कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं? | Classification of Computer in Hindi

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं?

कम्प्युटर को निम्नलिखित 3 आधार पर वर्गीकृत किया गया है।
(1) Application
ii) Purpose
iii) Size

 Application के आधार पर कम्प्यूटर के प्रकार


Application के आधार पर कम्प्यूटर 3 प्रकार के होते हैं-
1. Analog Computer
2. Digital computer
3.Hybrid Computer

Analog Computer:

Analog Computer ऐसे कम्प्यूटर होते है जो फिजिकल यूनिट जैसे प्रेसर टेम्परेचर लेथ को मापकर इनके परिमाप अको में व्यक्त करते हैं। ये कम्प्यूटर किसी कन्टेंट का परिमाप कम्प्रेसर के आधार पर करते हैं जैसे – एक थर्मामीटर कोई गणना नहीं करता बल्कि यह पारे से संबंधित प्रसार की तुलना करके शरीर के तापमान को मापता है एनालॉग कम्प्यूटर केवल अनुमानित परिमाप ही देते हैं तथा इनकी एक्यूरेसी बहुत कम होती है।


Digital Computer:-

ये  ऐसे कम्प्यूटर होते हैं जो डिजिटल, शून्य व एक (0.1) पर आधारित होते हैं डिजिटल कम्प्यूटर डाटा और प्रोग्राम को (0.1) में परिवर्तित करके उनको इलेक्ट्रानिक रूप में ले आता है। डिजिटल कम्प्यूटर में रिजल्ट कैलकुलेशन के आधार पर प्राप्त होता है तथा इन कम्प्यूटर की एक्यूरेसी बहुत ज्यादा होती है।

 Hybrid Computer:-

Hybrid Computer में एनॉलॉग तथा डिजिटल कम्प्यूटर के गुण पाये जाते हैं। हाईब्रिड का अर्थ होता है अनेक गुणों का मिश्रण । जैसे – कम्प्यूटर की एनालॉग डिवाईस किसी रोगी के तापमान तथा ब्लड प्रेसर को मापती है ।  परिमाप बाद में डिजिटल भाग के द्वारा अंकों में बदल जाते हैं। उदाहरण के लिए जैसे मोडेम का उपयोग इंटरनेट मे किया जाता है

 Purpose के आधार पर कम्प्यूटर दो प्रकार के होते हैं।


 1. General purpose Computer
2. Special Purpose Computer


General Purpose Computer:-

General Purpose Computer ऐसे कम्प्यूटर होते हैं जिनमें अनेक प्रकार के कार्य करने की क्षमता होती है लेकिन ये कार्य सामान्य होते हैं। जैसे वर्ड प्रोसेसिंग से सामान्य दस्तावेज या डाटा बेस बनाना। General Purpose कम्प्यूटर में लगे सी.पी.यू. सामान्य तथा कम कीमत के होते है  तथा इन जनरेशन के कम्प्यूटर में किसी स्पेशल कार्य हेतु अलग से डिवाइस नहीं जोडा जा सकता है ।

Special Purpose Computer:-

ये ऐसे कंप्यूटर होते है जो किसी विशेष कार्य के लिये तेयार किये जाते है इनके सीपीयू की  क्षमता उस कार के अनुरूप होती है जिसके लिये इन्हें तैयार किया गया है।‌ स्पेशल परपस कंप्यूटर विभिन्न क्षेत्र  में जेसे ट्रेफिक, कंट्रोल, मेडिकल साइस फिजिक्स एवं केमिस्ट्री और  इजीनियरिंग में प्रयोग किये जाते है ।

 Size को आधार पर computer को चार प्रकार से  विभाजित किया गया है।


1. Micro Computer
2. Mini Computer
3. Mainframe Computer
4. Supper Computer


Micro Computer:-

Micro Compulcr अपने नाम के अनुसार size में सबसे छोट होते हैं। इसमे एक यूजर एक CPU का उपयोग करता है। ये Computer एक Desk पर या bristcase में भी रखे जा सकता है। Micro Computer में केवल एक CPU का प्रयोग किया जाता है। इन Computer कीमत में सस्ते और आकार में छोटे होते हैं। इन Computer को Personal use के लिए किसी भी क्षेत्र में लगाया जा सकता है। इनकी कीमत लगभग 15 हजार से अधिक होती है ।
Personal Computer तथा Laptop Computer  Micro Computer के प्रकार होते हैं।


Mini Computer :

Mini Computer Medium Size के कंप्यूटर होते हैं यह माइक्रो कंप्यूटर की तुलना में आकार में बड़े तथा अधिक कार्य क्षमता वाले होते हैं। मिनी कम्प्यूटर की कीमत माइक्रो कम्प्यूटर से अधिक होती है तथा इन्हें Small या Medium स्केल की तुलना में उपयोग के लिये लगाया जाता है। इनकी मेमोरी तथा स्पीड माइक्रो कम्प्यूटर से अधिक होती है। मिनौ कुम्प्यूटर में एक से अधिक व्यक्ति कार्य कर सकते है । उदाहरण के लिये पहला मिनी कम्प्यूटर पी डी पी  8 के नाम से बना था।


Mainframe Computer:-

मेनफेम़ कम्प्यूटर साईज में मिनी कम्प्यूटर से बड़े होते हैं। इनकी स्पीड मिनी कम्प्यूटर की अपेक्षा ज्यादा होती है। इन कम्प्यूटर को चलाने के लिये 5 से 10 यूजर की आकशयकता होती है । मेनफ्रेम कम्प्यूटर की स्टोरेज कोपल्तिटी निनी कम्प्यूटर की अपेक्षा बहुत ज्यादा होती है। नेनड़ेन कम्प्यूटर का उपयोग बड़ी-2 इंडस्ट्रीज या और्गेनाईजेशन में किया जाता है। इनका उपयोग मुख्यत पेरोल (वेतन बनाना) तथा बड़े कैलकुलेशन के लिये किया जाता है ।


 Super Computer-

Super Computer Size में सबसे बड़े कम्प्यूटर होते है जिनकी स्पीड मिली  इस्ट्क्शन प्रति सेकंड होती है। इन कम्प्यूटरों की स्टोरेज कैपेसिटी सबसे ज्यादा होती है तथा इनने एक से अधिक सी.पी.यू. का प्रयोग किया जाता है इन कम्प्यूटरों को चलाने के लिये एक  साथ लगभग 10 से 20 यूजर की आवश्यकता होती है इन कम्प्यूटर का उपयोग मौसन विभाग की जानकारी ज्ञात करने तथा अंतरिक्ष विज्ञान में प्रयोग किया जाता है।


उदाहरण- सुपर कम्प्यूटर के नाम- CRAY X, PARAM, PARAM-1O000

यह पढ़ें

हमें उम्मीद है कि आपको मेरा article जरूर पसंद आया होगा! कंप्यूटर का वर्गीकरण क्या है? मैं हमेशा यह कोशिश करता हूं कि रीडर को इस विषय के बारे में पूरी जानकारी मिल सके ताकि वह दूसरी साइड और इंटरनेट के दूसरे article पर जाने की कोशिश ही ना पड़े। एक ही जगह पूरी जानकारी मिल सके।

आपको इस article के बारे में कुछ भी अधूरी जानकारी लग रही है तो हमें नीचे comments कर सकते हैं।

Leave a Comment