फेसबुक फाउंडर मार्क जकरबर्ग की सफलता की कहानी | Mark Zuckerberg Biography in Hindi

फेसबुक फाउंडर मार्क जकरबर्ग की सफलता की कहानी


    Mark Zuckerberg


    नाम – मार्क जुकरबर्ग

    पूरा नाम –  मार्क एलियट ज़ुकरबर्ग
    जन्म – 14 मई 1984
    जन्म स्थान –  प्लेन्स, न्यू-यॉर्क
    पिता का नाम –   एडवर्ड जुकरबर्ग
    माता का नाम – करेन केम्प्नेर
    राष्ट्रीयता – अमेरिकी
    धर्म – नास्तिक

    Mark Zuckerberg (मार्क ज़ुकेरबर्ग ) का पूरा नाम Mark Elliot Zuckerberg है। वह एक अमरीकी कंप्यूटर programming और internet उद्यमी हैं। इंटरनेट की दुनिया में फेसबुक को लाकर उन्होंने सोशल मीडिया कई ऊंचाई पर ले गए।
    वह आज के दिन में फेसबुक के CEO(Chief executive officer), मुख्य कार्यकारी तथा साथ ही को-फाउंडर भी हैं। वर्ष 2020 फरवरी में Forbes के अनुसार उनकी निजी संपत्ति $77.8 बिलियन हैं


    • मार्क जुकरबर्ग कौन है?


     मार्क जुकरबर्ग ने Harvard University में अपने कॉलेज के डॉर्म रूम से सोशल-नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक की सह-स्थापना की।  ज़ुकरबर्ग ने साइट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने सोलेम्पोर वर्ष के बाद कॉलेज छोड़ दिया, जिसका उपयोगकर्ता आधार दो अरब से अधिक लोगों तक बढ़ गया है, जिससे ज़ुकरबर्ग कई बार अरबपति बन गए।  फेसबुक के जन्म को 2010 की फिल्म द सोशल नेटवर्क में चित्रित किया गया था।

    •  प्रारंभिक जीवन


      Mark Zuckerberg का जन्म 14 मई 1984 को प्लेन्स, न्यू-यॉर्क में हुआ था। उनका पूरा नाम मार्क एलियट ज़ुकरबर्ग है। वे डेंटिस्ट उनके पिता का नाम एडवर्ड जुकरबर्ग जोकि एक डेंटिस्ट और उनकी माता का नाम करेन केम्प्नेर वो एक  मनोचिकित्सक है। उनकी तीन बहने Randi, Donna और Arielle, न्यू-यॉर्क में ही बड़े हुए। जुकरबर्ग यहूदी में बड़े हुए। उन्होने 19 मई 2012 को चाइनीज-वियतमान शरणार्थी की बेटी Priscilla Chan से विवाह किया।


    1 दिसम्बर 2015 को जुकेरबर्ग ने अपने पहले बच्चे के जन्म को घोषित किया। जिसका नाम मक्सिमा चन जुकेरबर्ग “मैक्स” है।

    उन्होंने प्रोग्रामिंग तभी शुरू कर दिया था जब वह मिडिल स्कूल में थे। पहले से ही, ज़ुकरबर्ग कंप्यूटर प्रोग्राम विकसित करने में मज़ा ले रहा था, विशेष रूप से संचार उपकरण और खेलों में।

    Ardsley हाई स्कूल में उन्होंने ग्रीक रोमनिय भाषा साहित्य का अध्ययन किया था। और बाद माध्यमिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए उन्हें फिलिप्स एक्सेटर अकादमी, हैम्पशायर भेजा गया।

    जहा विज्ञान और साहित्यिक अभ्यास में उन्हें कई पुरस्कार भी मिले, एक कॉलेज पत्र में जुकेरबर्ग ने यह कहा था की वे अच्छी तरह से फ्रेंच, हिब्रू, लैटिन और प्राचीन ग्रीक पढ़ और लिख सकते है।

    हाई स्कूल की शिक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय जाने का निश्चय किया, जहाँ वह एकयहूदी बिरादरी,अल्फा एप्सिलोन में भर्ति हुए। वह कॉलेज में, महान कविता जैसे “द लिअड” से पंक्तियों पड़ने के लिए जाने जाते थे।

    Facebook की शुरुआत


    Facemash कॉलेज के Students में बहुत फेमस हुई लेकिन कॉलेज की कुछ लड़कियों ने इसे आपत्तिजनक बताकर इसका विरोध भी किया. इससे मार्क को डांट भी सुननी पड़ी थी. फेशमैश को मिली popularity के आधार पर, ज़करबर्ग ने एक Social Networking Site बनाने का Idea अपने मित्रों के साथ साझा किया, जिससे Harvard के Students को एक-दूसरे के साथ जुड़ने का मौक़ा मिले. और साइट आधिकारिक तौर पर जून 2004 में “The Facebook” नाम से live आगई. ये वह दौर था जब जकरबर्ग इसे अपने छात्रावास के कमरे से चलाया करते थे

    The Facebook कि लोकप्रियता दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही थी, पर फिर भी ये साईट अभी तक केवल कालेज के स्टूडेंट्स के लिए ही एक्सेसिबल थी. मार्क ने डिसाइड किया कि Facebook का इस्तेमाल अब सिर्फ students ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया भर के लोग करें. और इस तरह मार्क ने बीच में ही अपनी पढाई छोड़ दी और अपनी टीम को इकट्ठा कर पूरी मेहनत के साथ इस Social Networking Site पर काम करना शुरू कर दिया. 2005 में “The Facebook” नाम की वेबसाइट का नाम बदलकर केवल “Facebook” कर दिया गया. साल 2007 तक Facebook पर लाखों Business Page और Profiles बन चुके थे.

     May 19, 2012 को मार्क जकरबर्ग ने Priscilla Chan से विवाह किया और अब उनकी दो प्यारी बेटियां Max और August हैं..

    2015 तक फेसबुक के पास 2 बिलियन से अधिक Monthly Active Users थे, और जुलाई 2015 तक 272 बिलियन डॉलर का इसका Market Cap था. फेसबुक शेयर के करीब 423 मिलियन शेयरों के मालिक जकरबर्ग, इतिहास में सबसे कम उम्र के multi-billionaire बन गए. आज मार्क दुनिया की सबसे यंगेस्ट बिलेनियर्स में से एक हैं.

    अब वह समय आ गया था जब Facebook पूरी दुनिया पर राज करने वाली थी. 2011 तक यह वेबसाइट दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट बन चुकी थी. और अपनी कड़ी मेहनत और लगन के बल पर मार्क बन चुके थे इंटरनेट की दुनिया के बादशाह. मार्क ने जब Facebook कि साईट बनाया तब वो सिर्फ 19 साल के थे. और इतनी छोटी सी उम्र में उन्होंने दुनिया भर के सारे लोगों को एक साथ जोड़ कर रख दिया.


    पुरस्कार

    26 वर्षीय मार्क जुकरबर्ग को अमरीकी पत्रिका टाइम ने 2010 का पर्सन ऑफ द ईयर घोषित किया है, सी लिंडबर्ग (1927) के बाद सबसे युवा व्यक्ति है

    Leave a Comment