एलन मस्क की जीवनी | Biography of Elon Musk in Hindi Jivani

  एलन मस्क की जीवनी   


Elon Musk biography

नाम –  एलन रीव मस्क 

जन्म –  28 जून 1971

जन्म स्थान –  प्रिटोरिया, ट्रांसवाल दक्षिण अफ्रीका

पिता – एरोल मस्क

माता – मय मस्क

पत्नी – तालुलाह रिले, जस्टिन मस्क
बच्चे – 7 
कुल सम्पति  –  $184 अरब डॉलर
पेशा – व्यापारी, निवेशक, इंजीनियर, और आविष्कारक

प्रारंभिक जीवन
एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में हुआ था। इनके माता का नाम मय मस्क और इनके पिता का नाम एरोल मस्क है, इसकी माता पेशे से मॉडल थी और इनके पिता पेशे से इंजीनीयर थे।1980 में इनके माता और पिता का तलाक हो गया जब एलन मस्क 9 वर्ष के थे और तबसे ये अपने पिता के साथ दक्षिण अफ्रीका में रहने लगे और इनके दो छोटे भाई बहन भी थे।   
उनके एक छोटे भाई थे जिनका नाम किम्बल और एक छोटी बहन तोस्का है। उनके नाना, डॉ। जोशुआ हाल्डमैन, अमेरिकी मूल के कनाडाई थे। उनकी धर्मपत्नी ब्रिटिश थीं। तोस्का उनकी बहन एक फिल्म निर्माता है और वे मस्क एंटरटेनमेंट के निर्माता हैं।  

एलन मस्क ने अपनी शुरुवाती स्कूली शिक्षा वाटरक्लूफ़ हाउस प्रिपरेटरी स्कूल (Waterkloof House Preparatory School) और Bryanston High School स्कूल से प्राप्त की। प्रिटोरिया बॉयज हाई स्कूल (Pretoria Boys High School) से अपनी स्नातक की डिग्री ली।
जब वह 9 वर्ष के थे तो उनके पिता ने इनको कंप्यूटर दिया और किताबों की मदद से एलन ने कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग करना सीखा और उनकी रूचि इसमें बढ़ने लगी।
जब वह 12 वर्ष के थे तो उन्होंने एक गेम बनाया जिसे बेचकर उन्होंने $500 कमाए। इस गेम का नाम ब्लास्टर था।
1988 में जब वह 17 वर्ष के थे तो वह कनाडा की नागरिकता प्राप्त कर वहां चले गए और वहां पर आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उन्होंने अल्प वेतन पर काम किया। जब वह 19 वर्ष के थे तो उन्होंने किंग्सटन में क्वीन्स यूनिवर्सिटी (Queen’s University at Kingston) में प्रवेश लिया।
वहां उन्होंने 2 वर्ष तक शिक्षा ग्रहण की और 1992 में पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय (University of Pennsylvania) में अर्थशास्त्र और भौतिकी का अध्ययन करने के लिए कनाडा त्यागकर वह अमेरिका चले गए।
इसके बाद 1995 में उन्होंने कैलिफ़ोर्निया में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (Stanford University, California) से ऊर्जा भौतिकी में PhD की डिग्री प्राप्त की। इसी दौरान इंटरनेट बूम का हिस्सा बनने के लिए इन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी छोड़ दी। 2002 में इनको अमेरिका की नागरिकता दे दी गई थी।
एलन मस्क का विवाह
एलन मस्क का पहला विवाह वर्ष 2000 में जस्टिन मस्क से हुआ था। इन दोनों की मुलाकात ओंटारियो के क्वीनन्स विश्वविद्यालय में हुई थी। उनकी पहली संतान नवाडा एलेग्जेंडर (Nevada Alexander) की मृत्यु 10 सप्ताह में शिशु मृत्यु सिंड्रोम के कारण हो गई थी।
वर्ष 2004 मे इन विट्रो फर्टिलाइजेशन के द्वारा इनके जुड़वा बेटे पैदा हुए और वर्ष 2006 में ट्रिपलेट यानी तीन बेटे पैदा हुए।
2008 में एलन मस्क और जस्टिन मस्क ने तलाक ले लिया।
2010 में एलेन ने अभिनेत्री तलुल्लाह रिले (Talulah Riley) से विवाह कर लिया। 2012 में मस्क और तलुल्लाह अलग हो गए। एलन और तलुल्लाह ने 2013 में फिर से विवाह किया और 3 साल साथ रहने के बाद 2016 में दोबारा अलग हो गए।
दुनिया के सबसे आमिर आदमी 
सन 2016 दिसंबर के महीने में एलन मस्क Elon Musk फ़ोर्ब्स पत्रिका की दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में 33 वें स्थान प्राप्त हुआ था अब 8 जनवरी 1921 तक एलन की कुल संपत्ति 184 अरब डॉलर है और फ़ोर्ब्स द्वारा दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है
एलन मस्क की कंपनियां 
जैसे की आपको पता ही होगा की एलन मस्क के पास एक या दो नहीं, बल्कि उन्होंने 8 कंपनियों की स्थापना की है, तो चलिए देखते की एलन मस्क की कौन सी कम्पनिया हैं और उनकी क्या पोजीशन है और कौन सी कंपनी सक्सेस है और कौन नहीं। ये है एलन मस्क की ८ कम्पनिया – टेस्ला (Tesla), स्पेसएक्स (SpaceX), हाइपरलूप (Hyperloop), ओपनएआई (Open AI), न्यूरालिंक (Neuralink), द बोरिंग कंपनी (The Boring Company), जिप 2 (Zip2) और पेपैल (PayPal) शामिल हैं।  
एलन मस्क को मिले पुरस्कार (Awards)
वर्ष 2007 में एलन मस्क को स्पेस एक्स, टेस्ला और सोलर सिटी के लिए आर एंड डी मैगजीन द्वारा ‘इनोवेटर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से नवाजा गया।
इंक मैगजीन के द्वारा वर्ष 2007 में उनको टेस्ला और स्पेसएक्स के लिए किए गए सराहनीय काम के लिए ‘Entrepreneur of the year’ का पुरस्कार दिया गया।
वर्ष 2007 में टेस्ला रोडस्टर डिजाइन के लिए इनको इंडेक्स डिजाइन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
वर्ष 2006 में इनको मिखाईल गोर्बाचोव (Mikhail Gorbachev) के द्वारा प्रस्तुत टेस्ला रोडस्टर के डिज़ाइन के लिए ग्लोबल ग्रीन प्रोडक्ट डिजाइन पुरस्कार दिया गया।

Leave a Comment