जोसेफ एडिसन की जीवनी | Biography of Joseph Addison in hindi

जोसेफ एडिसन की जीवनी

जोसेफ एडिसन, (जन्म 1 मई, 1672, मिल्स्टन, विल्टशायर, इंग्लैंड -17 जून, 1719, लंदन), अंग्रेजी निबंधकार, कवि और नाटककार, जो रिचर्ड स्टील के साथ थे, आवधिकों की अग्रणी और मार्गदर्शक भावना के लिए अग्रणी योगदानकर्ता थे। The Tatler and The Spectator उनके लेखन कौशल ने सरकार में उनके महत्वपूर्ण पदों पर कब्जा कर लिया, जबकि व्हिग्स सत्ता में थे।


     जोसेफ एडिसन,



जोसेफ एडिसन का  प्रारंभिक जीवन

 एडिसन रेवरेंड लैंसलॉट एडिसन का सबसे बड़ा बेटा था, जो बाद में कोवेंट्री का आर्कडेकॉन और लिचफील्ड का डीन था। Amesbury और Salisbury में और Lichfield Grammar School में स्कूली शिक्षा के बाद, उन्हें 14 साल की उम्र में लंदन के चार्टरहाउस में दाखिला मिला। यहां रिचर्ड स्टील के साथ उनकी आजीवन मित्रता शुरू हुई, जो बाद में उनके साहित्यिक सहयोगी बन गए। दोनों ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में गए, जहां एडिसन ने मई 1687 में Queen’s College में मैट्रिक किया। लैटिन कविता में अंतर के माध्यम से उन्होंने 1689 में मैगडलेन कॉलेज में डैम (विद्वान) के रूप में चुनाव जीता और 1693 में M.A. की डिग्री ली। 1697 से 1711 तक। मैगडलेन में एक विद्वान और पत्रों के आदमी के रूप में कैरियर की तैयारी में उन्होंने 10 साल ट्यूटर के रूप में बिताए। 1695 में महामहिम (विलियम III) के लिए एक कविता, भगवान कीपर सोमरस के प्रति समर्पण के साथ, प्रभावशाली व्हिग स्टेट्समैन, न केवल सोमरस से, बल्कि चार्ल्स मोंटेग (हैलिफ़ैक्स के बाद के कान) के लिए भी अनुकूल नोटिस लाए, जिन्होंने एडिसन में देखा एक लेखक सेवाएं ताज के संभावित उपयोग की थीं। एक राजकोष अनुदान ने उन्हें सरकारी सेवा के लिए यात्रा और तैयारी का अवसर प्रदान किया। उन्होंने जॉन ड्राइडन के 1697 के महान अनुवाद में वर्जिल के जॉर्किक्स की प्रस्तावना में योगदान देकर भी गौरव प्राप्त किया।


 यूरोपीय दौरे (1699-1704) ने एडिसन को न केवल विदेशों में अंग्रेजी राजनयिकों से परिचित होने के लिए सक्षम किया, बल्कि समकालीन यूरोपीय पुरुषों के पत्रों को पूरा करने के लिए भी। फ्रांस में समय बीतने के बाद, उन्होंने वर्ष 1701 को इत्मीनान से इटली की यात्रा में बिताया, इस दौरान उन्होंने इटली के कई हिस्सों पर गद्य रिमार्क्स (1705; Rev। Ed। 1718) और इटली से काव्य पत्र (1704) लिखा। इटली के एडिसन ने स्विटज़रलैंड में प्रवेश किया, जहाँ, जेनेवा में, उन्होंने विलियम III की मृत्यु और अपने दो मुख्य संरक्षक, सोमरस और हैलिफ़ैक्स की शक्ति के नुकसान के कारण मार्च 1702 में सीखा। 1704 में इंग्लैंड लौटने से पहले उन्होंने ऑस्ट्रिया, जर्मन राज्यों और नीदरलैंड के माध्यम से दौरा किया। 


द टटलर एंड द स्पेक्टर

 यह आयरलैंड में एडिसन के कार्यकाल के दौरान था कि उनके दोस्त स्टील ने द टाटलर को प्रकाशित करना शुरू कर दिया था, जो इसाक बैकरस्टाफ के छद्म नाम के तहत सप्ताह में तीन बार दिखाई दिया। हालांकि पहले लंदन के राजनीतिक, सामाजिक, और सांस्कृतिक समाचारों को प्रस्तुत करने वाले एक समाचार पत्र के रूप में जारी किया गया था, इस आवधिक ने जल्द ही अंग्रेजी शिष्टाचार और समाज की जांच शुरू की, आदर्श व्यवहार और सज्जन आचरण के सिद्धांतों की स्थापना की, और आम जनता के लिए अच्छे स्वाद के मानकों का प्रस्ताव किया। द ताटलर की पहली संख्या 12 अप्रैल, 1709 को दिखाई दी, जबकि एडिसन अभी भी इंग्लैंड में थे; लेकिन आयरलैंड में रहते हुए भी उन्होंने समय-समय पर नए योगदान देना शुरू किया। सितंबर 1709 में लंदन में वापस, उन्होंने मई में आयरलैंड लौटने से पहले 1709-10 की सर्दियों के दौरान अधिकांश निबंधों की आपूर्ति की।


