क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय | Suryakumar Yadav Biography in Hindi

क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय


 पूरा नाम :- सूर्यकुमार यादव

पिता का नाम :- अशोक कुमार यादव  

माता का नाम :- सपना यादव

जन्मतिथि :- 14 सितंबर 1990

आयु :- 31 वर्ष

जन्मस्थान :- मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

राशि :- कन्या

राष्ट्रीयता :- भारतीय

स्कूल :- परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय, मुंबई

विश्वविद्यालय :- परमाणु ऊर्जा जूनियर कॉलेज, मुंबई

                   पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, कॉमर्स                         एंड  साइंस, मुंबई

शैक्षिक योग्यता :- वाणिज्य में स्नातक (बीकॉम)

कोच :- विनोद यादव, चंद्रकांत पंडित, एचएस कामथ

धर्म  :- हिंदू

जाति :- क्षत्रिय

पता :- अनुष्क्ति नगर, चेम्बूर, मुंबई

शौक :- जिम करना, वीडियो गेम खेलना, गिटार बजाना, 


सूर्यकुमार यादव का शारीरिक संरचना


लम्बाई :- से० मी०- 180/मी०- 1.80

फीट इन्च :- 5’ 11”

वजन :- 75 कि० ग्रा०

छाती :- 42 इंच

कमर :- 32 इंच

Biceps :- 14 इंच

आँखों का रंग :- काला

बालों का रंग :- काला


सूर्यकुमार यादव का जन्म कब हुआ


सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 में एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था वह मुंबई के रहने वाले हैं उनको बचपन में क्रिकेट के अलावा बैडमिंटन खेलना बहुत पसंद था


सूर्यकुमार यादव के परिवार में कौन-कौन हैं


सूर्यकुमार यादव के पिता का नाम अशोक कुमार है उनके पिताजी भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) में विद्युत अभियंता के रूप में कार्यरत हैं  सूर्यकुमार यादव की माता का नाम सपना यादव है.सूर्यकुमार अपने माता-पिता की इकलौती संतान है.  सूर्यकुमार यादव की पत्नी  का नाम देविशा शेट्टी है.


सूर्यकुमार यादव की शिक्षा 


सूर्यकुमार यादव ने परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय मुंबई से अपनी स्कूली की पढ़ाई पूरी की है.  सूर्यकुमार यादव ने इसके बाद पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस, मुंबई से वाणिज्य में बीकॉम की डिग्री  अपनी पढ़ाई पूरी की है।


सूर्यकुमार यादव की पत्नी कौन है


 सूर्यकुमार यादव का विवाह 7 जुलाई 2016 को देवीशा शेट्टी के साथ  हुआ जो मुंबई में एक डांस कोच है इन दोनों की मुलाकात सबसे पहले 2012 में आर ए पोदार कॉलेज आफ कमर्स एंड इकोनॉमिक्स मुंबई में हुई थी तब से दोनों संपर्क में रहे हैं और इन दोनों ने 4 साल तक डेटिंग करते रहे उसके बाद शादी  कर ली।

सूर्यकुमार यादव का  करियर


सूर्यकुमार यादव  ने अपना पहला  मैच 11 फरवरी 2010 को विजय हजारे ट्रॉफी में अपने  राज्य मुंबई के लिए गुजरात के खिलाफ खेला था। उन्होंने 37 गेंदों में 41 रन की शानदार शानदार पारी  खेली थी 


इसके बाद कुछ महीने बाद उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में हैदराबाद के खिलाफ मुंबई के लिए खेलते हुए टी20 में खेलना चालू करा । 

2010 का अंत इस युवा लड़के के लिए एक और मौका लेकर आया और उसने दिल्ली के खिलाफ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में खेलना चालू करा। इस बार सूर्या शायद किसी के साथ अपनी लाइमलाइट साझा करने के मूड में नहीं थे क्योंकि उन्होंने 73 रनों की पारी खेली – जो मैच का सर्वोच्च स्कोर था।


इसके बाद, सूर्यकुमार यादव ने 2011-12 के रणजी सीज़न में तूफान पारी खेलते हुए उन्होंने 9 मैचों में 68.54 की औसत से 754 रन बनाकर मुंबई के रन चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया। उन्होंने सीजन के अपने तीसरे मैच में उड़ीसा के खिलाफ दोहरा शतक लगाया और इसके बाद अगले मैच में एक और शतक लगाया। उन्होंने 2011-12 सीज़न में U23 स्तर पर 1000+ रन भी बनाए और एमए चिदंबरम ट्रॉफी जीती।


सूर्यकुमार यादव का आईपीएल करियर


एमए चिदंबरम ट्रॉफी इनका प्रदर्शन देखते हुए 2012 सीज़न आईपीएल की मुंबई इंडियंस टीम में इनको शामिल कर लिया गया  लेकिन मुंबई इंडियंस टीम में बेनाम जैसे  सचिन, महेला, रोहित और पोलार्ड  दिग्गज खिलाड़ियों की मौजूदगी के कारण पूरे सीजन में सूर्यकुमार यादव को पूरे सीरियल में मौका नहीं मिल पाया।


