लेकिन लोगों द्वारा इन्हें पसंद किये जाने के कारण ये विजेता बन गए. बिग बॉस के घर में रहते हुए सिद्धार्थ शुक्ला ने बहुत से अच्छे दोस्त भी बनाये थे.

ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3’. यह वेब सीरीज ब्रोकन बट ब्यूटीफुल फ्रैंचाइज़ी का तीसरा सीजन है. इस वेब सीरीज में सिद्धार्थ के साथ उनकी सह – कलाकार सोनिया राठी है. यह वेबसीरीज ऑल्ट बालाजी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 29 मई को रिलीज़ होई है. इस वेबसीरीज में सिद्धार्थ के किरदार का नाम अगस्त्य राव है, जोकि एक आदर्शवादी, अभिमानी एवं विद्रोही व्यक्ति है और यह एक निर्देशक है. इसमें सोनिया के किरदार का नाम रूमी है. इस वेबसीरीज में उन दोनों की टूटी प्रेम कहानी के बारे में बताया गया है.


सिद्धार्थ शुक्ला निधन, कारण


सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla) का गुरुवार सुबह निधन हो गया है। मुंबई में हार्ट अटैक (Heart Attack) के कारण सिद्धार्थ की मौत हुई है। सुबह जब सिद्धार्थ शुक्ला नींद से नहीं जगे तब उन्हें मुंबई के कूपर अस्पताल (Cooper Hospital) ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित किया गया। कूपर अस्पताल के मुताबिक, सिद्धार्थ शुक्ला को जब वहां पर लाया गया तब तक उनकी मृत्यु हो चुकी थी। घर से जब सिद्धार्थ को ले जाया गया, तभी अस्पताल में डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। शुरुआती रिपोर्ट्स में सिद्धार्थ की मृत्यु का कारण हार्ट अटैक बताया गया है। हालांकि, उनका पोस्टमॉर्टम भी किया गया है, फाइनल रिपोर्ट में ही मौत का कारण पता चल पाएगा।

बता दें कि सिद्धार्थ शुक्ला ने बीती रात कुछ दवाईयां ली थीं, जिसके बाद वह सो गए थे। लेकिन सुबह नहीं उठे और इसी के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया था। यह दवाईयां किस चीज़ की थीं और इनका क्या रिएक्शन हुआ, इन सभी सवालों का जवाब मिलना अभी बाकी है।


सिद्धार्थ शुक्ला और शहनाज गिल


बिग बॉस फेम शहनाज गिल ने एक बार एक इंटरव्यू में कहा था कि ‘सिद्धार्थ के साथ मेरा रिश्ता अलग है। वह मेरी फैमिली की तरह है।’ दरअसल, फैंस शहनाज और सिद्धार्थ शुक्ला की जोड़ी को कापी पसंद करते थे। लोग उन्हें सिडनाज नाम से बुलाते हैं, लेकिन सिद्धार्थ के जाने के बाद अब यह जोड़ी टूट गई है।

सिद्धार्थ और शहनाज की इस खट्टे-मिठे नोंक झोंक से भरी दोस्ती को कई बार प्यार का नाम दिया गया था। शहनाज अक्सर शो में खुलकर कहा करती थीं कि वो प्यार की भूखी हैं और चाहती हैं कि सिद्धार्थ उनके पास रहें। यहां तक कि जब सलमान ने खुलकर शहनाज से पूछा था कि क्या वो और सिद्धार्थ गर्लफ्रेंड ब्वॉयफ्रेंड हैं तो उन्होंने कहा था-‘नहीं, लेकिन हम दोनों के बीच कुछ तो है जिस पर सिद्धार्थ ने भी हामी भरी थी’।

सिद्धार्थ रात को दवाई लेकर सोए थे, जिसके बाद वह सुबह उठे ही नहीं। फिलहाल उनकी डेड बॉडी फिलहाल मुंबई के कूपर अस्पताल में हैं। टीवी और फिल्म इंडस्ट्री में इस खबर के सामने आते ही मातम छा गया है। ट्विटर पर कई सेलेब्स ने सिद्धार्थ की मौत पर शोक व्यक्त कर रह हैं। वहीं, कई लोग अभी भी इस बात पर यकीन नहीं कर पा रहे हैं। 

सिद्धार्थ शुक्ला के पुरस्कार और सम्मान 


• 2012 और 2013 में सबसे लोकप्रिया फेस पुरुष के लिए गोल्डन पेटल अवार्ड 

• 2014 में मोस्ट फिट एक्टर ( पुरुष ) के लिया ज़ी गोल्ड अवार्ड्स 

• 2014 में हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया के लिए निर्णायक सहायक प्रदर्शन ( पुरुष ) के लिया स्टारडस्ट अवार्ड 

• 2017 में मोस्ट स्टाइलिश एक्टर के लिया HT अवार्ड – 


सिद्धार्थ शुक्ला सैलरी / नेटवर्थ 


सिद्धार्थ शुक्ला प्रत्येक एपिसोड के लिए 60000 रूपए लेते हैं.

Leave a Comment