 वर्ष 1710 को सत्ता से व्हिग्स के पलट के द्वारा चिह्नित किया गया था और चुनावों में पर्याप्त टोरी जीत। हालांकि एडिसन ने आसानी से कॉमन्स में अपनी सीट बरकरार रखी, लेकिन उनके पुराने और शक्तिशाली संरक्षक फिर से पक्ष से बाहर हो गए, और 1705 में अंडरस्क्रिटरी के रूप में उनकी नियुक्ति के बाद पहली बार, एडिसन ने खुद को रोजगार के बिना पाया। इस प्रकार वह और भी अधिक समय साहित्यिक गतिविधियों के लिए और केवल स्टील और अन्य किट-कैट के साथ व्यक्तिगत मित्रता की खेती के लिए समर्पित करने में सक्षम था, लेकिन थोड़े समय के लिए, जोनाथन स्विफ्ट के साथ – जब तक कि स्विफ्ट की शिफ्ट में बढ़ते टोरी नेताओं के प्रति निष्ठा नहीं हुई। व्यवस्था। एडिसन ने द टटलर की अंतिम संख्या में योगदान देना जारी रखा, जिसे स्टील ने अंततः 2 जनवरी, 1711 को बंद कर दिया। एडिसन ने द टाटलर के कुल 271 नंबरों में से 40 से अधिक लिखा था और उनमें से अन्य 36 में स्टील के साथ सहयोग किया था।


 एडिसन की मदद के लिए धन्यवाद, ताटलर एक निस्संदेह सफलता थी। 1710 के अंत तक स्टील के पास टैटलर के एकत्रित संस्करण के लिए पर्याप्त सामग्री थी। उसके बाद, उन्होंने और एडिसन ने एक नई शुरुआत के साथ एक नई शुरुआत करने का फैसला किया। द स्पेक्टर, जो सप्ताह में छह दिन, १ मार्च १ to११ से ६ दिसंबर, १ ,१२ तक, अपने पाठकों को सामग्री की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करता था, नवीनतम फैसलों की चर्चा से लेकर आलोचना और नैतिकता पर गंभीर गड़बड़ी तक, जिसमें जेल के साप्ताहिक पत्र भी शामिल थे। जॉन मिल्टन के पैराडाइज़ लॉस्ट और “कल्पना के सुख” पर श्रृंखला। शुरू से, एडिसन द स्पेक्टेटर के प्रकाशन में अग्रणी भावना थी, सभी में 274 संख्या का योगदान था। सीखने के लिए “अलमारी और पुस्तकालयों, स्कूलों और कॉलेजों से बाहर, क्लबों और विधानसभाओं में, चाय-टेबल पर और कॉफी-घरों में रहने के लिए,” स्पेक्टेटर काफी सफल था। द स्पेक्टेटर की एक विशेषता जो विशेष उल्लेख के योग्य है, वह इसके महत्वपूर्ण निबंध हैं, जिसमें एडिसन ने सार्वजनिक स्वाद को ऊंचा करने की मांग की है। उन्होंने अपने निबंधों का काफी हिस्सा साहित्यिक आलोचना के लिए समर्पित किया, जो अंग्रेजी उपन्यास के बाद के विकास में प्रभावशाली साबित हुआ था। यथार्थवादी मानवीय चरित्रों को चित्रित करने के लिए अपने स्वयं के उपहार ने स्पेक्टेटर क्लब के सदस्यों में शानदार साहित्यिक अभिव्यक्ति पाई, जिसमें रोजर डी कवरले, कैप्टन संतरी, सर एंड्रयू फ्रीपोर्ट और खुद स्पेक्टर जैसे आंकड़े समकालीन समाज के महत्वपूर्ण वर्गों का प्रतिनिधित्व करते हैं। स्पेक्टेटर की 3,000 से अधिक प्रतियां दैनिक रूप से प्रकाशित हुईं, और 555 संख्याओं को फिर सात संस्करणों में एकत्र किया गया। दो साल बाद (18 जून से 20 दिसंबर, 1714 तक), एडिसन ने दो सहायकों की मदद से 80 अतिरिक्त नंबर प्रकाशित किए, और इन्हें बाद में वॉल्यूम आठ के रूप में पुनर्मुद्रित किया गया।