2014 की आईपीएल नीलामी में, कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने इस युवा प्रतिभा को चुना और सूर्यकुमार ने उनके भरोसे के साथ न्याय किया। उन्होंने आईपीएल 2015 में तब सुर्खियां बटोरीं, जब उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ लुभावनी और मैच-विजेता – 20 गेंदों में 46 रन की पारी खेली, जिसने बुधवार को ईडन गार्डन्स में रोहित शर्मा के 98 के वर्ग को पछाड़ दिया।

उनके जल्द ही महत्वपूर्ण कैमियो ने टीम के उप-कप्तान का पद अर्जित किया और उन्होंने आईपीएल के 7 वें संस्करण में सभी मैच खेले, मुख्य रूप से उनकी अविश्वसनीय स्ट्राइक रेट के कारण। 55 आईपीएल खेलों में, उन्होंने 131.61 की प्रभावशाली स्ट्राइक रेट से कुल 612 रन बनाए।


सूर्यकुमार यादव ने आईपीएल के 11वें सीजन के लिए मुंबई इंडियंस में वापसी की और धूम मचा दी। INR 3.2 करोड़ में खरीदा, मुंबई के बल्लेबाज ने वानखेड़े स्टेडियम की पिच के अपने पर्याप्त ज्ञान का इस्तेमाल किया और उन्हें दिए गए अवसरों का पूरा उपयोग किया। एक सीज़न में जहां वे प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहे, सूर्यकुमार ने अपने प्रदर्शन के साथ शीर्ष क्रम में प्रदर्शन किया। बल्लेबाजी को खोलने के लिए कहा गया, सूर्यकुमार ने अपनी भूमिका में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और 2018 में चार अर्द्धशतक सहित 500 से अधिक रन बनाए।


 कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा मध्य-क्रम के रूप में प्रयुक्त, सूर्यकुमार की MI के साथ नई भूमिका एक गेम-चेंजर थी। नई गेंद का सामना करते हुए उन्होंने सहजता से देखा और स्थिति को बखूबी संभाला। स्थिति के अनुसार खेलते हुए, सूर्यकुमार गियर बदलने में सक्षम थे और यहां तक ​​कि स्थिति की मांग पर धैर्यपूर्वक खेला। 2019 में, उन्होंने MI के दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बनने के लिए 424 रन बनाए। उन्होंने 2020 सीज़न में 145 के स्ट्राइक रेट से 480 रन बनाए और बाद में भारत के लिए अपना टी 20 अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण किया। यह किसी के लिए भी आश्चर्य की बात नहीं थी जब उन्होंने पहली गेंद से ही गेंदों को धराशायी कर दिया और एक शानदार अर्धशतक बनाया जो आत्मविश्वास से मिलता जुलता था। वह एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान पर बल्लेबाजी करता है और गत चैंपियन अपनी पारी को आकार देने के लिए उसकी ओर देखेगा।


सूर्यकुमार यादव का इंटरनेशनल करियर


2020 सीज़न में उनका प्रदर्शन अच्छा देख कर उनको इंडिया टीम में t20 में शामिल कर लिया गया फरवरी 2021 में,  उन्होंने 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए अपना T20I डेब्यू किया उस मैच में उनकी बैटिंग ही नहीं आ पाई जिससे कारण वह प्रदर्शन करने में असमर्थ रहे। इसके बाद उन्होंने 18 मार्च को श्रृंखला का चौथा गेम खेला और उन्हें बल्लेबाजी करने का पहला मौका मिला, और पहली गेंद पर उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छक्का लगाया, टी 20 अंतर्राष्ट्रीय में ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने, और स्कोर करने के लिए चले गए एक अर्धशतक। t20 में इनका प्रदर्शन देखते हुए इन्हें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में इनका चयन कर लिया गया । नंबर 3 पर उनके खेल-बदलते प्रदर्शन ने उन्हें उनके कप्तान द्वारा “एक्स-फैक्टर” खिलाड़ी के रूप में वर्णित किया।

जून 2021 में, उन्हें श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला के लिए भारत के एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) और ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय (T20I) टीम में  चयन कर लिया गया उन्होंने 18 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए अपना वनडे डेब्यू किया। 21 जुलाई 2021 को, यादव ने श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय अर्धशतक बनाया।

जुलाई 2021 में, यादव को इंग्लैंड के खिलाफ उनकी श्रृंखला के लिए भारत के टेस्ट टीम के चयन कर बुलाया गया था। सितंबर 2021 में, यादव को 2021 ICC पुरुष T20 विश्व कप के लिए भारत की टीम में चयन कर लिया गया


सूर्यकुमार यादव पिछले 5 वर्षों में नेट वर्थ


 वर्ष 2021 में  $ 3 मिलियन नेट वर्थ

वर्ष 2020 में $2 मिलियन नेट वर्थ 

वर्ष 2019 में $ 1 मिलियन नेट वर्थ 

वर्ष 2018 में $ 0.7 मिलियन नेट वर्थ 

वर्ष 2017 में $ 0.3 मिलियन नेट वर्थ  

Leave a Comment