मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय | Manushi Chhillar Biography in Hindi

 मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय 



नाम :- मानुषी छिल्लर
जन्म :- 14 मई 1997
उम्र :- 24 साल
जन्म स्थान :- सोनीपत, हरियाणा
पिता का नाम :- डॉ. मित्रा बसु
माता का नाम :- डॉ. नीलम छिल्लर
भाई का नाम :+ दलमित्रा छिल्लर
बहन का नाम :- देवांगना छिल्लर
शिक्षा :- एमबीबीएस
स्कूल :- सेंट थॉमस स्कूल, नई दिल्ली
विश्वविद्यालय :- भगत फूल सिंह राजकीय महिला चिकित्सा   
पेशा :- अभिनेत्री
पहली फिल्म :- पृथ्वीराज चौहान 2022
पुरस्कार :- फेमिना मिस इंडिया 2017
मिस वर्ल्ड :- 2017
धर्म :- हिन्दू धर्म
राशि :- वृषभ राशि
जाति :- जाट
नागरिकता :- भारतीय
वैवाहिक स्थिति. :- आविवाहित

मानुषी छिल्लर का प्रारंभिक जीवन
मानुषी छिल्लर का जन्म 14 मई सन् 1997 को सोनीपत, हरियाणा में हुआ था. वह एक जाट परिवार से आती है. मानुषी छिल्लर की शिक्षा नई दिल्ली में सेंट थॉमस स्कूल से पूरी करी है. जिसके बाद मानुषी छिल्लर भगत फूल सिंह राजकीय महिला चिकित्सा महाविद्यालय, सोनीपत से शिक्षा प्राप्त कर रही है. मानुषी एक डॉक्टरों के परिवार से आती है। इनके पिता का नाम डॉ. मित्र बासु छिल्लर है जो कि भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन में एक वैज्ञानिक है और दूसरी माता का नाम डॉ. नीलम छिल्लर है जो कि ‘इंस्टीटूट ऑफ़ ह्यूमन बेहेवियर एंड अलाइड साइंस’ में न्यूरोकेमिस्ट्री विभाग की सह प्राध्यापक है. 

मानुषी छिल्लर का करियर

साल 2016 में मानुषी ने मिस इंडिया आर्गेनाइजेशन के द्वारा आयोजित होने वाली प्रतियोगिता ” प्रिंसेस ” में हिस्सा लिया । इस प्रतियोगिता को बिग बाजार द्वारा स्पोंसर किया गया था। इस प्रतियोगिता में उन्हें विजेता रही । 

साल 2017 में उन्होंने एक बार फिर फेमिना मिस इंडिया हरियाणा में हिस्सा लिया और एक बार फिर विजेता रही ।

इसके बाद  25 जून 2017 को यश राज फिल्म स्टूडियो में आयोजित फिनाले इवेंट में प्रतियोगिता का मुख्य खिताब फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2017 जीता । इस तरह, उन्होंने मिस वर्ल्ड 2017 में भारत का प्रतिनिधित्व करने का अधिकार अर्जित किया ।

साल 2017 में मानुषी ने मिस वर्ल्ड ( Miss World ) में भारत का प्रतिनिधित्व किया,मिस वर्ल्ड में हिस्सा लेकर 18 नवंबर 2017 को मानुषी छिल्लर को मिस वर्ल्ड (Miss World ) का ताज पहनाया गया था।

 नई दिल्ली में सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर लीडरशिप समिट 2017 में प्राउड मेकर ऑफ इंडिया पुरस्कार मिला।

 मिस वर्ल्ड जीतने के लिए 2017 सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द ईयर अवार्ड्स में स्पेशल अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया था ।

साल 2018 में उन्होंने इंडोनेशिया का दौरा किया और मानवीय गतिविधियों में भाग लिया जहां उन्हें मिस इंडोनेशिया 2018 का ताज पहनाया।

मानुषी छिल्लर का जन्म एवं शिक्षा (Manushi Chhillar Education)

मानुषी छिल्लर का जन्म 14 मई सन् 1997 को सोनीपत, हरियाणा में हुआ था. वह एक जाट परिवार से आती है. मानुषी छिल्लर की  शिक्षा नई दिल्ली में सेंट थॉमस स्कूल से पूरी करी है. जिसके बाद मानुषी छिल्लर भगत फूल सिंह राजकीय महिला चिकित्सा महाविद्यालय, सोनीपत से शिक्षा प्राप्त कर रही है.  

