नंबी नारायणन इसरो वैज्ञानिक का जीवन परिचय | Nambi Narayanan Biography in Hindi

  नंबी नारायणन इसरो वैज्ञानिक का जीवन परिचय


पूरा नाम  : नंबी एस नारायणन 

जन्म : 12 दिसम्बर 1941

जन्म स्थान ( :नागरोकोइल

उम्र  :  79

भारत में घर   :  नागरोकोइल

व्यवसाय  : भारत मे एक महान वैज्ञानिक 

अन्य नाम :  नम्बी

वर्तमान में काम  : सेवानिवृत्त

नेटवर्थ    :     1.3 करोड़

बुक (Book)  :  Ormakalude Bhramanapadham (2017) Ready to Fire : How India and i Survived the ISRO Spy Case (2018)


नंबी नारायणन का प्रांरभिक जीवनी :


नंबी नारायणन का जन्म केरल राज्य के एक गांव मे नागारोकोइल में हुआ है. भारत में ये एक सैटेलाइट वैज्ञानिक के रूप में जाने जाते है. नंबी नारायणन इसरो मे क्रायोजेनिक डिवीजन अधिकारी के पद पर कार्यरत थे. इसी समय उन पर यानी साल 1997 में उन पर भारत की जासूसी करने के आरोप लगे थे, परन्तु कोर्ट ने 1998 में उन पर लगे सभी आरोपों को निराधार बता कर खारिज कर दिया था

एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे एस नंबी नारायणन बचपन से ही काफी होशियार थे, उन्होंने अपनी पढ़ाई का सफर में उन्होंने एम.टेक कर रखा है. उन्होने अपनी इस डिग्री को तिरूवन्नंपूरम के एक कॉलेज से की है. बचपन से ही काम के शौकीन भारत में एक बड़े देशभक्त के रूप में भी पहचाने जाते है. 

हाल ही में बनी उन पर एक मूवी रॉकेट्री के ट्रेलर की माने तो उनको अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा से भी ऑफर मिला था. उस मूवी के ट्रेलर मे यह भी बताया गया है की उन पर जो भी आरोप लगे थे, व आरोप उनको बर्बाद करने के लिए लगे थे क्योंकि वे भारत के लिए कुछ अच्छा करने की कोशिश कर रहे थे. 


नंबि नारायणन परिवार के सदस्य और उनके रिश्तेदार:


माता का नाम :- ज्ञात नहीं

 पिता का नाम : ज्ञात नहीं

बहन :-  5 बहनें है 

बेटी का नाम : गीता अरुणन (बैंगलोर में मोंटेसरी शिक्षक)

पुत्र का नाम : शंकर कुमार नारायणन (व्यवसायी)

पत्नी का नाम :-  मीना नंबि


नंबी नारायणन का कार्य


अपनी एम.टेक की पढाई करने के बाद उन्होंने देश के लिए कुछ कर गुजरने की सोची. उन्होंने इसके बाद भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो मे आवेदन किया और उनका आवेदन मान लिया. इसके बाद उन्होंने नई नई खोज करना शुरू की, तक उनके जीवन में भयंकर अंधेरा आ गया उसको भ्रष्टाचार और जासूसी के आरोप उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. हालांकि इसके बाद में रिहा कर दिया गया था

अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा से भी नंबी नारायणन जी को ऑफर दिया गया था की वे उनके लिए काम करें. अमेरिका के लिए काम करने के लिए वे कुछ हद तक राजी भी हो गये थे. किन्तु फिर कुछ कारणों की वजह से वे इसके साथ नहीं जुड़ सके.

नंबी एस नारायणन

नंबी नारायणन के जीवन पर बनने वाली  Rocketry फिल्म के रिलीज से लेकर ओटीटी तक की सारी जानकारी

Rocketry फिल्म आर माधवन की फिल्म रॉकेट्री द नांबी इफेक्ट को लेकर लोगों के बीच खूब बज बना हुआ दिख रहा है। हाल ही में फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया था, जिसे देखने के बाद लोगों ने आर माधवन की जमकर तारीफें की थीं। इस बायोग्राफिकल फिल्म में अभिनेता माधवन मुख्य भूमिका में हैं। इसके साथ ही उन्होंने खुद ही पटकथा और निर्देशन का काम भी किया है। 

