मिस यूनिवर्स हरनाज़ कौर संधू का जीवन परिचय | Miss Universe biography of Harnaz Kaur Sandhu in Hindi

मिस यूनिवर्स हरनाज़ कौर संधू जीवन परिचय, करियर, उम्र, हाइट, वेट, धर्म, माता-पिता, Miss Universe biography of Harnaz Kaur Sandhu in Hindi, Awards आदि की जानकारी इस लेख में दी गयी है। दोस्तों आज हम आपको भारत का नाम पूरे विश्व में रोशन किया है उसके बारें में आपको विस्तार से बतायेंगे। भारत की इस बेटी का नाम है हरनाज कौर संधू जिसने भारत को 21 सालों के बाद मिस यूनिवर्स का ताज दिलाया है इससे पहले यह मिस यूनिवर्स का ताज सन् 2000 में लारा दत्ता ने लेकर भारत को गौरवान्वित किया था। आइये अब हम आपको हरनाज संधू के जीवन से जुड़ी जानकारियां देने जा रहे है।

मिस यूनिवर्स हरनाज़ कौर संधू का जीवन परिचय

 

पूरा नामहरनाज़ कौर संधू
Nick Nameकैंडी
जन्म (Date of Birth)03 मार्च 2000
जन्म स्थानचंडीगढ़, पंजाब, भारत
पिता और माता का नामप्रीतमपाल सिंह संधू (पिता) और रबिन्द्र कौर संधू (माता)
उम्र (Age)21 साल
पेशामॉडल, ऐक्टर
खिताबमिस यूनिवर्स 2021
नागरिकताभारतीय
एजुकेशनगवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स, चंडीगढ़ (स्नातक)
गृहनगरचंडीगढ़, भारत
धर्मसिख
जातिपंजाबी
कद (Height)5 फीट 9 इंच
वजन50 किलोग्राम
शारीरिक माप34 -26 – 34
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
आखों का रंगकाला
बालों का रंगब्राउन
पसंदीदा एक्टर (Favorite Actor)शाहरुख़ खान
शौकडांस करना
पसंदीदा एक्ट्रेसप्रियंका चोपड़ा
पसंदीदा सॉन्ग (Favorite Song)इस्माइल   ( कैटी पेरी द्वारा )
अवार्ड्स (Awards)फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019,
मिस चंडीगढ़ 2017,
मिस दिवा 2021,
मिस यूनिवर्स 2021
मिस यूनिवर्स हरनाज़ कौर संधू का जीवन परिचय

हरनाज़ कौर संधू का  प्रारंभिक जीवन 

हरनाज़ कौर संधू  का जन्म 2 मार्च 2000 को चंडीगढ़ में  हुआ था। हरनाज़ कौर संधू  एक सिख परिवार की है हरनाज़ कौर संधू  अपनी मां से प्रेरित हैं, जिन्होंने एक सफल स्त्री रोग विशेषज्ञ बनने के लिए पितृसत्ता की पीढ़ियों को तोड़ा और अपने परिवार का नेतृत्व किया। हरनाज़ कौर संधू स्त्री स्वछ्ता के बारे में व्यक्ति के बीच जागरुकता फैलाने का काम करती हैं। हरनाज़ कौर संधू  ने इज़राइल दूतावास ,राजीव गांधी कैंसर संस्थान, अनुसंधान केंद्र, और खुशी (एनजीओ) के सहयोग से महिलाओं के लिए एक फ्री स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया।

हरनाज़ कौर संधू का परिवार

हरनाज़ कौर संधू  के परिवार की जानकारी अभी तक प्राप्त नहीं हुई है लेकिन हरनाज़ कौर संधू माता-पिता चंडीगढ़ में सिख परिवार से हैं।हरनाज कौर के पिता चंडीगढ़ में एक बिजनेसमैन हैं।

हरनाज़ कौर संधू की शिक्षा

हरनाज़ ने अपनी  शिक्षा शिवालिक पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़ की इसके बाद आगे की पढाई पूरी करने के लिए उन्होंने गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स, चंडीगढ़ में एडमिशन लिया और वहां से पोस्ट ग्रेजुएट किया।

