एक अच्छा इंसान के गुण कहानी के माध्यम से। Qualities of a good person through the story

 

एक अच्छा इंसान के गुण कहानी के माध्यम से

एक राजा था उसकी कोई भी संतान नहीं थी वह सोचा था कि अब इस राज्य को अब कैसे चलाया जाएगा तो उसके मंत्री ने कहा कि तुम कोई भी मंत्री को चुन के अपने राज्य का राजा बना सकते हो और कोई दूसरा मंत्री उसे बोलता है कि तुम कोई प्रतियोगिता करवा कर अपने राज्य का राजा तुम  जून सकते हो । यह बात उसको इतनी खास नहीं लगती है। राजा सोचते हैं कि मैं सभी का इंटरव्यू लेता हूं उससे मुझे अच्छे इंसान की पहचान होगी। इंटरव्यू लेकर अपने राज्य का राजा बना सकते हूं । राजा को मंत्री कहते हैं कि मैं एक एक करके सभी को भेजता इंटरव्यू के लिए लेकिन राजा बोलता है यह इंटरव्यू सभी लोग दे सकते  हैं छोटा बड़ा कोई भी दे सकता है वह बहुत सारे लोग इंटरव्यू इ लेता है लेकिन उसे कोई भी समझ नहीं आता कि अपने राज्य का राजा किसे बनाऊं।

धीरे-धीरे यह बात पूरे राज्य में फैल जाती है और एक गरीब और गरीब परिवार रहता है उसके एक छोटा सा बच्चा सोचता है यह इंटरव्यू में भी दे सकता हूं लेकिन वह अपनी इस हालत को देखते कि मुझे पर कुछ भी अच्छे कपड़े नहीं है मेरे पास सभी कपड़े है जो भी फटे है वैसे मैं क्या कर सकता हूं वह सोचता है तो अपने पापा से कुछ पैसे मांगता है और आजू बाजू से कुछ पैसे उधार मांग कर अपने लिए एक अच्छा सा कोर्ट पहनने के लिए ले लेता है।

जब वह इंटरव्यू देने के लिए राजा के दरबार में जाता है तो सोचता है कि इंटरव्यू में कौन से सवाल पूछे जाएंगे यह अपनी धारणा बनाता है  सोचते रहता है जाते-जाते।

राजा के दरबार में जाने से पहले उससे रास्ते में एक भिखारी मिलता है भिखारी उससे मानता है कुछ ठंडी से बचने के लिए कपड़े दे दो लेकिन वह छोटा सा व्यक्ति के पास देने के लिए कुछ नई ताजी उन्हें इंटरव्यू देने के लिए एक कोर्ट जो कि एक लोगों से उधार मांग के खरीदा था वह छोटा सा व्यक्ति वह कोर्ट उस भिखारी को दे देता है आप छोटा सा बच्चा सोचता है कि अब मैं इंटरव्यू कैसे दूंगा और फटे कपड़े पहनते राजा मेरे बारे में क्या सोचेगा और वहां से चला जाता है और जैसे ही वह दरबार में जाता है दरबार के सैनिकों से एक जगह रुकवा देते है और बोलते एक-दो घंटे बाद तुम्हारा इंटरव्यू होगा तब जब वह राजा से मिलता है तो राजा को देखकर वहां एकदम से चूक जाता है और सोचता है  देखकर कुछ बोल ही नहीं पाता है राजा उसे देखकर मुस्कुराता है वह छोटा सा बच्चा बोलता है तो वह भिखारी हो जो तुम हम रास्ते में मिले थे।

राजा बोलता है की तुम कोर्ट मुझ से ले लो अब तुम इस राज्य के राजा कहलाओगे क्योंकि मैंने सभी से इंटरव्यू दिया है लेकिन जो बात मे  सभी में ढूंढता हुआ है  वह बात तुमे मुझे नजर आए कि तुम एक अच्छे व्यक्ति हो।जो व्यक्ति किसी इंसान की मदद करता है और वापस में उसे कुछ भी नहीं चाहता।  तुमने किसी भी चीज के बारे में नहीं सोचा और तुमने मेरी मदद करने के लिए आगे आए।तुम्हारी हालत देखकर ऐसा नहीं लगता है कि तुम कुछ खास परिवार के हो तुम एक गरीब परिवार के व्यक्ति लगते हो। और इस तरह वह छोटा सा व्यक्ति उसे राज्य का राजा बन जाता है

एक अच्छा इंसान के गुण

इस कहानी सीख

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि एक अच्छा इंसान हमेशा ही सबकी मदद करने के लिए तैयार रहता है क्योंकि इंसान- इंसान के काम आता है  एक अच्छा इंसान तो अपनों की मदद के अलावा अनजान लोग की भी मदद करता है क्योंकि वह दोनों में कोई फर्क नहीं समझता । एक अच्छा इंसान हमेशा लोगों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहता है।

 जिंदगी में कुछ बनना हो तो सबसे पहले तुम एक अच्छे इंसान बनो। जिंदगी में हम तो बहुत पैसे कमाते हैं लेकिन जब हम किसी व्यक्ति की मदद करते हैं तो हमें एक अलग ही खुशी मिलती है।

Leave a Comment