वतन प्रेम योजना गुजरात 2023, आधिकारिक पोर्टल, आवेदन | Vatan Prem Yojana Gujarat 2023, Official Portal, Application In Hindi

वतन प्रेम योजना क्या है

गुजरात सरकार ने 04 सितंबर, 2021 को यह घोषणा की है कि, वह दिसंबर, 2022 तक गैर-आवसीय गुजरातियों के साथ मिलकर 1,000 करोड़ रुपये की लागत की जन कल्याण योजनायें शुरु करने की योजना बना रही है. यह परियोजनायें राज्य सरकार की ‘वतन प्रेम योजना’ के तहत शुरु की जायेंगी.

वतन प्रेम योजना के संचालन मंडल की पहली बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने की और इस बैठक में ‘वतन प्रेम योजना’ के तहत गुजरात में अपनी पसंद के गांव में, अपनी पसंद का कार्य, अपनी पसंद की एजेंसी के मार्फत अपने 60 फीसदी दान और शेष 40 फीसदी राज्य सरकार के अनुदान के जरिए करवा सकते हैं। गुजरात्त सरकार के द्वारा 1,000 करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न जन कल्याण योजनायें शुरु करने का इरादा व्यक्त किया है.

वतन प्रेम योजना गुजरात राज्य में जनता के कल्याण के लिए एक सहयोगी दृष्टिकोण है। राज्य के मुख्यमंत्री योजना के संचालन बोर्ड होंगे। सदस्यों में नौकरशाह, मंत्री, अनिवासी गुजराती फाउंडेशन के अध्यक्ष शामिल हैं। इस योजना में गुजरात के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रगतिशील कार्यों में शामिल दो प्रभावशाली लोग भी शामिल होंगे।

वतन प्रेम योजना गुजरात 2021

वतन प्रेम योजना विशेषताएं

  • गुजरात के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में उक्त योजना की मुख्य विशेषताओं पर एक प्रेजेंटेशन प्रस्तुत की गई जिसमें निम्नलिखित पहलू शामिल थे:
  • उक्त योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए एक परियोजना प्रबंधन इकाई की स्थापना की जाएगी.इस योजना के भुगतान की व्यवस्था पृथक बैंक खाते से की जायेगी.
  • वतन प्रेम योजना के लिए एक पोर्टल भी तैयार किया जाएगा जिससे दानदाता आसानी से ऑनलाइन योगदान कर सकेंगे.योजना के संबंध में विभिन्न प्रश्नों के निवारण के साथ-साथ, सभी जरुरी सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए एक 24×7 कॉल सेंटर भी स्थापित किया जाएगा.

गुजरात सरकार की वतन प्रेम योजना: इसके तहत शामिल कार्य

  • एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, इस योजना के तहत, भारत और विदेशों में कहीं भी रहने वाले गुजराती 60% का मौद्रिक/ धनराशि का योगदान देकर परियोजनाओं, गांवों और अपनी पसंद की एजेंसियों को लेने में सक्षम होंगे, जबकि राज्य सरकार शेष 40% धनराशि का योगदान देगी. 
  • वतन प्रेम योजना के तहत, दानकर्ता इस योजना के एक हिस्से के रूप में स्मार्ट क्लास/ क्लासरूम, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक हॉल, मिड-डे मील रूम, आंगनवाड़ी, पुस्तकालय, स्टोर रूम, व्यायामशाला, जल पुनर्चक्रण प्रणाली, CCTV कैमरा निगरानी प्रणाली, झील सौंदर्यीकरण, सीवेज उपचार संयंत्र, पानी की टंकियां, सौर स्ट्रीट लाइट, बस स्टैंड, ट्यूबवेल के निर्माण में अपना योगदान कर सकेंगे.
  • मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने यह भी कहा है कि, उक्त योजना के तहत ग्रामीण सरकारी स्कूलों में कक्षाओं के निर्माण को प्राथमिकता दी जाएगी.

 

वतन प्रेम योजना Official Website

 वतन प्रेम योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://vatanprem.org/ पर जाकर देखा सकते हैं

वतन प्रेम योजना गुजरात पात्रता

 यह योजना ग्राम स्तर की परियोजनाओं के लिए होगी। इसलिए, गुजरात के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए। अन्य सभी पात्रता संबंधी मानदंडों से संबंधित जानकारी राज्य सरकार द्वारा जल्द ही अपडेट की जाएगी।

वतन प्रेम योजना गुजरात दस्तावेज़

वतन प्रेम योजना का लाभ उठाने के लिए गुजरात के नागरिक के साथ स्थाई निवासी होने चाहिए।  

दस्तावेजों के लिए आवश्यक अन्य मानदंडों से संबंधित जानकारी राज्य सरकार द्वारा जल्द ही अपडेट की जाएगी।

वतन प्रेम योजना आवेदन प्रक्रिया 

 पहला कदम आधिकारिक पोर्टल पर जाना है।फिर आवेदक को तालुक, जिला और गांव का चयन करना चाहिए। अगला कदम डिजाइन और काम का चयन करना होगा। आवेदकों को फिर विवरण और राशि भरनी चाहिए।दान के इरादे को प्रस्तुत करने के लिए अगला कदम मेल में प्राप्त कोड दर्ज करना होगा। अनुरोध अगली प्रक्रिया के लिए संबंधित प्राधिकरण के पास जाएगा। इसके बाद ईमेल के जरिए वेरिफिकेशन किया जाएगा। अंतत: आवेदक को पासवर्ड के साथ लॉगिन करने के लिए उनकी आईडी प्राप्त होगी। आवेदन करने के 15 दिनों के भीतर जवाब दिया जाएगा।

वतन प्रेम योजना गुजरात उद्देश्य

 वतन प्रेम योजना का उद्देश्य गुजरात में ग्रामीण क्षेत्रों के समग्र और सतत विकास को प्राप्त करने के लिए विभिन्न परियोजनाओं पर काम करना है। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभावी कक्षाओं के निर्माण पर मुख्य ध्यान दिया जाएगा। इस योजना का उद्देश्य लोक कल्याण के क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं को क्रियान्वित करना है।

वतन प्रेम योजना Helpline Number

योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर helpline number अभी तक अपडेट नहीं किया गया है। हम आपसे अपडेट के संपर्क में रहने का अनुरोध करते हैं। राज्य सरकार जल्द ही इसकी जानकारी देगी

हमें उम्मीद है कि आपको मेरा article जरूर पसंद आया होगा! वतन प्रेम योजना गुजरात 2021, आधिकारिक पोर्टल, आवेदन | Vatan Prem Yojana Gujarat 2023, Official Portal, Application In Hindi  हमे कोशिश करता हूं कि रीडर को इस विषय के बारे में पूरी जानकारी मिल सके ताकि वह दूसरी साइड और इंटरनेट के दूसरे article पर जाने की कोशिश ही ना पड़े। एक ही जगह पूरी जानकारी मिल सके।

आपको इस article के बारे में कुछ भी प्रश्न पूछना हैै तो हमें नीचे comments कर सकते हैं

Leave a Comment