मानुषी छिल्लर की शारीरिक संरचना

बालों का रंग :- ब्राउन
लम्बाई :- 5 फीट 8 इंच / 175 सेंटी मीटर
आंखो का रंग:- ब्राउन
शरीर आकार :- 34-26-34
वजन :- 55 kg

मानुषी छिल्लर का परिवार ( Manushi Chhillar Family)

मानुषी छिल्लर के परिवार के अधिकतर लोग डॉक्टर है, इनके पिता का नाम डॉ. मित्र बासु छिल्लर है जो कि भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन में एक वैज्ञानिक है और दूसरी माता का नाम डॉ. नीलम छिल्लर है जो कि  ‘इंस्टीटूट ऑफ़ ह्यूमन बेहेवियर एंड अलाइड साइंस’ में न्यूरोकेमिस्ट्री विभाग की सह प्राध्यापक है. इसके अलावा  भाई का नाम दलमित्र छिल्लर एवं इनकी बहन देवांगना छिल्लर एल एल बी कर रही है.   

मानुषी छिल्लर की फ़िल्में ( Manushi Chhillar Movies )

मानुषी छिल्लर की पहली फिल्म पृथ्वीराज (Prithviraj ) है जो कि यशराज फिल्म्स के प्रोजेक्ट की फिल्म है मानुषी छिल्लर पृथ्वीराज  फ़िल्म से अपने करियर की शुरुआत करेंगी। यह फिल्म पृथ्वीराज चौहान के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म को 3 जून 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज किया जायेगा।

इस फिल्म में अक्षय कुमार को पृथ्वीराज चौहान के रूप में दिखाया गया है , जबकि मानुषी छिल्लर ने अपनी प्यारी पत्नी संयोगिता की भूमिका निभाकर दिखाई देगी इस फिल्म में संजय दत्त , सोनू सूद , आशुतोष राणा , साक्षी तंवर ,मानव विज और ललित तिवारी जैसे कलाकार भी दिखाई देंगे ।


मानुषी छिल्लर के पुरूस्कार (Awards)

• मानुषी छिल्लर ने भारत में होने वाली प्रतियोगिता टॉप मॉडल पीपल चॉइस में सेमीफाइन लिस्ट रहते हुए ‘ब्यूटी विथ अ परपज’ में सह विजेता रही. इन्होने करीबन 20 गांव की महिलाओं को मासिक रक्त श्राव के बारे में जागरूक किया .

• नई दिल्ली में सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर लीडरशिप समिट 2017 में प्राउड मेकर ऑफ इंडिया पुरस्कार मिला।

 • मिस वर्ल्ड जीतने के लिए 2017 सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द ईयर अवार्ड्स में स्पेशल अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया था ।

• साल 2018 में उन्होंने इंडोनेशिया का दौरा किया और मानवीय गतिविधियों में भाग लिया जहां उन्हें मिस इंडोनेशिया 2018 का ताज पहनाया।

• 25 जून 2017 में मानुषी छिल्लर ने फेमिना मिस इंडिया की प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए “मिस फोटोजेनिक” का ताज अपने नाम किया. इसके साथ ही अभी 18 नवम्बर को विश्व सुंदरी का ख़िताब जीतकर मिस वर्ल्ड बनी .

मानुषी छिल्लर की कुल संपत्ति ( Patralekha Paul Net Worth)

मानुषी छिल्लर की कुल संपत्ति (Net Worth 2021) $ 1 मिलियन के आस पास है Indian Rupees में कुल संपत्ति 7 करोड़ रूपये है।

FAQ

1. मानुषी छिल्लर कहां की रहने वाली है
Ans  सोनीपत, हरियाणा

2. मानुषी छिल्लर उम्र क्या है
And  24 उम्र
3.मानुषी छिल्लर की हाइट कितनी है?
Ans 1.75 मी
4. विश्व की पहली मिस वर्ल्ड कौन बनी?
Ans रीता फारिया

Leave a Comment