प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार 2023, आवेदन, अंतिम तिथि | Prime Minister’s National Child Bravery Award 2023, Application, Last Date in hindi

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार क्या है

इस राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार को सन 1957 में प्रारंभ किया गया था इस पुरस्कार में उन बच्चों को सम्मानित किया जाता है जो बच्चे छोटी सी ही उम्र में बड़े बड़े कारनामें कर जाते हैं |प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी गणतंत्र दिवस के महान अवसर पर इन बच्चों को पूरे देश के सामने सम्मानित किया जाता है 

जिससे कि इन बच्चों की वीरता को पूरा देश देख सके और इन से प्रेरित हो सके इस राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार का केवल एक ही उद्देश्य है कि इन बच्चों की वीरता को पूरे देश के सामने लाना प्रधानमंत्री जी बच्चों को पुरस्कार के रुप में पदक, प्रमाण पत्र एवं नगद राशि भी प्रदान करते हैं |

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार Official Website

राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार में आवेदन करने से जुड़ी जानकारियां आधिकारिक वेबसाइट पर मिल सकती है। मिनिस्ट्री ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट इसका संचालन करती है। 

राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार आवेदन अंतिम तिथि 

राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार के लिए आवेदन 10 अक्टूबर तक जमा दिया गया है। भारतीय के बाल कल्याण परिषद द्वारा हाल ही में सूचना दी गई है।

राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार 2023 विजेता सूची (Winner List)

नामश्रेणीराज्य
आदित्य सुरेशकला एवं संस्कृतिकेरल
आदित्य प्रताप सिंह चौहाननवाचारछत्तीसगढ़
अनुष्का जॉलीसमाज सेवादिल्ली
हनाया निसारखेलजम्मू एवं कश्मीर
कोलागाटला अलाना मीनाक्षीखेलआँध्र प्रदेश
एम गौरवी रेड्डीकला एवं संस्कृतितेलंगाना
ऋषि शिव प्रसन्नानवाचारकर्नाटका
रोहन रामचन्द्र बहिरवीरतामहाराष्ट्र
सांभब मिश्राकला एवं संस्कृतिओडिशा
शौर्यजीत रंजीत कुमार खैरेखेलगुजरात
श्रेया भट्टाचार्जीकला एवं संस्कृतिअसम

राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार पात्रता 

राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए यह जरूरी है कि बच्चे ने बहादुरी का काम 1 जुलाई 2020 से 30 सितंबर 2021 के बीच में किया हो। अन्य किसी समय पर अगर कोई बहादुरी का कार्य किया गया है तो उसका पुरस्कार बच्चों को नहीं दिया जाएगा। इस पुरस्कार आवेदन करने के लिए बच्चों की आयु   6 वर्ष से 18 वर्ष के बीच में है। देश का कोई भी बच्चा जो भारत का नागरिक है इस पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकता है

राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार दस्तावेज 

• बच्चे का जन्म तिथि का प्रमाण पत्र

• पुलिस वेरिफिकेशन की जानकारी

• बच्चे द्वारा जब बहादुरी का कार्य किया गया था तब समाचार पत्र या पत्रिका में उसकी जानकारी आई होगी तो उसकी कटिंग

•  बच्चे के द्वारा किए गए बहादुरी कार्य का वर्णन 250 शब्दों में लिख कर देना होगा।

राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार आवेदन 

ऑनलाइन आवेदन :-

राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जो योग्य बच्चों आवेदन देना चाहते हैं वो अप्लाई के ऑप्शन को क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद वहां क्लिक करके लॉगिन करना पड़ता है।आप तब ही लॉगिन कर सकते हैं जब आपने रजिस्ट्रेशन कर रखा हो।अगर  अपने रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो पहले रजिस्ट्रेशन कर लें.

इसके बाद आपको लॉगिन करने पर आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म मिल जाएगा जिसके द्वारा आप अपनी आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

ऑफलाइन आवेदन :-

इस पुरस्कार के लिए ऑफलाइन आवेदन भी दे सकते हैं, ऑफलाइन आवेदन देने के लिए जिला बाल कल्याण परिषद जाना होगा वहां आपको आवेदन फॉर्म मिल जायेगा।

राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार उद्देश्य 

 इस पुरस्कार का मुख्य उद्देश्य बच्चों द्वारा किए गए साहसिक कार्य को पहचान दिलाना है। इसके साथ ही दूसरे बच्चों को ऐसे कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि वे लोग भी आगे चलकर इस तरह के साहसिक कार्य करें।

राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार  helpline Number

राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार के लिए जरूरी जानकारियां आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई हैं  इससे जुड़े हेल्पलाइन नंबर के बारे में सूचना प्राप्त नहीं है। 

हमें उम्मीद है कि आपको मेरा article जरूर पसंद आया होगा!प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार 2021-22, आवेदन, अंतिम तिथि  हमे कोशिश करता हूं कि रीडर को इस विषय के बारे में पूरी जानकारी मिल सके ताकि वह दूसरी साइड और इंटरनेट के दूसरे article पर जाने की कोशिश ही ना पड़े। एक ही जगह पूरी जानकारी मिल सके।

आपको इस article के बारे में कुछ भी प्रश्न पूछना हैै तो हमें नीचे comments कर सकते हैं

Leave a Comment