ऋतुराज गायकवाड़ का जीवन परिचय | Biography of Rituraj Gaikwad in hindi

 ऋतुराज गायकवाड़ का जीवन परिचय


नाम :-  ऋतुराज गायकवाड़

जन्म :- 31 जनवरी 1997

जन्म स्थान :- मुंबई, महाराष्ट्र

पिता का नाम :- दशरथ गायकवाड़

माता का नाम :- सविता गायकवाड़

पेशा :- क्रिकेटर

खेल का प्रकार :- दाहिने हाथ के सलामी बल्लेबाज़

घरेलु टीम :- महाराष्ट्र

कोच :-  स्टीफेन फ्लेमिंग 

शुरुवात 2016-17 : रणजी ट्रॉफी

विजय हज़ारे ट्रॉफी – 2017 

राष्ट्रीयता :-  भारतीय

धर्म :-  हिंदू धर्म

हाइट (लगभग) :-1.70 मीटर 

वजन (लगभग):- 62 किलो

बालों का रंग :- काला

आंखों का रंग :- काला


ऋतुराज गायकवाड़ का प्रारंभिक जीवन


इनका जन्म 31 जनवरी 1997 में हुआ था. इनके पिता श्री दशरथ गायकवाड़ और माता सविता गायकवाड़ है. ऋतुराज का जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ था, जो शिक्षा को बहुत महत्व देता है. उनके पिता एक रक्षा अनुसंधान विकास अधिकारी हैं, जबकि उनकी माँ एक नगरपालिका स्कूल में पढ़ाती हैं. एक संयुक्त परिवार में बड़े हुए है, ऋतुराज कई चचेरे भाइयों के साथ बड़ा हुआ, जिनमें से किसी ने भी खेलों में अपनी रूचि नही दिखाई. उस सब के बावजूद, ऋतुराज के परिवार ने उन्हें आज एक अच्छा खिलाड़ी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.


ऋतुराज गायकवाड़ का करियर


ऋतुराज ने 2016-17 में, महाराष्ट्र की रणजी टीम के लिए 19 वर्ष की उम्र में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पदार्पण किया. इनका रणजी करियर बहुत छोटा रहा क्योंकि इन्हें एक मैच के दौरान चौट का सामना करना पड़ा और इसी वजह से इनकी सर्जरी हुई और परिणामस्वरुप इन्हें रणजी सीजन छोड़ना पड़ा.

8 हफ्तों के आराम के बाद ऋतुराज एक बार फिर विजय हजारे ट्राफी में मैदान में नजर आए, वहां उन्होंने सिर्फ एक मैच खेला. अगले सीजन में ऋतुराज को अपनी टीम का सलामी बल्लेबाज़ घोषित किया गया. इस युवा खिलाड़ी ने हिमाचल प्रदेश की टीम के खिला 110 गेंद में 132 रन जड़कर, अपने लिस्ट-A क्रिकेट का पहला शतक जड़ा. उसके बाद ऋतुराज महाराष्ट्र की टीम के नियमित खेलने वाले खिलाड़ी बन गये.

2018-19 घरेलू सत्र ऋतुराज के लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ, क्योंकि रणजी और विजय हजारे ट्रॉफी दोनों में उनके प्रदर्शन ने इस युवा खिलाड़ी के लिए इंडिया-A टीम के दरवाजे खोले. ऋतुराज ने रणजी ट्राफी के 11 मैचों में 456 रन और विजय हजारे ट्रॉफी में 365 रन बनाए.

2019 में, ऋतुराज ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ बोर्ड प्रेसिडेंट्स XI के लिए खेलते हुए शतक बनाया. इस पारी ने उन्हें श्रीलंका-A के खिलाफ होने जा रही वन-डे सीरीज के लिए जून 2019 में पहली बार इंडिया-A टीम में शामिल किया गया.

अपने चयनकर्ताओ को सही साबित करते हुए ऋतुराज ने अपने पहले ही मैच में 136 गेंदों पर नाबाद 187* रन और दुसरे मैच में 125* रन नाबाद ठोककर अपने हुनर का जलवा दिखाया.

श्रीलंका के खिलाफ असाधारण प्रदर्शन के बावजूद, भारत-A के वेस्ट इंडीज के दौरे के लिए शुरू में, ऋतुराज गायकवाड़ का नाम नहीं लिया गया था, लेकिन किस्मत हमेशा बहादुर का साथ देती है, और कुछ ऐसा ही हुआ ऋतुराज के साथ.

पृथ्वी शॉ को चोट के कारन टीम से बाहर होना पड़ा और उनकी जगह ऋतुराज ने कैरिबियन का अपना पहला दौरा किया

ऋतु राज शानदार प्रदशर्न कर रहे थे जिसके वजह से अक्टूबर 2019 में देवधर ट्रॉफी के लिए ऋतुराज को India B टीम में शामिल कर लिया गया और इनके अच्छे प्रदर्शन को देखकर इन्हें दिसंबर 2018 में ACC Emerging Teams Asia Cup के लिए चुना गया


ऋतुराज गायकवाड़ का IPL करियर


2019 में Ruturaj Gaikwad को IPL की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने उनके बेस प्राइज पर उन्हें ख़रीदा पर उन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला। ऋतुराज ने इंडिया के ओर से खेलते हुए श्रीलंका के ख़िलाफ़ 187 रनों की जबरदस्त पारी खेली। इसके बाद 2019 में ऋतुराज को इंडिया ब्लू टीम में दुलीप ट्रॉफी के लिए चुने गए। जिसमे ऋतुराज ने लगातार अच्छे रन बनाए जिसके चलते उन्हें IPL 2020 में खेलने के लिए चेन्नई के टीम में बुलाया गया। 


Ruturaj ने IPL 2020 में चेन्नई के तरफ से खेलते हुए 6 मैचों में 204 रन बनाए थे 2020 में उनका अधिकतम स्कोर 72 रन था। ऋतुराज ने IPL 2021 में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं इस सीजन ऋतुराज ने 7 मैचों में 196 रन बनाए हैं।


IPL 2021: मुंबई को हराकर टॉप पर चेन्नई, ऋतुराज गायकवाड़ बने `मैच विनर`


चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को 157 रन का टारगेट दिया. चेन्नई ने 6 विकेट खोकर 156 रन बनाए. मुश्किल में फंसी सीएसके को ऋतुराज गायकवाड़ नें मुश्किल से निकाला.

ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने 58 गेंदों में 151.72 की स्ट्राइक रेट से शानदार 88 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 9 चौके और 4 छक्के जड़े. उनकी इसी पारी की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को बड़ा लक्ष्य दिया

Leave a Comment