हरनाज़ कौर संधू का करियर

हरनाज़ कौर संधू  ने अपनी प्रारंभिक अवस्था  के दौरान मॉडलिंग की शुरुआत की थी। जिसके बाद कई मॉडलिंग और फैशन कार्यक्रमों में भाग लिया । फिर उन्होंने ” पेजेंट ” की ओर अपना ध्यान दिया। पेजेंट तरह का पब्लिक एंटरटेनमेंट कार्यक्रम होता है जहां लोग  अपने पुराने समय के कपड़ो को पहनकर लोगो को अपनी पुराने समय के पहनावे के अनुसार इतिहास की एक झलक दिखाते है।

इसके बाद मिस चंडीगढ़ 2017 और मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया 2018 जैसे खिताब जीते। वह उसी वर्ष टाइम्सफ्रेशफेस मिस चंडीगढ़ भी बनीं।साल 2018 में, हरनाज़ कौर संधू   मिस मुंबई के मलाड में इनफिनिटी मॉल में मैक्स इमर्जिंग स्टार 2018 का ग्रैंड फिनाले में मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया के रूप में उभरीं। मिस्टर मैक्स इमर्जिंग स्टार 2018 का खिताब भुवनेश्वर के इम्तियाज हक और चंडीगढ़ की हरनाज कौर संधू को मिला।हरनाज़ ने फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019 का खिताब जीता जिसके बाद उन्होंने फेमिना मिस इंडिया 2019 में भाग लिया था। 

भारत की हरनाज़ संधू बनीं मिस यूनिवर्स 2021 तीसरी भारतीय

21 साल बाद मिस यूनिवर्स 2021 का ताज भारत के नाम सजा है। इजराइल के एलात में 70वीं मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता में भारत की हरनाज कौर संधू ने खिताब अपने नाम कर लिया। हरनाज संधू से पहले दो भारतीय मिस यूनिवर्स का खिताब जीत चुकी हैं। 1994 में पहली बार सुष्मिता सेन ने और दूसरी बार साल 2000 में लारा दत्ता ने यह खिताब जीता था।

पंजाब की रहने वाली 21 वर्षीय संधू ने पराग्वे की नादिया फेरेरा (22) और दक्षिण अफ्रीका की लालेला मसवाने (24) को पछाड़कर खिताब पर कब्जा जमाया । संधू को मैक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंडिया मेजा ने ताज पहनाया। चंडीगढ़ की मॉडल संधू लोक प्रशासन विषय से पोस्ट ग्रैजुएशन की पढ़ाई कर रही हैं। ब्यूटी पेजेंट में हरनाज संधू 17 साल की उम्र से भाग ले रही हैं। सबसे पहले उन्होंने टाइम्स फ्रेश फेस का अवॉर्ड जीता था। इसके बाद उन्होंने 2021 में मिस दीवा 2021 का खिताब जीता। 2019 में उन्होंने फेमिना मिस इंडिया पंजाब का खिताब जीतने के बाद फेमिना मिस इंडिया टॉप-12 में भी जगह बनाई थी।

हरनाज़ संधू की उपलब्धि

  • 2017 में मिस चंडीगढ़ 2017 का ख़िताब जीता
  • 2018 में मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया 2018 का ख़िताब अपने नाम किया।
  • 2019 में फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019 का ख़िताब जीता।
  • 2021 में मिस दिवा यूनिवर्स बनी
  • मिस यूनिवर्स 2021

FAQ

1.हरनाज़ कौर संधू कौन है ?

Ans हरनाज़ कौर संधू एक भारतीय मॉडल हैं | वह मिस दिवा यूनिवर्स 2021 खिताब की विजेता हैं |

2. हरनाज़ कौर संधू इतनी चर्चा में क्यों है ?

Ans मिस यूनिवर्स इंडिया 2021 के खिताब की विजेता हैं

3. मिस इंडिया यूनिवर्स हरनाज कौर संधू की उम्र और कद क्या है?

Ans 2 मार्च 2000 

Leave a Comment