सुमित अंतिल का जीवन परिचय | sumit antil biography in hindi

 सुमित अंतिल का जीवन परिचय


असली नाम :- सुमित अंतिल 

जन्म तिथि :- 7/6/1998

जन्म स्थान :- सोनीपत हरियाणा, भारत 

धर्म :- हिन्दू 

राष्ट्रीयता :- भारतीय 

व्यवसाय :- भारतीय एथलीट ( भाला फेंक)

वैवाहिक स्थिति :-अविवाहित 

उम्र :- 23 साल 

Height :- 5 फीट 10 इंच 

Weight :- 68 किलोग्राम 

आंखों का रंग :- काला 

बालों का रंग :- काला 

कुल मूल्य :- वेतन 35 लाख (लगभग)


सुमित अंतिल का जीवन परिचय


 सुमित अंतिल का प्रारंभिक जीवन


सुमित अंतिल का जन्म 7 जून 1998 ईस्वी को हरियाणा राज्य के सोनीपत जिले के खेवड़ा गाँव में हुआ था सुमित अंतिल बचपन से ही पहलवान बनना चाहते थे और पहलवानी सीखने के लिए सुमित अंतिल सोनीपत के ही एक अखाड़े में प्रैक्टिस पहलवानी की प्रैक्टिस करते थे.


सुमित अंतिल भारतीय पहलवान योगेश्वर दत्त को अपनी प्रेरणा मानकर कुश्ती के क्षेत्र में कुछ बड़ा करना चाहते थे इस तरह से सुमित अंतिल का पहलवान बनने का सपना टूट गया. हालांकि उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और खेल के क्षेत्र में ही अपना करियर बनाने का निर्णय लिया


करीब 6 साल पहले सड़क हादसे में अपना एक पैर गंवाने वाले सुमित ने बुलंद हौसलों, मेहनत और जज्बे के दम पर यह मुकाम हासिल किया है. हरियाणा के रहने वाले सुमित तीन बहनों के इकलौते भाई हैं. सुमित जब 7 साल के थे, तब एयरफोर्स में तैनात उनके पिता की बीमारी से मौत हो गई थी. साल 2015 में जब सुमित ट्यूशन लेकर अपने घर वापस आ रहे थे, तभी एक ट्रैक्टर-ट्रॉली ने टक्कर मार दी. इसी हादसे में सुमित को अपना एक पैर गंवाना पड़ा था और वह कई महीनों तक बिस्तर पर रहे.


सुमित अंतिल का करियर


सुमित अंतिल ने साल 2019 में हुई विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक अपने नाम किया. इसी के साथ सुमित अंतिल ने टोक्यो पैरालिंपिक के लिए क्वालीफाई किया.


मार्च 2021 में सुमित अंतिल ने राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में एफ44 वर्ग में रिकॉर्ड 66.90 मीटर की दूरी तक भाला फेंका.


टोक्यो पैरालंपिक में सुमित अंतिल स्वर्ण पदक का प्रदर्शन


टोक्यो में चल रहे पैराओलंपिक(Pairaolympic) में भारत ने अपना दूसरा स्वर्ण पदक हासिल कर लिया है। देश को दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया है सुमित अंतिल ने जिन्होंने जैवलीन थ्रो में गोल्ड मेडल जीता है। इस दौरान सुमित अंतिल ने पहले ही प्रयास में अपना ही विश्व रिकॉर्ड(World Record) तोड़ा। उन्होंने पहले प्रयास में 66.95 मीटर तक भाला फेंका। इससे पहले सुमित(Sumit) ने 2019 में दुबई में 62.88 मीटर के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया था।


सुमित ने अपने ही  विश्व रिकॉर्ड को तोड़ डाला


सुमित ने पैरालिंपिक में अपने ही वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ा है। उन्होंने पहले प्रयास में 66.95 मीटर का थ्रो किया, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड बना। इसके बाद दूसरे थ्रो में उन्होंने 68.08 मीटर दूर भाला फेंका। सुमित ने अपने प्रदर्शन में और सुधार किया और 5वें प्रयास में 68.55 मीटर का थ्रो किया, जो कि नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया। उनका तीसरा और चौथा थ्रो 65.27 मीटर और 66.71 मीटर का रहा था। जबकि छठा थ्रो फाउल रहा।


यह भी पढ़ें


योगेश कथुनियानिक का जीवन परिचय

भाविना पटेल का जीवन परिचय

अवनी लाखेरिया का जीवन परिचय


Leave a Comment