ऋषभ पंत की जीवन परिचय | Rishabh Pant Biography in Hindi

ऋषभ पंत की जीवन परिचय


पूरा नाम :- ऋषभ राजेंद्र पंत

जन्मदिन :- 4 अक्टूबर 1997

आयु :-  24 (अक्टूबर 2021 तक)

जन्म स्थान :-  हरिद्वार, उत्तराखंड, भारत

व्यवसाय क्रिकेटर :- (बल्लेबाज और विकेट कीपर)

धर्म :- हिंदू 

जाति :- ब्राह्मण

राष्ट्रीयता :-  भारतीय

कोच :- तारक सिन्हा

बैटिंग :- स्टाइल लेफ्ट हैंड

भूमिका :- बल्लेबाज और विकेट कीपर

पसंदीदा :-  एडम गिलक्रिस्ट(ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज)

प्रमुख टीमें :- दिल्ली कैपिटल,भारत अंडर -19,दिल्ली,दिल्ली डेयरडेविल्स और भारतीय


ऋषभ पंत का फैमिली


 पिता :- राजेंद्र पंत

माता :-सरोज पंत

बहन :-   साक्षी पंत

भाई :- ज्ञात नहीं

अफेयर :- ईशा नेगी

प्रेमिका (GF):-  ईशा नेगी

पत्नी :- अविवाहित


ऋषभ पंत का शारीरिक संरचना


लम्बाई :- से० मी०- 170 /मी०- 1.70

फीट इन्च :- 5’ 7”

वजन :- 65 कि० ग्रा०

छाती :- 38 इंच

कमर :- 30 इंच

Biceps :- 12 इंच

आँखों का रंग :- काला

बालों का रंग :- काला


ऋषभ पंत का जन्म या गांव कहां हुआ था


ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूम्बर 1997 में रुड़की, उत्तराखंड(भारत) में हुआ था. इनके पिताजी का नाम राजेंद्र पंत है. ऋषभ ने अपनी शुरुआती शिक्षा हरिद्वार से ही पूरी की है. 


ऋषभ पंत का प्रारंभिक जीवन


ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूम्बर 1997 में रुड़की, उत्तराखंड(भारत) में हुआ था ऋषभ पंत खुद का नाम बनाने के लिए किशोरावस्था में एक शहर से दूसरे शहर जाते रहे. मूल रूप से वे उत्तराखंड में पैदा हुए, इन्होंने यहाँ अपने शुरूआती स्कूल की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद इनके पिता राजेन्द्र पंत सन 2005 में दिल्ली आ गये, उनके साथ ऋषभ भी दिल्ली आ गये. यहाँ उन्होंने अपनी बाकी की स्कूल की पढ़ाई पूरी की. यह उनका क्रिकेट ही था, जिस वजह से इसके पिता को मजबूर होकर दिल्ली में स्थानांतरित होना पड़ा. दरअसल, जब ऋषभ राजस्थान क्रिकेट दौरे के लिए गये, तब उन्होंने भारत के सबसे महान कोचों में से एक “मिस्टर तारक सिन्हा” के बारे में सुना. ऋषभ ने सिर्फ अपने कैरियर की खातिर ही अपने परिवार को दिल्ली स्थानांतरित करने के लिए आश्वस्त किया.


इनके पिता को पहले से ही अपने बेटे ऋषभ की क्रिकेट की क्षमता के बारे में पता था, और इसलिए वे दिल्ली आने को तैयार हो गए. ऋषभ जब दिल्ली आये तो उन्होंने मिस्टर तारक सिन्हा को उनका कोच बनने के लिए आश्वस्त किया. तारक ने उनके विकेटकीपिंग की क्षमता को देखा, और वे उससे बहुत प्रभावित हुए. इसलिए वे उसे विकेटकीपर के साथ – साथ एक विस्फोटक बल्लेबाज में भी बदलना चाहते थे. असल में, आधुनिक काल में क्रिकेट की दुनिया का समय बदल गया है और वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चयन करने के लिए केवल विकेटकीपर उसे माना जाता है जोकि बल्लेबाजी भी कर सकता है. तारक ने ऋषभ को प्रशिक्षित करने के लिए एडम गिलक्रिस्ट के सैकड़ों वीडियों दिखाए.


ऋषभ पंत गिलक्रिस्ट से बहुत प्रेरित हुए, जिससे उन्होंने गिलक्रिस्ट की तरह ही खेलना शुरू किया. धीरे – धीरे वे उन्हीं की तरह लेफ्ट – हैंडेड विकेटकीपर बल्लेबाजी करने लगे, इससे वे गिलक्रिस्ट की तरह ही विकेटकीपर बल्लेबाज बन गये. उनके कोच तारक सिन्हा ने ऋषभ को एक विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज बनाने के लिए सावधानी से और अच्छी तरह प्रशिक्षित किया. ऋषभ ने कई क्लब के लिए खेला और इसके बाद वे लाइम लाइट में आकर्षित हो गए, और इसकी वजह थी इनके विस्फोटक बल्लेबाजी का तरीका. कुछ समय बाद उन्हें दिल्ली रणजी ट्रॉफी के लिए चयनित किया गया और यहाँ उन्होंने अपनी क्रिकेट की क्षमता दिखाई. राहुल द्रविण उन्हें अनदेखा न कर सके और विद्रोही बिहारी भूमिहार ईशान किशन द्वारा अंडर – 19 भारतीय विश्वकप में टीम के नेतृत्व के लिए ऋषभ की सिफ़ारिश की. इस तरह इनका शुरूआती कैरियर रहा. 