फिल्म  रॉकेट्री द नांबी इफेक्ट की स्टार कास्ट


फिल्म रॉकेट्री में अभिनेता आर माधवन नांबी नारायण की मुख्य भूमिका में दिखाई देंगे ही इसके अलावा अभिनेत्री सिमरन फीमेल लीड रोल में नजर आने वाली हैं। वहीं फिल्म में गुलशन ग्रोवर कथित एपीजे अब्दुल कलाम की भूमिका में हैं वहीं राजिथ कपूर, रवि राघवेंद्र, मिशा घोषाल और अन्य पात्र अलग-अलग किरदारों में दिखाई देंगे। जबकि इस फिल्म में शाहरुख खान और सूर्या कैमियो करते दिखेंगे।

फिल्म रॉकेट्री द नांबी इफेक्ट  रिलीज की डेट

आर माधवन द्वारा लिखित, निर्देशित और अभीजित की हुई फिल्म रॉकेट्री द नांबी इफेक्ट 1 जुलाई 2022 को सिनेमा घरों में रिलीज होने के लिए तैयार है।  अगस्त में इसे ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज किया जा सकता है।  फिलहाल ऐसी कोई जानकारी हमें नहीं मिली है


नंबी नारायणन के पुरस्कार : 


नंबी नारायणन जी को उनके द्वारा की गई रिसर्च के चलते भारत सरकार की ओर से 26 जनवरी 2019 को पद्म भूषण  पुरस्कार से सम्मानित किया जा चूका है. यह उनके लिए काफी गर्व की बात


बुक (Book) : 


 Ormakalude Bhramanapadham (2017) Ready to Fire : How India and i Survived the ISRO Spy Case (2018)

हाल ही में इन पर बनी एक मूवी का ट्रेलर भी रिलीज किया गया है जिसमे यह बताया गया है की उनको अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा से भी उनको ऑफर दिया गया था की वे उनके लिए काम करें. अमेरिका मे करने के लिए वे कुछ हद तक राजी भी हो गये थे. इस ट्रेलर में उनका रोल निभाने वाले आर. माधवन द्वारा उनकी पत्नी से कहते दिख रहे है की ‘‘ जितने उनके अब्बू 1 साल में कमाते है उतना वे एक दिन महिने मे कमाएंगे ’’. इस बात तो यह साफ जाहिर होता है की उनको नासा से भी ऑफर मिला था, हालांकि उन्होंने यह ऑफर नहीं लिया था. 


जासूसी आरोप संपादित करें


1994 में, नारायणन पर दो कथित मालदीविया खुफिया अधिकारियों, मरियम रशीद और फौजिया हसन को महत्वपूर्ण रक्षा रहस्यों को झेलने का झूठा आरोप लगाया गया था। रक्षा अधिकारियों ने कहा कि रहस्य रॉकेट और उपग्रह लॉन्च के प्रयोगों से अत्यधिक गोपनीय “उड़ान परीक्षण डेटा” से संबंधित हैं। नारायणन दो वैज्ञानिकों में से एक था (दूसरा डी। ससिकुमारन) जिस पर लाखों लोगों के रहस्यों को बेचने का आरोप था। हालांकि, उनका घर सामान्य से कुछ भी नहीं लग रहा था और भ्रष्ट लाभों के संकेत नहीं दिखाए जिन पर उनका आरोप लगाया गया था।


नंबी नारायणन का न्याय


7 नवंबर 2013 को, नारायणन को मीडिया चर्चा हुई कि वह इस मामले में न्याय की तलाश कर रहे हैं और इस साजिश के पीछे कौन थे और यह खुलासा करना चाहते थे कि यह मामला युवाओं को ‘हतोत्साहित करेगा’।

14 सितंबर 2018 को, सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अपने पूर्व न्यायाधीश द्वारा “थ्रोइंग” गिरफ्तारी और पूर्व अंतरिक्ष वैज्ञानिक नंबी नारायणन के कथित यातना की जांच के लिए तीन सदस्यीय पैनल नियुक्त किया, जो इसरो जासूस घोटाले में नकली हो गया था।

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुवाई में एक तीन न्यायाधीशीय बेंच ने श्री नारायणन को इन सभी वर्षों में “मानसिक क्रूरता” के मुआवजे में 50 लाख रुपये मुआवजे में भी सम्मानित किया।


नंबी नारायणन नेट वर्थ आय और वेतन:


 नंबी नारायणन का कुल आय और वेतन 1.3 करोड़ है क्योंकि वहां वह उस समय एक सरकारी कर्मचारी है, इसलिए उसे केवल एक सामान्य वेतन मिलता था।

यह पढ़ें

• लवलीना बोरगोहेन (मुक्केबाज) का जीवन परिचय

• रवि कुमार दहिया ( रेसलिंग) का जीवन परिचय 

• पी वी सिंधु (बैडमिंटन) की जीवनी

 बजरंग पुनिया का जीवन परिचय

• नीरज चोपड़ा (जेवलिन थ्रो) का जीवन परिचय

Leave a Comment