हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन | Haryana Chief Minister Horticulture Insurance Scheme 2022 Online Application In Hindi

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना क्या है

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने 22 सितंबर 2021 को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया । इस योजना से बागवानी किसानों की फसल को प्राकृतिक आपदाओं जैसे कि फसल में बीमारी लगने, असम्न्य वर्षा, तूफान, सूखा पड़ना, आदि के कारण होने वाले हानि पर बीमा  प्रदान किया जाएगा। इस योजना में कुल 21 सब्जियां, फल और मसालों की फसल लिया गया है । किसानों को इस योजना का फायदा उठाने के लिए सब्जियों और मसालों की फसल पर ₹750 एवं फल की फसल पर ₹1000 की राशि का भुगतान करना होगा। जिसके एवज में उन्हें ₹30000 एवं ₹40000 का बीमा आश्वासन दिया जाएगा। बीमा दावों का निपटान करने के लिए सरकार द्वारा एक सर्वे किया जाएगा। जिसके अंतर्गत फसल नुकसान की चार श्रेणियां होंगी। जो कि 25%, 50%, 75% और 100% है।

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना का बजट एवं फसलें

इस योजना में आवेदन करने वाले किसानों के लिए यह वैकल्पिक होगा एवं यह योजना पूरे राज्य में लागू की जाएगी। किसानों को इस योजना का फायदा उठाने के लिए मेरा फसल मेरा ब्योरा portal पर अपनी फसल एवं क्षेत्र का ब्यौरा प्रदान करते हुए  registration करना होगा। इस योजना के संचालन के लिए सरकार द्वारा 10 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया है। राज्य एवं जिला स्तरीय समितियों द्वारा राज्य एवं जिला स्तर पर निगरानी, संरक्षण और विवादों का समाधान भी किया जाएगा। यह योजना से किसानों को जोखिम वाली  फसलों की खेती करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। इस योजना मैं मैं आने वाली फसल इस प्रकार है 

 आलू,फूलगोभी,मटर,गाजर,भिंडी,लौकी,करेला,बैंगन,

शिमला मिर्च,पत्ता ,आम,किन्नू,बेर,अमरूद,टमाटर

, प्याज,हरी मिर्चगोभी,मूली,हल्दी,लहसुन

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना विशेषताएं

हरियाणा के मुख्यमंत्री  के द्वारा 22 सितंबर 2021 को हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना को प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया।

• इस योजना  से बागवानी किसानों की फसलों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले हानि पर बीमा  प्रदान किया जाएगा।

• यह योजना कुल 21 सब्जियां, फल और मसालों को लिया गया है

• इस योजना से सब्जियों और मसालों की फसल पर ₹750 एवं फल की फसल पर ₹1000 के प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

• किसानों को ₹30000 एवं ₹40000 का बीमा आश्वासन इस योजना के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

• बीमा दावे का निपटान करने के लिए सरकार द्वारा एक सर्वे किया जाएगा।

इस सर्वे के माध्यम से नुकसान की चार श्रेणियां होंगी जो कि 25% 50% 75% एवं 100% है।

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना Official Websites

मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना में  आवेदन के लिए किसानों को इस योजना की Official Websites पर जाना होगा। यहाँ से आपको योजना से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी और आप यहाँ से आवेदन भी कर सकते हैं. 

 हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना पात्रता 

 इस योजना का पात्र बनने के लिए आवेदकों को हरियाणा के मूल निवासी होना जरूरी आवश्यक है जिनको भी मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना 2021 का लाभ उठाना है वह किसान वर्ग का ही होना चाहिए। हरियाणा राज्य का रहने वाला हो इस योजना से खासकर बागवानी फसलों को महत्व पूर्ण दिया जाएगा।

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना दस्तावेज 

• हरियाणा के मूल निवासी होने का प्रमाण पत्र

• आधार कार्ड

• बैंक अकाउंट/खाता

• जमीन से जुड़े दस्तावेज

• मोबाइल नंबर

• पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना का उद्देश्य

इस योजना का यह उद्देश्य है कि प्रदेश के किसानों को बागवानी फसल की खेती करने के लिए प्रोत्साहित करना है। प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले हानि पर इस योजना से बीमा  प्रदान किया जाएगा। हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना किसानों की आमदनी में वृद्धि  होने की संभावना है । इसके अलावा इस योजना  से किसानों की आमदनी में भी सुधार आएगा। इस योजना के अंतर्गत प्राकृतिक आपदा के कारण होने वाले फसल के हानि की भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी जिससे किसान निश्चित होकर खेती कर सकेगा।

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना Helpline Number

इस योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी के बारे में जानने के लिए आपको किसान बागवानी बीमा योजना की अधिकारिक वेबसाइट में दिए हुए कांटेक्ट अस के विकल्प पर क्लिक करके दिए हुए आवश्यक नंबर की सहायता से संपर्क कर सकते हैं। इस योजना का हेल्पलाइन नंबर यहां 0172-2583322, 2583056 है.

हमें उम्मीद है कि आपको मेरा article जरूर पसंद आया होगा!हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन | Haryana Chief Minister Horticulture Insurance Scheme 2021 Online Application In Hindi हमे कोशिश करता हूं कि रीडर को इस विषय के बारे में पूरी जानकारी मिल सके ताकि वह दूसरी साइड और इंटरनेट के दूसरे article पर जाने की कोशिश ही ना पड़े। एक ही जगह पूरी जानकारी मिल सके।

आपको इस article के बारे में कुछ भी प्रश्न पूछना है तो हमें नीचे comments कर सकते हैं

Leave a Comment