 इस अवधि के दौरान एडिसन का अन्य उल्लेखनीय साहित्यिक उत्पादन उनकी त्रासदी Cato था। 14 अप्रैल, 1713 को Drury Lane में प्रदर्शन, नाटक एक शानदार सफलता थी- मोटे तौर पर, इसमें कोई संदेह नहीं है, क्योंकि दोनों पार्टियों ने नाटक में जो राजनीतिक ओवरटोन पढ़ा है। व्हिगो काटो को फ्रांसीसी अत्याचार के खिलाफ स्वतंत्रता का दृढ़ रक्षक लग रहा था, जबकि टोरी दबंग कैसर को एक प्रकार का रोमन मार्बलबोरो के रूप में व्याख्या करने में सक्षम थे, जिनकी सैन्य जीत अंग्रेजी स्वतंत्रता के लिए खतरा थी। अप्रैल और मई 1713 में इस नाटक ने 20 प्रदर्शनों का एक असामान्य रन का आनंद लिया और पूरे शताब्दी में प्रदर्शन जारी रखा।


 1 अगस्त, 1714 को रानी ऐनी की मृत्यु के साथ, और जॉर्ज I के परिग्रहण से एडिसन की राजनीतिक किस्मत चमक उठी। उन्हें रेजिडेंट्स का सचिव नियुक्त किया गया था (जो हनोवर से नए सम्राट के आने तक शासन करते थे) और अप्रैल 1717 में राज्य सचिव बनाए गए थे। हालांकि, बीमार स्वास्थ्य ने उन्हें अगले वर्ष इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया। इस बीच, उन्होंने वार्विक की डाउजर काउंटेस से शादी कर ली और अपने जीवन के शेष वर्ष केंसिंग्टन के हॉलैंड हाउस में तुलनात्मक संपन्नता में बिताए। राजनीतिक निबंध, द फ्री-होल्डर, या राजनीतिक निबंधों की एक श्रृंखला 23 दिसंबर, 1715 से 29 जून, 1716 तक प्रकाशित हुई थी, और उनकी कॉमेडी द ड्रमर का निर्माण 10 मार्च 1716 को ड्र्यू लेन में किया गया था।



 इस बीच, एडिसन का उम्र के सबसे प्रतिभाशाली व्यंग्यकार, अलेक्जेंडर पोप के साथ झगड़ा था, जो एडिसन की मृत्यु के बाद उन्हें अंग्रेजी भाषा में सबसे प्रसिद्ध व्यंग्य “पात्रों” में से एक का विषय बना देगा। 1715 में पोप को एडिसन द्वारा थॉमस टिकेल के प्रतिद्वंद्वी अनुवाद के एडिसन के समर्थन से नाराज़ किया गया था, और 1735 में पोप ने “एन एपिस्टल टू डॉ। अरबुथ्नॉट” प्रकाशित किया, जिसमें एडिसन का एक काल्पनिक और स्पष्टवादी आदमी के रूप में एक उल्लेखनीय चित्र नहीं है। पत्र। एक दूसरे झगड़े ने एडिसन को आगे बढ़ाया; सहकर्मी को प्रतिबंधित करने के लिए एक बिल पर विवाद, जिसमें उसने और स्टील ने विरोध करने वाले पक्षों को लिया, एडिसन के जीवन के अंतिम वर्ष के दौरान दो दोस्तों को हटा दिया। एडिसन को उनके पुराने संरक्षक और मित्र लॉर्ड हैलिफ़ैक्स की कब्र के पास वेस्टमिंस्टर एबे में दफनाया गया था।


यह पढ़ें

• लवलीना बोरगोहेन (मुक्केबाज) का जीवन परिचय

• रवि कुमार दहिया ( रेसलिंग) का जीवन परिचय 

• पी वी सिंधु (बैडमिंटन) की जीवनी

 बजरंग पुनिया का जीवन परिचय

• नीरज चोपड़ा (जेवलिन थ्रो) का जीवन परिचय

 विरासत


 ब्लेनहेम की लड़ाई पर एडिसन की कविता ने उन्हें Whig नेताओं के ध्यान में लाया और सरकारी रोजगार और साहित्यिक प्रसिद्धि का मार्ग प्रशस्त किया। वे कई सरकारी पदों पर व्हिग्स के प्रभावशाली समर्थक बने (जिन्होंने गौरवशाली क्रांति द्वारा स्थापित संवैधानिक सिद्धांतों को आगे बढ़ाने की मांग की)। एक लेखक के रूप में, एडिसन ने काटो में 18 वीं शताब्दी की महान त्रासदियों में से एक का निर्माण किया, लेकिन उनकी प्रमुख उपलब्धि अपनी पत्रिका द स्पेक्टेटर में समय-समय पर निबंध को पूर्णता में लाना थी। डॉ। सैमुअल जॉनसन की गद्य शैली की प्रशंसा के रूप में गद्यकार ने एडिसन को भाषा के सबसे प्रशंसित और प्रभावशाली स्वामी के रूप में स्थापित किया।

Leave a Comment