आकार के आधार पर computer को कितने प्रकार से विभाजित किया गया है

 Size को आधार पर computer को चार प्रकार से  विभाजित किया गया है।

1. Micro Computer
2. Mini Computer
3. Mainframe Computer
4. Supper Computer

Micro Computer:-

Micro Compulcr अपने नाम के अनुसार size में सबसे छोट होते हैं। इसमे एक यूजर एक CPU का उपयोग करता है। ये Computer एक Desk पर या bristcase में भी रखे जा सकता है। Micro Computer में केवल एक CPU का प्रयोग किया जाता है। इन Computer कीमत में सस्ते और आकार में छोटे होते हैं। इन Computer को Personal use के लिए किसी भी क्षेत्र में लगाया जा सकता है। इनकी कीमत लगभग 15 हजार से अधिक होती है ।
Personal Computer तथा Laptop Computer  Micro Computer के प्रकार होते हैं।


Mini Computer :

Mini Computer Medium Size के कंप्यूटर होते हैं यह माइक्रो कंप्यूटर की तुलना में आकार में बड़े तथा अधिक कार्य क्षमता वाले होते हैं। मिनी कम्प्यूटर की कीमत माइक्रो कम्प्यूटर से अधिक होती है तथा इन्हें Small या Medium स्केल की तुलना में उपयोग के लिये लगाया जाता है। इनकी मेमोरी तथा स्पीड माइक्रो कम्प्यूटर से अधिक होती है। मिनौ कम्प्यूटर में एक से अधिक व्यक्ति कार्य कर सकते है । उदाहरण के लिये पहला मिनी कम्प्यूटर पी डी पी  8 के नाम से बना था।


Mainframe Computer:-

मेनफेम़ कम्प्यूटर साईज में मिनी कम्प्यूटर से बड़े होते हैं। इनकी सपीड मिनी कम्पयूटर की अपेक्षा ज्यादा होती है। इन कम्प्यूटर को चलाने के लिये 5 से 10 यूजर की आकशयकता होती है । मेनफ्रेम कम्प्यूटर की स्टोरेज कोपल्तिटी निनी कम्प्यूटर की अपेक्षा बहुत ज्यादा होती है।  मेनफेम़ कम्प्यूटर का उपयोग बड़ी-2 इंडस्ट्रीज या और्गेनाईजेशन में किया जाता है। इनका उपयोग मुख्यत पेरोल (वेतन बनाना) तथा बड़े कैलकुलेशन के लिये किया जाता है ।


 Super Computer-

Super Computer Size में सबसे बड़े कम्प्यूटर होते है जिनकी स्पीड मिली  इस्ट्क्शन प्रति सेकंड होती है। इन कम्प्यूटरों की स्टोरेज कैपेसिटी सबसे ज्यादा होती है तथा इनने एक से अधिक सी.पी.यू. का प्रयोग किया जाता है इन कम्प्यूटरों को चलाने के लिये एक  साथ लगभग 10 से 20 यूजर की आवश्यकता होती है इन कम्प्यूटर का उपयोग मौसम विभाग की जानकारी ज्ञात करने तथा अंतरिक्ष विज्ञान में प्रयोग किया जाता है।
उदाहरण- सुपर कम्प्यूटर के नाम- CRAY X, PARAM, PARAM-1O000

यह पढ़ें

Leave a Comment