पंत का फर्स्ट क्लास करियर 22 अक्टूबर 2015 को रणजी ट्रॉफी से शुरू हुआ था 2015 में पंत का सिलेक्शन 2016 की अंडर-19 विश्व कप के लिए भी हुआ उन्होंने टूर्नामेंट में 18 गेंद खेलकर अर्धशतक जमाया जो अभी तक का सबसे अधिक तेज अर्धशतक था उन्होंने 2015 में ही विजय हजारे ट्रॉफी में भी हिस्सा लिया था।


सन 2016-17 में रणजी ट्रॉफी के लिए खेलते हुए पंत ने एक पारी में 308 रन बना दिए थे और इस तीसरे शतक के साथ ही पंत भारतीय क्रिकेट के इतिहास में तीसरे ऐसे खिलाड़ी बने जिसने तीन शतक जमाए 2016 में पंत ने दिल्ली की तरफ से खेलते हुए झारखंड के खिलाफ सबसे तेज शतक लगाया था। इस शतक के लिए पंत ने सिर्फ 48 गेंद खेली थी

सन 2017 में वह विजय हजारे ट्रॉफी के लिए दिल्ली के कप्तान बनाए गए पंत को भारतीय टीम के महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ की कोचिंग में अंडर-19 खेलने का मौका मिला द्रविड़ ने उनकी बल्लेबाजी के खेल को तराशा और फिर पंत अपनी मेहनत के दम पर नई ऊंचाइयों तक पहुंचे।


2016 में बांग्लादेश में खेले गए अंडर-19 विश्व कप में ऋषभ पंत ने तूफानी बल्लेबाज के रूप में अपनी पहचान बनाई इस टूर्नामेंट में उन्होंने नेपाल के खिलाफ केवल 18 गेंदों में अर्धशतक जमा दिया था। बाएं हाथ का विकेटकीपर बल्लेबाज 24 गेंद में 75 रन बनाकर सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा चुका था। इस पारी के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा भारत भले ही 2016 का विश्व कप हार गया लेकिन ऋषभ पंत का नाम चर्चा में आ चुका था।


ऋषभ पंत का ipl करियर 


Rishabh Pant काफी तेज और विस्फोटक बल्लेबाज़ थे और आईपीएल मैच में ऐसे ही खिलाड़ियों की जरुरत होती है तो 2016 ipl में इन्हें दिल्ली की टीम ने 10 लाख रुपये के आधार मूल्य से शुरू हुए इस खिलाड़ी को 1.9 करोड़ में खरीद लिया. जिस दिन ऋषभ पंत को आईपीएल के लिए ख़रीदा गया था उसी दिन ऋषभ ने अंडर-19 विश्वकप में शतक जड़ा था.

ऋषभ पंत, तेजतर्रार विकेटकीपर-बल्लेबाज, 2018 की नीलामी से पहले दिल्ली द्वारा रिटेन किए गए तीन खिलाड़ियों में से एक थे, और इसे एक सीज़न के साथ वापस भुगतान किया, जिसमें लगभग 700 रन बनाए। जबकि वह आईपीएल ऑरेंज कैप से चूक गए थे, लेकिन उनकी बल्लेबाजी दिल्ली की राजधानियों के लिए एक उज्ज्वल स्थान थी, जिन्होंने आईपीएल 2020 सहित अगले दो सत्रों के लिए युवा खिलाड़ी को बनाए रखा।


 श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के बाद आईपीएल 2021 के लिए नामित कप्तान, पंत, जिनके नाम पर 1 सौ और 12 आईपीएल अर्द्धशतक हैं, टूर्नामेंट के इस संस्करण में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार फॉर्म के साथ आ रहे हैं और देख रहे होंगे दिल्ली की राजधानियों के लिए इसे दोहराने के लिए।


ऋषभ पंत की नेट वर्थ और कुल कमाई


ऋषभ पंत लगभग 47 करोड़ रुपए (6.5 मिलियन डॉलर) की संपत्ति के मालिक है। उनकी आय और कुल संपत्ति का मुख्य स्रोत क्रिकेट से आता है। ऋषभ पंत के पास कई ब्रांड एंडोर्समेंट भी है। जिससे वह लाखो रुपए कमाते है। वह जेएसई, एसजी, एडिडास, बूस्ट जैसे ब्रांड से जुड़े है।बीसीसीआई ने ऋषभ पंत को ग्रेड ए खिलाड़ियों की सूची में रखा है, जिससे उन्हें बीसीसीआई द्वारा सालाना 3 करोड़ रुपए मिलते है। इसके अलावा बीसीसीआई अपने सभी खिलाडियों को फीस के तौर पर प्रति टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रुपए, प्रति वनडे मैच के लिए 6 लाख और प्रति टी20 मैच के लिए 3 लाख रुपए देती है। ipl में पंत को 16 करोड़ की कीमत पर रिटेन कर लिया।


ऋषभ पंत के भाई का नाम क्या है?


ऋषभ पंत का कोई भाई है ही नहीं ऋषभ पंत की एक बहन है जिसका नाम साक्षी पंत है


FAQ


1. ऋषभ पंत की पत्नी

Ans ऋषभ पंत ने अभी शादी नहीं करी उनकी गर्लफ्रेंड का नाम ईशा नेगी है

2. ऋषभ पंत कौन सी जाती है

Ans ब्राह्मण

3. ऋषभ पंत कहां का रहने वाला है

Ans रुड़की, उत्तराखंड (भारत)

4. ऋषभ पंत की बैटिंग

Ans Left-handed

5 ऋषभ पंत सिस्टर

Ans  साक्षी पंत

6. ऋषभ पंत के पिता का नाम

Ans राजेंद्र पंत

7. ऋषभ पंत की उम्र कितने साल है?

Ans 25 वर्ष 

Leave a Comment