भारत में टीआरपी कैसे काम करती है?| TRP का full form in hindi

 TRP क्या है

TRP का यह मतलब होता है कि टेलीविजन के चैनल के किस शो में कितनी ऑडियंस देख रही है  चैनल की रेटिंग जाने के लिए हमें विशेष प्रकार का डिवाइस का प्रयोग करते हैं जो टीआरपी का पता लगाने के लिए  का प्रयोग करते हैं उसे “People Meter” कहते हैं।

भारत में टीआरपी कैसे काम करती है?

TRP का full form क्या है

TRP का full form television  rating point

TRP को  कितनी तरह से मापा जाता है

TRP को  2 तरह से मापा जाता है 

ऑडियंस की संख्या – चैनल  की TRP मापते

 समय में कितने लोग उसे देख रहे है

समय – चैनल  की TRP मापते उसे औसतन कितने समय तक देखा जा रहा है

टीवी रेटिंग की TRP गणना कैसे की जाती है?

भारत की इंडियन टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट एजेंसी विभिन्न फ्रीक्वेंसी की जांच करके यह पता लगाती है कि कौन सा चैनल के शो को कितनी ज्यादा बार देखा जा रहा है, इससे यह पता चल जाता है कि चैनल की TRP कितनी है

TRP मापने वाले यंत्र को पीपल मीटर (People Meter) कहते हैं। 20 मीटर की मदद से टीवी के चैनल में चलने वाले शो देखने वाले लोगों  पर नजर रखी जाती है।

टीआरपी का पता लगाने के लिए हम “People Meter” का प्रयोग करते हैं, जो एक निश्चित फ्रीक्वेंसी में सेट कर  यह पता लगाता है कि किस चैनल का कहां कौन सा सीरियल देखा जा रहा है और कितनी बार देखा जा रहा है। यह हमें पता चल जाता है। इस मीटर से हमें चैनल से जुड़ी हर मिनट की जानकारी मॉनिटरिंग टीम के जरिए हमें प्राप्त हो जाती है   इस जानकारी हमें यह पता चलता है  कि किस चैनल की टीआरपी सबसे ज्यादा है।

TRP से टीवी चैनल की इनकम कैसे होती है

 ऐसे तो किसी भी चैनल 70 से 80 % विज्ञापन के दौरान उनकी इनकम होती है । चैनल के किसी भी शो के बीच में जो भी ब्रेक आता  है उस पर दिखाए गए विज्ञापन से चैनल की इनकम होती है TRP जिस चैनल की सबसे जादा होती है विज्ञापन देने वाले उस चैनल को सबसे ज्यादा  रुपए देकर उस चैनल पर अपने विज्ञापन दिखाते हैं।

उदाहरण के लिए आईपीएल सबसे बड़ा एग्जाम पर है क्योंकि आईपीएल पूरे देश भर में सबसे लोकप्रिय है आईपीएल की टीआरपी बहुत ज्यादा होती है  हर मैच के दौरान ओवर  खत्म होने के बाद ब्रेक में बहुत सारे विज्ञापन दिखाए जाते हैं जिसे Hotstar, star sport चैनल को  विज्ञापन  कंपनी बहुत ज्यादा रुपए देते हैं  हर विज्ञापन देने वाली कंपनी की यह कोशिश होती है कि चैनल वाले उनके विज्ञापन ज्यादा से ज्यादा ब्रेक में दिखाई जाए । इस तरह चैनल की अच्छी खासी कमाई हो जाती है विज्ञापन के द्वारा।

हमें उम्मीद है कि आपको मेरा article जरूर पसंद आया होगा! TRP क्या है और कैसे पता लगाया जाता है | TRP का full form in hindi हमे कोशिश करता हूं कि रीडर को इस विषय के बारे में पूरी जानकारी मिल सके ताकि वह दूसरी साइड और इंटरनेट के दूसरे article पर जाने की कोशिश ही ना पड़े। एक ही जगह पूरी जानकारी मिल सके।

आपको इस article के बारे में कुछ भी प्रश्न पूछना हैै तो हमें नीचे comments कर सकते हैं

1 thought on “भारत में टीआरपी कैसे काम करती है?| TRP का full form in hindi”

Leave a Comment