प्रधानमंत्री मित्र योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ व कार्यान्वयन प्रक्रिया | Pradhan Mantri Mitra Scheme 2023: Online Registration, Benefits and Implementation Process in hindi

प्रधानमंत्री मित्र योजना क्या है

कैबिनेट कमेटी ने प्रधानमंत्री मित्र योजना को मंजूरी दी है जिसमें 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित किए जाने हैं। केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री मित्र योजना के माध्यम से अगले पांच वर्षों के लिए 4,445 करोड़ रुपये  किए हैं। इस योजना के माध्यम से देश भर में “समग्र एकीकृत कपड़ा प्रसंस्करण क्षेत्र” स्थापित किया जाएगा जो कपड़ा उत्पादों की वर्तमान में बिखरी हुई मूल्य श्रृंखला को एकीकृत करेगा। यह पार्क सेंट्रल और स्टेट दोनों एक साथ मिलकर बनाएंगे। प्रधानमंत्री मित्रा योजना पब्लिक पार्टनरशिप मोड में काम करेगी। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री मेगा इन्वेस्टमेंट टेक्सटाइल पार्क (MITRA) योजना की सभी जानकारी के बारे में बताएंगे।

यह टैक्सटाइल पार्क बनाने के विषय में 10 राज्यों ने अपनी रुचि दिखाई है। केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा टैक्सटाइल पार्क बनाने के इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लेने के बाद तमिलनाडु, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, असम, राजस्थान, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तेलंगाना अब इस योजना का हिस्सा बन कर काम करेंगे।

प्रधानमंत्री मित्रा योजना की विशेषताएं 

• इस योजना सात लाख डायरेक्ट और चौदह लाख इनडायरेक्ट रोजगार के अवसरों को प्रदान किए जाएंगे।

• इन पार्क्स के लिए जगहों को चैलेंज मेथड से चुना जाएगा।

• इन पार्क्स में बुनाई, रंगाई, सूत कातने से ले कर टेक्सटाइल से जुड़ी सभी सुविधाएं मौजूद किए जाएंगे

• इन पार्क्स में सारी सुविधाएं मौजूद किए जाएंगे जो आवागमन में होने वाले खर्च बचेंगे।

• इस योजना के माध्यम से पचास प्रतिशत जगह मैन्युफैक्चरिंग में लाई जाएगी जबकि दस प्रतिशत क्षेत्र को व्यवसायिक कार्यों के लिए प्रयोग में लाया जाएगा।

• इन पार्क्स को बनाने के लिए स्पेशल पर्पस व्हीकल डेवलप किए जाएंगे जो संयुक्त रूप से केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा संभाला जाएगा। इसके तहत पीपीपी मॉडल को प्रयोग में लाया जाएगा।

• मैक्सिमम डेवलपमेंट कैपिटल के तहत सरकार पांच सौ करोड़ ग्रीनफील्ड क्षेत्रों को देगी जबकि दो सौ करोड़ ब्राउनफील्ड क्षेत्रों को मिलेगा।

• इस योजना के माध्यम से सरकार ने देसी वर्कर्स और कंपनियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मजबूत बनाने की पहल की है।

प्रधानमंत्री मित्र योजना बजट 

प्रधानमंत्री मित्र योजना के अंतर्गतकेंद्र ग्रीन फील्ड पार्क को बनाने में 500 करोड रुपए और ब्राउनफील्ड पार्क बनाने में 200 करोड़ रुपए खर्च करेंगे। इसके अतिरिक्त कपड़ों का निर्माण करने हेतु फैक्ट्री की स्थापना भी जल्द ही की जाएगी और फैक्ट्री की स्थापना करने के लिए 300 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे

 प्रधानमंत्री मित्र योजना पात्रता 

प्रधानमंत्री मित्र योजना भारत के क्षेत्र के लिए है। भारत में 7 टैक्सटाइल पार्क बनाए जाएंगे।

प्रधानमंत्री मित्र योजना Official Website

पीएम मित्र योजना की ऑफिशल वेबसाइट से जुड़ी कोई भी जानकारी भारत सरकार ने अपडेट नहीं की है। ऑफिशियल वेबसाइट की जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से आपको दे दी जाएगी । 

प्रधानमंत्री मित्र योजना आवेदन 

प्रधानमंत्री मित्र योजना के आवेदन से जुड़ी कोई भी जानकारी भारत सरकार ने अपडेट नहीं की गई है। हम उम्मीद करते हैं कि सरकार जल्द ही इससे जुड़ी जानकारी उपलब्ध करवाएगी। इस आर्टिकल के माध्यम से आवेदन की जानकारी आपको दे दी जाएगी । 

प्रधानमंत्री मित्र योजना का उद्देश्य 

प्रधानमंत्री मित्रा योजना का उद्देश्य बड़े पैमाने पर वस्त्र उद्योग को बढ़ावा देना है। इस योजना से न सिर्फ कपड़ों का उत्पादन किया जाएगा बल्कि उसकि आपूर्ति को भी बढ़ाया जाएगा। इस योजना से रोजगार के अवसर भी तैयार किए जाएंगे सरकार का यह मानना है कि इस योजना के पूरी तरह लागू हो जाने के बाद सात लाख से ज्यादा लोगों को सीधे तौर पर रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। और 14 लाख से ज्यादा लोगों को इन-डायरेक्टली रोजगार प्राप्त होगा।

प्रधानमंत्री मित्र योजना  Helpline Number

प्रधानमंत्री मित्र योजना से जुड़ी किसी भी समस्या के बारे में जानने के लिए हेल्पलाइन नंबर दी जाती है हालांकि हेल्पलाइन नंबर-से जुड़ी कोई भी जानकारी भारत सरकार ने अपडेट नहीं की है। इस आर्टिकल के माध्यम से Helpline Number की जानकारी आपको दे दी जाएगी । 

Leave a Comment