टैकोमीटर ( Tachometer ) क्या है | Tachometer in hindi

टैकोमीटर ( Tachometer ) क्या है

यह एक ऐसा यंत्र है जो कि वैधुनिक मीटर की घुर्णीय गति अथवा वाहन की घूर्णीय गति मापता है , वह टैकोमीटर कहलाता है । वैधुतिक मोटर्स की गति चल प्रति मिनट ( RPM ) में तथा वाहनों की गति किलोमीटर्स प्रति घण्टा में व्यक्त की जाती है ।

टैकोमीटर कितने प्रकार के होते हैं

 ये यन्त्र मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं 

1. यांत्रिक टैकोमीटर

2. वैधुटिक  टैकोमीटर 

Mechanical Tachometer 

इसमें मुख्यतः वाहन के पहिए से जुड़ा एक व्हील गियर तथा पिनियन होता है । पिनियन एक केबिल के द्वारा यंत्र के पिनियन को घुर्णीय गति स्थानान्तरित करता है । यंत्र का पिनियन अलार्म घड़ी के समान अनुपातिक गियर्स के द्वारा वाहन की तात्कालिक गति ( किलोमीटर्स प्रति घण्टा में ) तथा वाहन द्वारा चलित कुल दूरी दर्शाता है ।

 यान्त्रिक टैकोमीटर्स का उपयोग दुपहिया वाहनों की रेखीय गति तथा वैद्युतिक मोटर्स आदि की घूर्णीय गति ज्ञात करने में किया जाता है । 

वैद्युतिक टैकोमीटर Electrical Tachometer 

दुपहिया वाहनों के अतिरिक्त अन्य सभी प्रकार के वाहनों में वैद्युतिक टैकोमीटर्स के प्रयोग को वरीयता दी जाती है क्योंकि इनमें वैद्युतिक / इलेक्ट्रॉनिक संवेदी युक्ति भी संयुक्त की जा सकती है । वैद्युतिक टैकोमीटर्स को टैको – जनित्र ( tacho – generator ) नाम से भी जाना जाता है , ये यंत्र मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं । 

( 1 ) डी . सी . टैको जनित्र 

( 2 ) ए.सी. टैको – जनित्र 

(1 ) डी . सी . टैकोजनित्र ( DC Techogenerator )

 इस यंत्र में मुख्यतः एक आर्मेचर होता है जिसे वाहन के किसी पूर्णीय भाग ( जैसे – एविसल , पलाई व्हील आदि ) से संयुक्त ( coupled ) किया जाता है । ‘ आमेचर ‘ स्थाई चुम्बको के चुम्बकीय क्षेत्र में गति करता है और उसकी घूर्णीय गति से चुम्बकीय बल रेखाओं का छेदन होता है इनके फलस्वरूप आर्मेचर कुण्डली में वि.वा. व प्रेरित हो जाता है जिसे एक चल – कुण्डली वोल्ट मीटर से नापा जा सकता है । मापे गए वि.वा.ब. को किलोमीटर्स प्रति घण्टा की रेखीय गति में व्यक्त किया जा सकता है परिपथ में धारा मान को सीमित रखने के लिए एक पोटेन्शियोमीटर प्रयोग किया जाता है । 

 गुण Merits 

1. वाहन की घूर्णन दिशा के अनुरूप ही उत्पादित वि.वा.ब. की दिशा होती है । 

2. निगत वोल्टेज का मान पर्याप्त होता है , लगभग 10 मिली वोल्ट प्रति मिनट घूर्णन जिसे बल कुण्डली यंत्र से सुगमता एवं यर्थाथता से नापा जा सकता है । 

अवगुण Demerits 

1. यदि आर्मेचर धारा उच्च हो जाती है ( वाहन की उच्च गति के कारण ) तो वोल्ट मीटर का पाठ्यांक अरैखिक ( non – linar ) हो सकता है । 

2. कम्यूटेटर तथा ब्रशेज का समय – समय पर अनुरक्षण आवश्यक है । ब्रशेज को तो परिवर्तित करना ही पड़ता रहता है ।

(2) .सी. टैकोजनित्र ( AC Tachogenerator ) 

इस यंत्र में मुख्यतः एक सेटर होता है जो स्थायी चुम्बक युक्त होता है और जिसे वाहन के किसी घूर्णीय भाग से संयुक्त किया जाता है । रोटर की घूर्णीय गति से स्टेटर कुण्डलियो वि.वा.ब. प्रेरित होता है जिसे एक चाल – कुण्डों वोल्ट मीटर से नापा जा सकता है । यंत्र द्वारा उत्पादित वि.वा.ब. प्रत्यावर्ती स्वभाव का होने के कारण उसे दिष्ट विवाब में परिवर्तित करना आवश्यक है इस कार्य के लिए एक ब्रिज दिष्टकारी परिपथ प्रयोग किया जाता है , 

 परिपथ में धारा मान को सीमित रखने के लिए एक पोटैन्शियोमीटर प्रयोग किया गया है । इसके अतिरिक्त पल्सेटिंग डी.सी. को शुद्ध डी.सी. में परिवर्तित करने के लिए एक फिल्म संधारित्र भी प्रयोग किया गया है ।

 गुण 

1. कम्यूटेटर तथा ब्रशेज की आवश्यकता ही नहीं है । अतः इस यंत्र को अनुरक्षण की आवश्यकता भी नहीं पड़ती । 

अवगुण 

1. वाहन तथा यंत्र की उच्च गति पर ‘ स्टेटर ‘ का अपघात बढ़ जाता है । अत : वोल्टमीटर कुण्डली का अपघात , ‘ स्टेटर ‘ कुण्डली के अपघात से अधिक रखा जाता है । 

2. वाहन की अत्यधिक निम्न गति पर संवेदी युक्ति द्वारा उत्पन्न वि.वा.ब. का मान अत्यधिक घट सकता है । अतः इस दोष के निवारण हेतु ‘ रोटर ‘ में ध्रुवों की संख्या अधिक रखी जाती है 

 वर्तमान समय में इलेक्ट्रॉनिक काउन्टर आधारित यंत्र विकसित हो गए हैं जिनसे घूर्णीय गति अथवा रेखीय गति को माप यथार्थता से की जा सकती है ।

टैकोमीटर का उपयोग

टैकोमीटर आमतौर पर शाफ्ट या डिस्क की रोटेशन गति को मापने के लिए उपयोग किया जाता है जैसे एक मोटर या अन्य मशीन में होती है।

दो प्रकार के टैकोमीटर होते हैं जैसे कि फुल्लरटोन टैकोमीटर और फ्राहम टैकोमीटर जो कंपन प्रणाली की आवृत्ति को मापने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

आवृत्ति मापने वाले उपकरणों कार्यप्रणाली अनुनाद के सिद्धांत पर आधारित है।

अनुनाद पर, कंपन का आयाम अधिकतम पाया जाता है और उत्तेजना आवृत्ति साधन की प्राकृतिक आवृत्ति के बराबर होती है।

टैकोमीटर से क्या मापा जाता है

यह एक ऐसा यंत्र है जो कि वैधुनिक मीटर की घुर्णीय गति अथवा वाहन की घूर्णीय गति मापता है , वह टैकोमीटर कहलाता है । इससे वायुयानोँ तथा मोटर वोटोँ की गति नापी जाती हैं। वैधुतिक मोटर्स की गति चल प्रति मिनट ( RPM ) में तथा वाहनों की गति किलोमीटर्स प्रति घण्टा में व्यक्त की जाती है

Leave a Comment